Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

प्रेगनेंसी में चाय पीने के नुकसान

0

प्रेगनेंसी में चाय पीने के नुकसान, गर्भावस्था में चाय पीना क्यों है हानिकारक, प्रेगनेंसी में चाय पी रहें हैं तो यह जान लें, प्रेगनेंसी के दौरान अधिक चाय से हो सकते हैं यह नुकसान, Harmful effect of drinking tea during pregnancy

गर्भावस्था के दौरान जिन चीजों का सेवन गर्भवती महिला और गर्भ में पल रहे शिशु के लिए फायदेमंद हो उसी का सेवन करना चाहिए। जिन चीजों से महिला को प्रेगनेंसी के दौरान अधिक परेशानी हो या शिशु पर उसका गलत असर पड़े उन चीजों से प्रेगनेंसी में परहेज करना चाहिए। इसीलिए गर्भवती महिलाओं के लिए यह समस्या बनी रहती है की उन्हें क्या खाना चाहिए और क्या नहीं। लेकिन आप प्रेगनेंसी के दौरान जिस भी आहार का सेवन करते हैं वो पौष्टिक तत्वों से भरपूर होना चाहिए। तो आज हम आपको प्रेगनेंसी की दौरान चाय का सेवन करने से आपको कौन कौन से नुकसान हो सकते हैं उसके बारे में बताने जा रहें हैं।

गर्भपात का होता है खतरा

कैफीन की अधिक मात्रा होने के कारण चाय का सेवन महिला के लिए शुरूआती दिनों में बहुत ज्यादा परेशानी खड़ी कर सकता है। जिसके कारण महिला को गर्भपात जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

पेट सम्बन्धी समस्या

चाय का सेवन महिला के पेट में गैस आदि की समस्या को पैदा कर सकता है, जिसके कारण महिला को पेट में दर्द या कब्ज़ जैसी परेशानी भी हो सकती है।

नींद में कमी

यदि आप सोने से पहले या वैसे भी दिन में तीन से चार बार चाय का सेवन करते हैं तो इसके कारण आपको नींद नहीं आती है। और नींद की कमी के कारण गर्भवती महिला को तनाव जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। जिसके कारण गर्भवती महिला के साथ शिशु के मानसिक विकास पर भी असर पड़ता है।

शिशु का वजन कम होता है

चाय में किसी भी तरह के पोषक तत्व नहीं होते हैं बल्कि कैफीन की अधिक मात्रा शिशु में पोषक तत्वों के अभाव को जन्म देती है। जिसके कारण शिशु के शारीरिक विकास में कमी आती है और शिशु का वजन कम होने जैसी समस्या से आपको परेशान होना पड़ सकता है।

कितना चाय पीना है सही?

कई महिलाओं को चाय की एक लत होती है, ऐसे में प्रेगनेंसी के दौरान ज्यादा चाय के सेवन से महिला को परहेज करना चाहिए। और यदि चाय पीनी है तो दिन में एक कप आप पी सकते हैं, लेकिन खाली पेट चाय का सेवन नहीं करना चाहिए।

तो यह हैं कुछ नुकसान जो आपको प्रेगनेंसी के दौरान चाय पीने के सेवन से होते हैं। इसीलिए प्रेगनेंसी के दौरान चाय, कॉफ़ी, ग्रीन टी, ब्लैक टी आदि से परहेज करना चाहिए। और जितना हो सके पोषक तत्वों से भरपूर आहार का सेवन करना चाहिए।

यूट्यूब विडिओ –

गर्भावस्था में चाय पीने के फायदे और नुकसान
Leave a comment