Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

तनाव और चिंता से दूर रहने के सरल उपाय

0

आज कल की भागदौड़ भरी जिन्दगी में हर कोई व्यक्ति परेशान है, फिर चाहे वो कितना अम्रीर हो या गरीब, किसी न किसी बात को लेकर तनाव लगा ही रहता है, और इसके कारण व्यक्ति का स्वभाव तो बदलता ही है, परन्तु व्यक्ति धीरे धीरे शारीरिक रूप से भी परेशान रहने लगता है, तनाव के कई कारण हो सकते है, जैसे की आपकी दिनचर्या का सही नहीं होना, परेशानी का हल ढूंढने की बजाय उसे अपने दिमाग पर हावी कर लेना, ऐसे ही कुछ कारण आपको डिप्रेस करते है।

इन्हे भी पढ़ें:- मानसिक तनाव से परेशान हैं? अपनाएं ये उपाय और खुश रहें

depression

अब आपकी दिनचर्या से जुडा एक उदाहरण आपको देते है, अब आप सोचिये की रात को आप देर तक टीवी देख रहे थे, तो सुबह उठने में देरी हो गई, परन्तु आपको ऑफिस जल्दी पहुंचना था, और जल्दी के चक्कर में न तो आपके खाना ढंग से खाया, शेव कर रहे थे तो वहां छील गया, बाहर निकलते ही याद आया की आप अपने फ़ोन तो घर पर ही भूल गये है, फ़ोन लेने के लिए गए उसके बाद ऑफिस के लिए लेट हो गए, जो काम आपको बारह बजे तक ख़त्म करना था, वो दो बजे हुआ, इस चक्कर में अपने खाना भी नहीं खाया, ऐसा करने से आपकी साड़ी दिनचर्या अस्त व्यस्त हो गई, जिसके कारण आपको दिमागी रूप से बहुत परेशानी हुई, और आपको तनाव होने लगा, परन्तु यदि आप समय से सो गए होते, तो ऐसा कुछ भी नहीं होता, इसीलिए तनाव से राहत के लिए सबसे जरुरी की आप अपनी जीवनशैली और दिनचर्या में परिवर्तन लाएं, तो आइये जानते है की तनाव और चिंता से निजात पाने के लिए आप क्या क्या कर सकते है।

तनाव का कारण पता करें:-

जब भी आप डिप्रेस महसूस करें तो आपको सबसे पहले ओचना चाहिए की उसका कारण क्या है, यदि आप समस्या का पता लगा लेंगे तो आपको उसका समाधान करने में आसानी होगी, इसके लिए आपको शांत रहकर दस मिनट तक सोचना चाहिए की आज आपने ऐसी क्या गलती की जिससे आपको ये परेशानी हुई, जब आपको उस परेशानी का पता चल जाएगा, तो आपको उसे दूर करना चाहिए, ताकि आपके दिमाग को राहत मिलें, और आपको तनाव से बचने में आसानी हो।

अपने जीवन में व्यवस्था लाएं:-

तनाव का सबसे बड़ा कारण होता है आपका अव्यवस्थित रहना, क्योंकि जब आपको कोई चीज समय पर नहीं मिलेगी, तो उसके कारण आपको परेशानी होगी, इसकी शुरुआत आपको अपने रोमार्रा के सामान से करनी चाहिए, जैसे की अपने पर्स, किताबे, लैपटॉप या अन्य सामना जो आपको रोजाना चाहिए होता है, उसके बाद अपने खान पान, अपने सोने आदि को भी व्यवस्थित करें, धीरे धीरे आपको लाइफस्टाइल बेहतर होगा और जिसके कारण आपको तनाव से दूर रहने में मदद मिलेगी।

