Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

कद लंबा कैसे करें? लंबाई बढ़ाने के आसान तरीके

हाइट बढ़ाने के तरीके, हाइट बढ़ाने के घरेलू तरीके, 18 वर्ष के बाद हाइट कैसे बढ़ाएं, हाइट को बढ़ाने के सरल उपाय, हाइट में वृद्धि करने के तरीके, घर बैठे हाइट कैसे बढ़ाएं, छोटे कद को लंबा कैसे करें, कद लंबा करने के तरीके, कद लंबा कैसे करें, हाइट बढ़ाने के सरल उपाय, हाइट को तेजी से लंबा करने के तरीके

-- Advertisement --

आज के समय में हर कोई बेहतर और अच्छी पर्सनालिटी पाना चाहता है जिसके लिए सही वजन और अच्छी हाइट का होना बहुत जरुरी है। लड़का हो या लड़की सभी लम्बी हाइट पाने की चाह रखते है। लेकिन कई बार बहुत से कारणों की वजह से उनका कद बढ़ना रुक जाता है। जिनमे से एक अनुवांशिक कारण होता है, जी हां, अगर आपके माता पिता की हाइट अधिक नहीं है तो जाहिर है की आपकी हाइट भी कुछ ज्यादा लम्बी न हो पाएगी।

इसके अलावा सही खान-पान न लेने और शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण भी मनुष्य की हाइट बढ़ना रुक जाती है। लेकिन कई बार परिवार के सभी सदस्यों की हाइट अच्छी होने के बावजूद भी एक इंसान की हाइट काफी कम रह जाती है। जिसके पीछे का कारण आपका खान पान होता है।

माना इंसान को कुछ बड़ा करने के लिए हाइट की इतनी खास जरूरत नहीं है लेकिन हमारे समाज में छोटी हाइट के लोगों को अक्सर अन्य लोगों के परिहास का का सामना करना पड़ता है। मनुष्य की लम्बाई पर हमारा जोर होता है वह हमारे शरीर में मौजूद ह्यूमन ग्रोथ हॉर्मोन पर निर्भर करता है जो हमारी बॉडी बनाते है जिससे हड्डियों और शरीर का विकास होता है।

ऐसे तो बाजार में ढेरों दवाएं और पाउडर मौजूद है जो हाइट बढ़ाने का दावा करते है लेकिन वे सभी केवल दिखावटी बातें करते है। अगर आप भी अपनी छोटी हाइट से तंग आ चुके है तो परेशान न हो क्योंकि आज हम आपको हाइट बढ़ाने के कुछ सरल और आसान घरेलू उपाय बताने जा रहे है। जिनकी मदद से आप कुछ ही दिनों में अपनी हाइट को बढ़ा सकेंगे।

“बहुत से लोगों के मन में अक्सर यही सवाल आता है की लम्बाई कितने साल तक बढ़ती है? वैसे इसकी कोई निर्धारित आयु नहीं होती लेकिन अधिकतर मामलों में देखा गया है की 21 वर्ष की आयु तक लोगों की हाइट बढ़ती है।”

कद लंबा करने के उपाय :

1. संतुलित आहार :eating healthy food

शरीर के पूर्ण विकास के लिए संतुलित आहार लेना बहुत आवश्यक होता है। इसके लिए आप अपने आहार में हरी सब्जियां, फल, प्रोटीन और कार्बोहायड्रेट से युक्त भोजन को सम्मिलित करना होगा। हाइट बढ़ाने के लिए हमारा शरीर ग्रोथ हॉर्मोन रिलीज़ करता है जो विटामिन, प्रोटीन और वसा युक्त भोजन के लेने से बढ़ते है। सब्जिओं में आप शलगम, पालक, गोभी, गाजर, ब्रोकली आदि जैसी सब्जियों का सेवन कर सकते है।

2. पूरी नींद :

आपको यह जानकर हैरानी होगी को सोते समय भी आपकी हाइट बढ़ती है। जी हां, एक अध्ययन में पाया गया की बच्चो की लंबाई सोते समय सबसे अधिक बढ़ती है। क्योंकि जब हम सोते है तो हमारा मन और पूरा शरीर काफी शांत होता है और गहरी नींद में हमारा शरीर HGH ह्यूमन ग्रोथ हॉर्मोन का अधिक स्त्राव करता है। जो आपके लिए लाभकारी है। इसलिए जिन बच्चो या जवान लड़के लड़कियों की हाइट नहीं बढ़ रही है उन्हें कम से कम 8 से 9 घंटे की नींद अवश्य लेनी चाहिए।

यह पढ़े : अच्छी और गहरी नींद लाने के सही उपाय!

3. दूध :

दूध में बहुत से पौष्टिक और लाभकारी गुण होते है। जो हमारी हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है। दूध में कैल्शियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो हड्डियों के विकास के लिए जरुरी होता है। इसके अलावा इसमें प्रोटीन और विटामिन ऐ भी होता है जो शरीर के सम्पूर्ण विकास में मदद करता है। इसीलिए रोजाना 2 से 3 ग्लास दूध का सेवन करें।

4. सोयाबीन :

सोयाबीन में भी बहुत से प्रोटीन और विटामिन होते है जो स्वास्थ्य और हड्डियों के लिए काफी लाभदायक होते है। कई बार शरीर में प्रोटीन की कमी की वजह से भी हाइट नहीं बढ़ती ऐसे में सोयाबीन का सेवन आपके लिए लाभकारी हो सकता है। आप चाहे तो सोयाबीन को रोस्ट करके उसका सेवन कर सकते है। या उसकी सब्जी बनाकर भी खा सकते है।

5. धुप :हाइट बढ़ाने के तरीके 1

सूरज की किरणों में विटामिन डी होता है जो हड्डियों के लिए काफी लाभकारी होता है। क्योंकि विटामिन डी हड्डियों को भोजन से कैल्शियम सोखने में मदद करता है। इसके लिए सुबह के समय जब सूर्य की किरणे तज हो तो कुछ देर पैदल चलें। आप चाहे तो हलके जॉगिंग भी कर सकते है। इससे हड्डियां मजबूत होंगी और आपि हाइट में बदलाव आएगा।

6. अश्वगंधा :

इस आयुर्वेदिक औषधि में बहुत सी बिमारियों और स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्यायों को दूर करने की क्षमता है। हाइट बढ़ाने में भी ये काफी प्रभावी तरीके से कार्य करता है। अगर आपकी उम्र 18 वर्ष से ऊपर है और आप हाइट बढ़ाना चाहते है तो 2 चम्मच अश्वगंधा चूर्ण को एक ग्लास गाय के दूध में मिलाकर रोजाना सोने से पहले पियें। इससे आपकी हाइट में फर्क आएगा।

7. बंधगोभी (पता गोभी) :

बंधगोभी को आप बाजार से आसानी से खरीद सकते है। इसमें मौजूद प्रोटीन, विटामिन, आयरन, फाइबर और मिनरल्स हाइट बढ़ाने में मदद करते है। इसके अतिरिक्त यह कैंसर सेल्स को खत्म करने में भी मदद करती है। इसे आप सब्जी बना कर खा सकते है।

हाइट बढ़ाने के लिए इन बातों का भी रखे ध्यान :

  • हमेशा कमर के सहारे सीधे सोएं, तकिया न लगाएं।
  • शराब और सिगरेट का सेवन न करें ये हाइट नहीं बढ़ने देते।
  • हमेशा कमर सीधी करके बैठे, कंधे झुकाएं नहीं।
  • जंक फ़ूड से दूर रहे और हेल्थी डाइट लें।
  • लम्बे समय तक अधिक वजन न उठायें। इससे भी लंबाई रुक जाती है।
  • अगर आपका वजन बहुत अधिक है तो पहले उसे कम करें।
Leave a comment