Ultimate magazine theme for WordPress.

किचन में रखी इन चीजों से गर्भ गिराएं

0

गर्भपात

हर महिला के लिए माँ बनना एक ख़ुशी का पल होता है। लेकिन कई बार महिला के न चाहने पर भी उसका गर्भ ठहर जाता है। इसका कारण सम्बन्ध बनाते समय किसी तरह की सुरक्षा का इस्तेमाल न करना हो सकता है। लेकिन आज कल मेडिकल में इतनी सुविधाएं है की ऐसा कुछ होना ही नहीं चाहिए। परन्तु लोगो को सही जानकारी न होने के कारण ऐसा हो जाता है। और बार -बार इस तरह गर्भपात का होना महिला को शारीरिक रूप से कमजोर बना सकता है। साथ ही तीन महीने बाद गर्भ को घर में गिराने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। इसके लिए डॉक्टर से राय लेनी चाहिए, लेकिन शुरुआत में ही यदि महिला को ऐसा महसूस हो की उसका गर्भ ठहर गया है तो महिला घर में आसानी से गर्भ को गिराने के लिए कुछ टिप्स का इस्तेमाल कर सकती है।

रसोई में मौजूद इन चीजों से गर्भ गिराएं

यदि आपका गर्भ ठहर जाता है और आप शिशु नहीं चाहते हैं, और आपकी प्रेगनेंसी ज्यादा समय की नहीं है तो रसोई में मौजूद सामान का इस्तेमाल करके आसानी से गर्भ को गिराया जा सकता है। तो आइये अब जानते हैं की किचन में रखी किन चीजों से गर्भ गिराया जा सकता है।

दालचीनी

दालचीनी की तासीर गर्म होती है, जिससे यह गर्भ को गिराने में मदद करता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप एक गिलास पानी में एक चम्मच दालचीनी पाउडर की मिलाकर अच्छे से उबाल लें। अब इस पानी को पी लें, ऐसा दिन में दो बार गर्भ के गिरने तक करें। इसके अलावा दालचीनी के टुकड़े को चबाकर उसका सेवन करने से भी फायदा मिलता है, लेकिन अधिक मात्रा में इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

इलायची

इलायची भी गर्भ गिराने के लिए एक बेहतरीन उपाय है, ऐसा माना जाता है की यदि महिला का थोड़े दिन का गर्भ हो और महिला इलायची का भरपूर सेवन करे। तो इससे महिला के गर्भ गिरने के चांस बढ़ जाते हैं, लेकिन रात के समय इलायची का सेवन करने से बचना चाहिए।

बाजरा

बहुत से महिलाएं आज भी रसोई घर में बाजरे को रखती है और रोटी या खिचड़ी बनाने में उसका इस्तेमाल करती है। और बाजरे का सेवन यदि महिला अनचाहे गर्भ को गिराने के लिए करती है, तो इसके अधिक सेवन से गर्भ गिरने की सम्भावना भी बढ़ती है।

लहसुन

सब्ज़ी का जायका बढ़ाने के लिए लहसुन का इस्तेमाल किया जाता है, साथ ही लहसुन को सुबह खाली पेट खाने से अनचाहे गर्भ की परेशानी से निजात पाने में मदद मिलती है। इसके लिए महिला गर्भ गिरने तक नियमित दो या तीन लहसुन की कलियाँ छीलकर उसे अच्छे से चबाकर उसका सेवन करें।

अजवाइन

अजवाइन की पत्तियां या अजवाइन को चबाने से भी इस परेशानी से निजात पाने में मदद मिलती है। लेकिन अधिक मात्रा में इसके सेवन से परहेज करना चाहिए।

तिल के बीज

तिल के बीज का सेवन करने से भी अनचाहे गर्भ को गिराने में मदद मिलती है, इसके इस्तेमाल के लिए सबसे पहले तिल के बीजों को भून लें, भुनने के बाद एक चम्मच तिल के बीज को एक चम्मच शहद के साथ लें।

चाय

पुदीना, दालचीनी, तुलसी, अदरक, इलायची यह सब गरम तासीर वाली चीजे होती है। और यह रसोई घर में आसानी से मिल भी जाती है। ऐसे में गर्भवती महिला को इन सब चीजों को चाय के पानी में उबाल लेना चाहिए, और उसके बाद इसका सेवन दिन में दो बार करना चाहिए। ऐसा करने से गर्भाशय में संकुचन होने की सम्भावना को बढ़ाने में मदद मिलती है।

फल

पपीता, अनानास जैसे फल जिनमे विटामिन सी की अधिकता होती है, ऐसे फलों के सेवन से गर्भवती महिला को परहेज करना चाहिए। क्योंकि इससे गर्भ के गिरने के चांस बढ़ जाते हैं। ऐसे में यदि आप अनचाहे गर्भ से निजात पाना चाहती है तो इन फलों का सेवन भरपूर मात्रा में कर सकती है।

तो यह हैं कुछ चीजें जो आसानी से किचन में मिल जाती है और आप इनका इस्तेमाल करके गर्भ को गिरा सकते हैं। और महिला को अपनी सेहत का ध्यान रखते हुए बार बार गर्भ ठहरने की गलती को दोहराना नहीं चाहिए, और गर्भ के गिरने के बाद एक बार डॉक्टर से जांच जरूर करवानी चाहिए। की गर्भाशय में टिश्यू तो नहीं रह गए क्योंकि ऐसा होने के कारण बाद में महिला को पेट में अधिक दर्द, दुबारा प्रेग्नेंट होने में परेशानी जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।