इन्हे भी पढ़ें:- मानसिक तनाव के कारण व् उपाय

जल्दी उठने की आदत डालें:-

happy after sleeping

आपने ये तो सुना ही होगा की की यदि दिन की शुरुआत अच्छी होती है तो आपका पूरा दिन ही अच्छा जाता है, तो सुबह जल्दी उठने से आपका सबी काम समय से होंगे, ऐसा करने से आप कभी अपने काम के लिए लेट नहीं होंगे, अपना खाना अच्छे से खा सकेंगे, आपको पूरे दिन फ्रेश फील करने में मदद मिलेगी, और सुबह जड़ी उठने के लिए जरुरी है की आप रात को भी समय से सोयें, क्योंकि सुबह उठने के साथ ये भी जरुरी है की आप अपनी नींद को भरपूर लें, हो सकता है कुछ दिन आपको इसमें परेशानी हो, परन्तु धीरे धीरे आपको इसकी आदत हो जायेगी, और साथ ही इससे मिलने वाले लाभ का अनुभव भी आप करेंगे।

मल्टीटास्किंग न करें:-

इसका मतलब होता है की एक ही वक़्त पर आप बहुत से काम न करें, जैसे की कंप्यूटर करता है, कई व्यक्ति होते है जो ऑफिस का काम कर रहें होते है, और दिमाग में घर की बातें चल रही होती है, और तीसरा चल रहा होता है की किस तरह तरक्की करें, यदि आप अपने दिमाग पर एक ही समय पर इतना जोर डालते है, तो इसके कारण न केवल आपका कोई काम होता है, बल्कि इसके कारण आप परेशान रहने लगते है, और तनाव में आ जाते है, इसीलिए पहले एक काम को खत्म करें, उसके बाद दूसरे के बारे में सोचें, इससे आपके काम को भी आसानी से होने में मदद मिलेगी, और आपको तनाव से भी राहत मिलेगी।

इन्हे भी पढ़ें:- तनाव से कौन कौन सी बीमारियां होती है

अपने आप को समय दें:-

कई लोग काम में इतने व्यस्त होते है, की उनके पास अपने लिए ही समय नहीं होता है, इसीलिए वो हमेशा तनाव में रहते है, और यही उनकी चिंता का विषय भी होता है, क्योंकि न तो उनके खाने न सोने का कोई समय होता है, इसीलिए यदि आप तनाव से बचने चाहते है तो आपको अपने लिए कुछ समय निकालना चाहिए, जिसमे आप केवल शांत मन से अपने लिए सोच सकें, और साथ ही इस समय में आप कुछ ऐसा करें जो आपको पसंद हो, जैसे की किताबे पड़ना, लिखना, गेम्स खेलना ताकि आपके दिमाग को आराम मिल सकें, और आपको तनाव से दूर रहने में मदद मिल सकें।

व्यायाम व् योगासन करें:-

योग के सम्पूर्ण फ़ायदे क्या है

सुबह समय से उठने के बाद आपको कम से कम आधा घंटा व्यायाम व् योगासन करना चाहिए, ऐसा करने से आपको न केवल शारीरिक रूप से आराम मिलेगा, बल्कि मानसिक रूप से भी आराम मिलने में मदद मिलेगी, साथ ही इसे आपको बीमारियों से बचाव करने में मदद मिलती है, और सारा दिन आपका शरीर और दिमाग दोनों ही तरोताजा महसूस करते है, इसीलिए आपको सुबह उठकर नियमित व्यायाम व् योगासन करना चाहिए, और हमेशा अपने शरीर की एनर्जी को भरपूर रखना चाहिए।

भरपूर नींद लें:-

तनाव का एक कारण आपकी नींद का पूरा न होना भी हो सकता है, क्योंकि यदि आपकी नींद पूरी नहीं होती है, तो इसके कारण आप सारा दिन सुस्त महसूस करते है, आपको थकान होने लगती है, आपका किसी काम में मन नहीं लगता है, और आपको हमेशा सर भारी महसूस होता है, जबकि एक व्यक्ति को दिन में कम से कम आठ घंटे नींद जरुर लेनी चाहिए, इसके कारण न केवल शरीर को बल्कि दिमाग को भी आराम मिलता है, जिसके कारण आपको तनाव से बचाव करने में मदद मिलती है, इसीलिए आपको भरपूर नींद जरुर लेनी चाहिए।

दूसरों पर नियंत्रण करने की न सोचें:-

कई लोगो की आदत होती है की वो हमेशा दूसरों को अपने नीचे रखना चाहते है, या उन पर नियंत्रण करना चाहते है, जो की यदि नहीं हो पाता है, तो वो दिमागी रूप से परेशान रहने लगते है, ऐसा बिलकुल भी जरुरी नहीं होता है की आप जैसा चाहते है हमेशा वैसा ही हो, बल्कि आपके और सभी के काम करने के, रहने सहने के तरीको में गर्क होता है, इसीलिए आपको कभी भी इस बारे में नहीं सोचना चाहिए की आप दूसरों पर नियंत्रण करें, बल्कि आपको हमेशा दूसरों से सेख लेनी चाहिए, ताकि आपको हमेशा कामयाबी मिलें, और दूसरों से कभियो ये अपेक्षण न रखें की वो आपके हिसाब से चलें।

तनाव व् चिंता से दूर रहने के ने टिप्स:-

  • स्वस्थ संतुलित व् पोष्टिक आहार का सेवन करें, और समय से अपने हार को लें, और चबा चबा कर भोजन का सेवन करें, ऐसा करने से आपके शरीर की उर्जा बनी रहती है और आपको हमेशा खुश रहने में मदद मिलती है।
  • टालमटोल करने की आदत छोड़ दें, क्योंकि इसके कारण हमेशा आपको दबाव में ही आना पड़ता है।
  • कुछ क्रिएटिव करें, या अपनी मनपसंद के कुछ काम करें जिसके कारण आपके दिमाग को फ्रेश होने में मदद मिल सकें।
  • किसी भी समस्या के होने पर उसका समाधान करें, इस बारे में अपने दोस्तों और अपने परिवार वालो से शेयर करें, परन्तु उसे अपने दिमाग पर हावी न होने दें।
  • थोडा समय निकल कर फ़ोन से दूरी बनाकर घूमने के लिए जाएँ इससे भी आपके दिमाग को फ्रेश फील होने में मदद मिलती है।
  • जितना हो सकें मुश्किलों से दूर रहने की कोशिश करें, कभी भी किसी की फ़ालतू बात में टांग न डालें, और उससे दूर रहने की कोशिश करें।
  • हमेशा तेजी करना ठीक नहीं होता है,तेजी हमेशा आपके काम को बिगाडती है, इसीलिए आपको हमेशा जो भी काम करें, उसे समय से और ढंग से करने के लिए आराम से करें।
  • यदि आपको किसी की मदद करने के मौक़ा मिलें तो पीछे न हटें, इससे आपको मानसिक रूप से शांति मिलती है।
  • अपनी सोच को कभी भी नकारात्मक न रखें क्योंकि वो हमेशा आपको तनाव में ले जाती है, आपको हमेशा अपनी सोच को पॉजिटिव बनाएं रखना चाहिए।
  • बुरी आदतों से दूर रहें, क्योंकि कई लोग परेशानी से बचने के लिए इनका सहारा लेते है, जबकि ये आपकी समस्या को ख़त्म नहीं करते है, बल्कि बढ़ा देते है।

तो ये कुछ तरीके है जिनका इस्तेमाल करके आप तनाव और चिंता से निजात पा सकते है, साथ ही आपको यदि कोई परेशानी है तो आपको उसका समाधान करने के लिए सोचना चाहिए, न की उसे अपने दिमाग पर हावी होने देना चाहिए, ऐसा करने से भी आपको तनाव से राहत मिलने में मदद मिलती है, और आपको मानसिक रूप से आराम महसूस होता है।

इन्हे भी पढ़ें:- महिलाओ में होने वाले तनाव के कारण?

Leave a comment