Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

कोहनी का कालापन दूर करने के घरेलु उपाय

0

जितना आप अपने चेहरे को जितना सुन्दर रखतीं हैं क्या आपके हाथ और पैर भी उतने ही सुन्दर होते है। आप कहेंगे हां।  क्योंकि आप तो वैसे ही अपने शरीर की सफाई करते है जैसे अपने चेहरे की देखभाल और सफाई  करते है। हमारे शरीर के सभी अंग उतने ही महत्वपूर्ण और उतने ही सुन्दर होते है जितने की हम अपने चेहरे को अहमियत देते है।

गर्मी आने ही वाली है। और गर्मी के दिनों में सब लोग ज्यादातर शॉर्ट्स और स्लीवलेस कपडे पहनना पसंद करते है। पर जब आप ये कपडे पहनते है तब अचानक निगाह कोहनी पर जाती है और हमे लगता है की कोहनी कितन काली हो गई है। जबकि रोज़ ही सफाई ठीक से की जाती है। समय पर नहाना और सब तरह से।

तो आज इस आर्टिकल के जरिये ये जानते है की कोहनी की सफाई कैसे करें और कैसे हटाएं कोहनी का कालापन इसके लिए जानते है घरेलू नुस्खे

कोहनी का कालापन हटाने के घरेलु उपाय

नारियल तेल Coconut Oil 

नारियल का तेल तो जैसे स्किन के लिए वरदान से काम नहीं है। ये स्किन को नरिशमेंट तो देता है और स्किन के डेथ सेल्स को भी निकलता है। नारियल के तेल में कुछ बुँदे नींबू के रस की मिलाकर लगाने से कालापन धीरे धीरे ख़तम हो जाता है।  नहाने के बाद नारियल तेल को नार्मल लोशन की तरह लगाएं। जहा कालापन है कोहनी में या घुटनो पर वह इसकी ३ से ४ मिनट तक मालिश करें और छोड़ दें। दिन में ३ बार ऐसा करें तो जरूर फायदा होगा।

नींबू  Lemon 

नींबू मे विटामिन सी जैसे तत्व होते हैं जो स्किन की रंगत को निखारने में मदद करते है। एक नेचुरल ब्लीच है जो स्किन को लाइट करने का काम करता है। इसको थोड़ा सा शहद मिलाकर अपनी कोहनिओं पर रगड़ना चाहिए। और जब भी आप निम्बू का इस्तेमाल शरीर पर कभी भी इस तरह करें तो कुछ समय के लिए आप धूप में जाने से बचें।

दही Curd 

दही भी बहुत उपयोगी होता हैं, इसमे लेक्टिक एसिड होता है जो स्किन टोन को लाइट करता है। दही के साथ कुछ बुँदे सफ़ेद सिरके की मिला लीजिए। उसके बाद उसे मसाज की तरह कुछ टाइम के लिए कोहनी पर लगते हुए रगड़े। और फिर गुनगुने पानी से धो ले जब वो सूख जाये।

चीनी Sugar 

जी हां चीनी भी एक अच्छा स्त्रोत है कालेपन को दूर करने का।  इसके लिए आप थोड़ी से चीनी को लेकर उसमे कुछ बूंदें ऑलिव आयल की मिलाकर अपनी कोहनी पर रगड़े। आप देखेंगे की कोहनी का कालापन धीरे धीरे निकल जायेगा।

बेकिन सोडा Baking Soda 

बेकिन सोडा एक क्लीन्ज़र की तरह काम करता है। इसमे दूध मिलकर कोहनी पर लगाए। फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें। बेकिन सोडा भी कालेपन को अच्छी तरह से निकाल देता है।

आलू Potato

कच्चे आलू को आधा बीच में से काट कर कालेपन पर लगाए। कच्चा आलू कोहनी पर लगाएं आलू में कुदरती तौर पर ब्लीच होता है। जो कालेपन को जड़ से निकाल देता है।

एलोवेरा Aloe-Vera

एलोवेरा प्राकर्तिक जैल के रूप में काम करता है। कालेपन पर एलोवेरा जैल को लगाए। एलोवेरा जैल को निकाल कर अपनी कोहनी पर लगाएं और आप देखेंगे की आपकी कोहनी का कालापन आराम से निकल गया है।

खीरा Cucumber  

खीरे का उपयोग भी अच्छा होता है। इसके लिए आप खीरे के रस में निम्बू का रस मिलकर लगाएं।

हल्दी Turmeric

हल्दी एक एंटीसेप्टिक का काम करता है। इसके लिए आप हल्दी में थोड़ा सा बेसन मिलाकर कालेपन पर लगाएं।  और स्क्रब की तरह लगाएं।

तो ये थे कुछ उपाय जिनसे आप आराम से अपनी कोहनी के कालेपन को दूर कर सकते है। ये इन्हें आप जरूर आजमाए।

Leave a comment