कैसे पाएँ दोमुँहे बालों से छुटकारा

खूबसूरत बाल किसकी चाहत नहीं होती। आपने बालों को सुन्दर बनाने के लिए हम तरह- तरह के उपाय करते हैं। महंगे शैम्पू ,महॅंगे हेयर आयल , और कई तरह के कलर का प्रयोग करना। इन चीज़ों के इस्तेमाल करने से कई बार दोमुंहे बालों की समस्या हो जाती है। ये समस्या क्यों आती हैं ?आइए जानते है इसके कारण

पोषण के कारण

शारीरक पोषण की कमी के कारण हमारे बाल दोमुंहे हो जाते हैं। ठीक से खान पान न करना और अपने खाने में कुछ ऐसे खाने का इस्तेमाल करना जो हमारे बालों की ठीक से पोषित न करे बालों के दोमुंहे होने का कारण बन जाता है।

इलेक्ट्रिक चीज़ो का प्रयोग करना

कई बार समय की कमी के कारण हम अपने बालों पर इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का इस्तेमाल करते हैं जैसे हेयर ड्रॉयर का उपयोग करना। उसके इस्तेमाल से हमारे बालों पर भी बुरा असर पड़ता है। जिसके कारण बाल दोमुहे हो जाते हैं।

अनुवांशिक कारण होना

कुछ लोगो में अनुवांशिक कारण की वजह से भी इस समस्या का होना आम बात है। इसमे बालों की जड़ें अंदर से पतली और बहार से मोटी होती हैं। जिसके कारण बाल जल्दी टूटते हैं और बेजान होने के साथ-साथ दोमुँहे भी हो जाते हैं।

रिबॉन्डिंग करने के कारण

हम अपने बालों को सुन्दर दिखाने के लिये आजकल रिबॉन्डिंग करवाने लगे हैं। जिससे बालों में केमिकल लगाने से बाल ख़राब हो जाते हैं। रूखे और बेजान हो जाते हैं। ये भी एक कारण है बालों के दोमुंहे होने का।

सही शैम्पू का इस्तैमाल न करना

कई बार हम लोगो की बातों में आकर वह शैम्पू इस्तेमाल कर लेते हैं जो महँगे होते हैं लेकिन वह हमारे बालो के लिए बिलकुल भी ठीक नहीं होते। हमारे बालों को सूट नहीं करते। और हम बिना उसके फायदे जाने उसका उपयोग करते जाते हैं। ये भी कारण है बालों के दोमुंहे होने का।

सही से बालों का रख रखाव न करना

अपने बालों की देखभाल ठीक से न करना भी एक मुख्य कारण है बालों की समस्या का। बालों को जोर से झाड़ना, ठीक से कंघी न करना , बालों की ठीक से सफाई न करना। ये सब भी कारण होते हैं जिनसे बाल दोमुंहे हो जाते है। जल्दी टूटने लगते है बेजान और रूखे दिखाई देने लगते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *