Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

बालों को सीधा करने के घरेलू उपाय!

0

काले, घने, चमकदार और सीधे बालों की चाहत किसे नहीं होती। स्ट्रेट बाल हमेशा से चलन में रहें हैं। इन्हें सम्भालना भी आसान होता है और ये दिखते भी ख़ूबसूरत हैं। जबकि घुंघराले बालों को सम्भालना मुश्किल होता है। आज के इस आधुनिकता वाले युग में कुछ भी मुश्किल नहीं रहा है। ब्यूटी पार्लर में हर समस्या का समाधान हो ही जाता है। घुंघराले बालों को सीधा करने के लिए भी ब्यूटी पार्लर में महँगी तकनीकें मौजूद हैं पर ये हमेशा के लिए नहीं होता। कुछ समय बाद आपके बाल फिर से घुंघराले हो जाते हैं। और बार बार इन कृत्रिम उपायों को करने से बालों को नुक़सान भी पहुँचता है।

शायद आप जानते नहीं कि हमारे किचन में ऐसी कई चीज़ें मौजूद हैं, जो हमें हमारे मनचाहे सीधे बालों को पाने में मदद कर सकती हैं और इनसे बालों को नुक़सान भी नहीं पहुँचता है। तो फिर तैयार हो जाइए सिल्की, समूद और स्ट्रेट बालों के लिए, वो भी बिना कोई ख़र्च किए!!!

तो देखिए आपके किचन में क्या क्या है आपके बालों के लिए – 

लेमन जूस और कोकोनट मिल्क

लेमन जूस और कोकोनट मिल्क दोनों ही बालों को प्राकृतिक रूप से सीधा करने के लिए महत्वपूर्ण कारक हैं। इन दोनों को मिक्स किया जाए तो ये एक क्रीम कंडिशनर का रूप ले लेते हैं और बालों को सीधा करने में मदद करते हैं। इसके लिए आपको बस इतना करना है कि लेमन जूस और कोकोनट मिल्क को बराबर मात्रा में लेकर मिक्स करना है और इस क्रीम को बालों में लगाना है, जड़ से लेकर टिप तक। 15-20 मिनट के बाद हल्के गरम पानी से बालों को धो लीजिए। हफ़्ते में दो बार ये उपाय करने से आप ख़ुद फ़र्क़ महसूस करेंगे।

दूध और शहद – 

दूध और शहद दोनों ही अच्छे प्राकृतिक हेयर स्ट्रेटनर हैं। एक कप दूध में दो चम्मच शहद मिक्स कीजिए। अब इसमें थोड़ी सी ताज़ी मैश की हुई स्ट्रॉबेरी मिक्स कीजिए। जब ये सब अच्छे से मिक्स हो जाए तो ये मिश्रण अपने बालों में लगा लीजिए। दो घंटे तक इस मिश्रण को लगा रहने दीजिए और फिर किसी सौम्य शैम्पू से बालों को धो लीजिए।

अंडा और ज़ैतून का तेल – 

दो अंडे लीजिए और इसमें दो तीन चम्मच ज़ैतून का तेल यानि कि ऑलिव ऑयल मिक्स कीजिए। अब इस मिश्रण से अपने सिर और बालों की मसाज कीजिए। इस मिश्रण को एक दो घंटे तक लगा कर रखिए और फिर हल्के गरम पानी से बाल धो लीजिए। इसको लगाने से ना सिर्फ़ आपके बाल स्मूद और सिल्की होंगे, बल्कि ये एक अच्छा कंडिशनर भी है, जो आपके बालों को सीधा होने में मदद करेगा।

कैस्टर ऑयल यानि अरंडी का तेल – 

अरंडी के तेल को गरम कीजिए और हल्के गरम तेल से अपने बालों की जड़ों में मसाज कीजिए। अब अपने बालों को गरम पानी में डूबाकर निचोड़े हुए तौलिए से लपेट दीजिए। आधे घंटे बाद बाल धो दीजिए। कैस्टर ऑयल बालों के लिए प्राकृतिक स्ट्रेटनर का काम करता है।

चावल के आटे का मास्क – 

अंडे के सफ़ेद भाग में पाँच चम्मच चावल का आटा और एक कप मुल्तानी मिट्टी मिला लीजिए। इस मिश्रण को अच्छी तरह मिक्स कीजिए और बालों में लगा लीजिए। कंघी की मदद से बालों को सीधा कीजिए और एक घंटे के लिए ये मास्क लगा रहने दीजिए। उसके बाद कोसी सौम्य शैम्पू से बालों को धो दीजिए। कुछ महीने तक हफ़्ते में एक बार ये उपाय करने से आपके बाल सीधे हो जाएँगे।

