Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

कान के दर्द से ऐसे पाएं छुटकारा

0

व्यक्ति का शरीर बहुत ही संवेदन शील होता है उसे जिस स्थिति में ढालते है वे उसी में ढल जाता है। लेकिन कई बार हमारे शरीर में बहुत सी ऐसी परेशानियां हो जाती है जिन्हे सहन कर पाना बहुत मुश्किल होता है। उन्ही कुछ परेशानियों में से एक है कान का दर्द। कान का दर्द अक्सर हो जाता है जिसका कारण कान की साफ़ सफाई न करना और लापरवाही होता है।

ऐसे तो कान का दर्द किसी भी उम्र के व्यक्तियों को हो जाता है लेकिन यदि इसके कारणों पर ध्यान दिया जाए तो इस समस्या से बचा जा सकता है। आप ही सोचिये शरीर पर छोटी सी सुई चुभ जाने पर कितना दर्द होता है और अगर शरीर के एक हिस्से के भीतर दर्द हो तो…? वो असहनीय तो होगा ही।

यह पढ़े : पीठ के दर्द के घरेलू इलाज!

यूँ तो कान का दर्द कोई बहुत बड़ी बीमारी नहीं है लेकिन यदि समय रहते उसका इलाज न किया जाए तो ये समस्या बढ़ भी सकती है। ऐसे में बेहतर यही होगा की परेशानी के शुरू होते ही उसका इलाज करवा लिया जाए। आज हम आपको कान के दर्द से छुटकारा पाने के कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे है जिनकी मदद से घर बैठे इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

कान के दर्द से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय :-कान दर्द

1. कान में दर्द होने पर अदरक का प्रयोग करना लाभकारी होता है। इसके लिए अदरक का रस निकालकर उसे अपने कान में डालें। कुछ ही प्रयोग से आपके कान का दर्द ठीक हो जाएगा।

2. इस समस्या के लिए ओलिव आयल भी काफी लाभकारी होता है। ये एक लुब्रीकेंट की तरह काम करता है जो कान में जाकर इन्फेक्शन को दूर करने में मदद करता है। इसके लिए ओलिव आयल को गुनगना करके उसकी 3 से 4 बूंद कान में डालें। आराम मिलेगा।

3. प्याज हर घर में मिलने वाली सब्जी है लेकिन क्या आप जानते है की इसकी मदद से कान दर्द भी ठीक किया जा सकता है। इसके लिए प्याज का रस निकाल लें और उसे हल्का गुनगुना कर लें। गुनगुना हो जाने के बाद दिन में 3 से 4 बार उसकी 2-3 बूंद कान में डालें। जल्द ही दर्द में आराम मिलेगा।

4. लहसुन किसी भी बीमारी के लिए एंटी बायोटिक का काम करता है। इसकी मदद से आप कान दर्द को भी ठीक कर सकते है। इसके लिए लहसुन को बारीक़ काटकर उसे सरसों के तेल में गर्म कर लें। ठंडा होने के बाद उसे छान लें, और दिन में 2-3 बूंद अपने कान में डालें। आप चाहे तो सीधे लहसुन के रस को भी कान में डाल सकते है।

5. सर्दी की वजह से होने वाले कान के दर्द में गर्म पानी की सिकाई बहुत लाभकारी होती है। इसके लिए पानी गर्म करें और एक बोतल में डालकर उससे कान के आसपास सिकाई करें। इससे कान के दर्द में जल्द आराम मिलेगा।

6. पिपरमिंट का तेल और उसकी पत्ती दोनों ही कान के दर्द में बेहद लाभकारी होती है। इसके प्रयोग के लिए पिपरमिंट की पत्तियों का रस निकालकर उसे ड्राप बोतल की सहायता से अपने कान में डालें। इसके अलावा आप पिपरमेंट तेल को कॉटन की सहायता से अपने कान में भी लगा सकते है। इससे दर्द में जल्द आराम मिलेगा।

इसे भी पढ़े : सीने में एक तरफ दर्द होता है? क्या करें!

7. तुलसी के फायदे कौन नहीं जनता लेकिन इसकी मदद से कान का दर्द भी दूर हो सकता है ये केवल कुछ ही लोग जानते है। इसके लिए तुलसी की पत्तियों का रस निकालकर उसकी कुछ बुँदे अपने कान में डालें। दिन में दो बार प्रयोग करने से दर्द में आराम मिलेगा।

8. नीम, इन्फेक्शन के लिए कितना लाभकारी होता है ये तो हम सभी जानते है। लेकिन क्या आप जानते है की इसकी मदद से कान दर्द में भी राहत पाई जा सकती है। इसके लिए नीम की पत्तियों का रस निकालकर उसकी 2-3 बूंद अपने कान में डालें। फायदा होगा।

9. जिन खाद्य पदार्थों में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है उनका सेवन करें। ऐसा करने से भी कान के दर्द में आराम मिलता है।

10. आम के पत्तों का प्रयोग करने से भी आप कान के दर्द से छुटकारा पा सकते है। इसके लिए आम के पत्तों को पीसकर उनका रस निकाल लें। इस रस को गुनगुना करके उसकी 2 से 3 बूंद कान में डालें। दिन में 3-4 प्रयोग करने से दर्द में आराम मिल जाएगा।

ऐसे तो दर्द में डॉक्टरी सलाह लेना ही उचित होता है लेकिन अगर आप डॉक्टर के पास नहीं जाना चाहते तो इन उपायों का प्रयोग किसी विशेषज्ञ की सलाह के बाद ही करें। क्योंकि बहुत से उपाय हर किसी हो सूट नहीं करते ऐसी स्थिति में दुष्परिणाम सामने आ सकते है।

Leave a comment