केले का मास्क – 

दो पके हुए केले लीजिए और उन्हें अच्छी तरह मैश कर दीजिए। अब इसमें दो दो चम्मच शहद, दही और ऑलिव ऑयल के मिला दीजिए। सारी चीज़ों को अच्छी तरह से मिक्स करके पेस्ट बना लीजिए। अब इस मास्क को अपने बालों में लगाइए और शॉवर कैप से ढक दीजिए। आधे घंटे बाद बाल धो दीजिए। इस मास्क में इस्तेमाल होनी वाली सभी चीज़ें बालों को स्वस्थ, सुंदर, शाइनी और स्ट्रेट बनाती हैं।

ऐलोवेरा जैल मास्क – 

ऐलोवेरा त्वचा के साथ साथ बालों के लिए भी बहुत फ़ायदेमंद है। ऐलोवेरा जैल मास्क बनाने के लिए आधा कप वॉर्म ऑयल और आधा कप ऐलोवेरा जैल लीजिए। इन दोनों को अच्छी तरह से मिक्स कीजिए और हेयर मास्क की तरह बालों पर लगा लीजिए। ये बालों के लिए बहुत ही अच्छा कंडिशनर है। 30-40 मिनट बाद बाल धो लीजिए।

दूध का मास्क – 

एक स्प्रे बॉटल में दूध भर लीजिए। शैम्पू करने के बाद गीले बालों में कंघी कीजिए और स्प्रे बॉटल से दूध स्प्रे कीजिए। आधे घंटे बाद सादे पानी से बाल धो दीजिए।

Celery यानि अजवायन – 

Celery के ताज़े पत्ते लिजिए और उसका जूस निकाल कर एक बॉटल में भर के रात भर रहने दीजिए। अगली सुबह इस जूस को बालों में जड़ों से लेकर टिप तक लगाइए। अब बालों में कंघी कीजिए और आधे घंटे के लिए बाल कवर कर लीजिए। फिर बालों को धो लीजिए और सूखने दीजिए।

केले और पपीते का मास्क

पका हुआ केला और पपीता बराबर मात्रा में लीजिए और दोनों को अच्छी तरह मैश कर लीजिए। अब इसमें एक चम्मच शहद डालिए और अच्छी तरह मिक्स कर लीजिए। अब इस मास्क को अपने बालों में लगाइए। पूरी तरह सूखने के बाद बाल धो लीजिए।

अंडा – 

अंडे लीजिए और उन्हें तब तक व्हिप कीजिए, जब तक की समूद ना हो जाए। अब इसे अपने बालों में लगा लीजिए। आधे घंटे बाद किसी सौम्य शैम्पू से बाल धो लीजिए। अगर आपको अंडे की गंध परेशान करती है तो आप इसमें थोड़ा दही भी मिला सकते हैं, इससे अंडे की गंध कम हो जाएगी।

Vinegar यानि सिरका – 

विनेगर भी बालों को सीधा करने में मदद करता है। शैम्पू करने के बाद एक मग पानी में सिरके की कुछ बूँदें डालिए और उससे बाल धोईए। कुछ मिनट बाद साफ़ पानी से बाल धो लीजिए। सिरका बालों को सीधा करने के साथ साथ उनकी चमक भी बढ़ाता है।

सोयाबीन तेल – 

एक चम्मच सोयाबीन तेल और दो चम्मच अरंडी का तेल मिक्स करके गरम कर लीजिए। फिर इस मिश्रण को ठंडा होने के बाद बालों में जड़ से लेकर टिप तक लगाइए, अच्छी तरह मसाज कीजिए। आधे घंटे बाद किसी सौम्य शैम्पू से बाल धो लीजिए।

ऑलिव ऑयल और रोज़मेरी लीवज़ – 

आधा कप ऑलिव ऑयल लीजिए और उसे गरम कीजिए, अब इस गरम ऑलिव ऑयल में आधा कप सूखे हुए रोज़मेरी लीवज़ डालिए। थोड़ी देर इन्हें तेल में रहने दीजिए और फिर छानकर तेल अलग कर लीजिए। इस तेल को ठंडा होने दीजिए, ठंडा होने के बाद इसे अपने बालों में लगाइए। आधे घंटा लगा कर रखिए और फिर बाल धो दीजिए।

बादाम का तेल – 

आपके रोज़ाना के कंडिशनर को अगर आप सही तरीक़े से इस्तेमाल करें, तो वो भी बालों को सीधा करने में मदद कर सकता है। कंडिशनर का इस्तेमाल करते वक़्त उसमें दो तीन बूँदें बादाम के तेल की मिला लीजिए और फिर बालों में लगाइए। इसके इस्तेमाल से ना सिर्फ़ बाल सीधे होंगे बल्कि स्वस्थ और चमकदार भी हो जाएँगे। हफ़्ते में दो या तीन बार इसे ज़रूर लगाएँ।

तो ये थे कुछ घरेलू उपाय बालों को सीधा करने के। इसके अलावा आप घर पे स्ट्रेटनर का इस्तेमाल भी कर सकती हैं पर उससे निकलने वाली हीट बालों को नुक़सान पहुँचा सकती है, इसलिए स्ट्रेटनर का ज़्यादा इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।

Leave a comment