क्या आपके बाल झड़-झड़ के पतले हो गए है? तो ये उपाय करें

बालों को महिलाओं की खूबसूरती माना जाता है लेकिन अगर इनमे थोड़ी भी परेशानी होने लगे तो ये काफी परेशान करते है। आजकल के मौसम में बालों का झड़ना आम बात है। इसके अलावा वर्तमान का पर्यावरण भी इस समस्या के लिए उत्तरदायी है। पहले के समय की महिलाओं के बाल बहुत घने लम्बे और काले हुआ करते थे, जिसकी वजह स्वच्छ पर्यावरण और देखभाल था।

लेकिन आजकल की महिलाओं के बाल बहुत अधिक पतले होते जा रहे है। इसके अलावा बालों के झड़ने और टूटने की समस्या से हर कोई परेशान है। ऐसे में बालों को सहेज कर रख पाना थोड़ा मुश्किल होता जा रहा है। हो न हो आप भी अपने इन पतले और टूटते बालों से काफी परेशान होंगी?

अगर हां, तो परेशान न हो क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे आसान और असरदार घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप अपने बालों को घना कर सकती है तथा अपने झड़ते बालों को भी रोक सकती है। इन उपायों के लिए आपको बहुत से पैसे खर्च करने की भी आवश्यकता नहीं है। क्योंकि ये सभी उत्पाद आपके घर में ही मौजूद है।

ऐसे तो बाजार में बहुत से उपाय है जो बालों को घना करने का दावा करते है लेकिन उनमे से केवल कुछ को छोड़कर अन्य सभी अपने कार्य में असक्षम रहते है। इसके अलावा इनके निर्माण में प्रयोग किये जाने वाले रसायन आपकी स्कैल्प और त्वचा को भी नुकसान पहुंचा सकते है। ऐसे में घरेलू उपायों का प्रयोग करना ही बेहतर होगा।

पतले बालों की समस्या दूर करने के घरेलू उपाय :-

1. आंवला :aavla oil

बालों के लिए आंवला बहुत ही लाभकारी होता है। बालों से जुड़ी किसी भी समस्या में आंवले का प्रयोग करना लाभकारी होता है। इसमें मौजूद तत्व न केवल बालों को nourish करते है बल्कि उन्हें नमी भी प्रदान करते है।
पतले बालों के लिए की समस्या के लिए भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए 2 चम्मच आंवले के रस में 2 चम्मच नींबू का रस मिलाएं और इसे नहाने से पूर्व अपने बालों में लगाएं। और जब बाल सुख जाएं तो उन्हें हलके गर्म पानी से धो लें।

2. रीठा :

बालों को स्वस्थ और चमकदार बनाने के लिए रीठा का प्रयोग किया जाता है लेकिन क्या आप जानते है की इसकी मदद से आप पतले और झड़ते बालों की समस्या से भी राहत पा सकते है। इसमें मौजूद गुण बालों को मजबूत करने के साथ-साथ घना भी बनाते है। इसके इस्तेमाल के लिए बाल धोने से एक रात पहले रीठा को पानी में भिगो दें। और अगले दिन बाल धोने के लिए इस पानी का प्रयोग करें। हफ्ते में 2 से 3 बार इसका इस्तेमाल करें आपके बाल अच्छे होने लगेंगे।

3. शिकाकाई :

जिस तरह रीठा हमारे बालों के लिए वरदान है उसी प्रकार शिकाकाई भी बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसके इस्तेमाल के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है बस इसे भी रीठा की तरह रात में भिगोकर अगली सुबह इसका प्रयोग बाल धोने के लिए करना है। इसके प्रयोग से बाल मजबूत होते है तथा नए बाल आने में भी मदद मिलती है। इससे बालों की जड़ों तो मजबूत होती है साथ-साथ डैंड्रफ की समस्या में भी फायदा मिलता है।

4. अंडा :egg

बाल हो या चेहरा अंडा सभी के लिए बेहद फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते है जो बालों के लिए काफी फायदेमंद होते है। इसके प्रयोग से बालों में चमक तो आती ही है साथ-साथ वे घने भी होते है। प्रयोग के लिए अंडे की सफेदी निकलकर उसमे ओलिव आयल मिला लें। और इसे अपने बालों में लगाएं। कुछ ही दिनों के प्रयोग से आपके बाल चमकने लगेंगे।

5. हिना :

बालों के लिए हिना का इस्तेमाल प्राचीन समय से किया जाता आ रहा है। लेकिन क्या आप जानते है की इसके इस्तेमाल से बालों को चमक और मजबूती भी मिलती है जिससे वे पतले नहीं होते। अगर आप भी अपने पतले और झड़ते बालों से परेशान है तो एक बार हिना का प्रयोग करके देखें। आपके बाल पहले से बेहतर होने लगेंगे।

बालों में हिना लगाने के फायदे और तरीके जानने के लिए इसे पढ़े : बालों में मेहंदी लगाने का सही तरीका

6. पालक और गाजर :

अधिकतर लोग पालक और गाजर को नापसंद करते है। लेकिन क्या आप जानते है की इसमें बहुत से पोषक तत्व और गुण होते है जो आपके बालों के साथ-साथ आपके स्वाथ्य के लिए भी फायदेमंद होते है। और बालों का झड़ना या पतला होना स्वास्थ्य में कमी होना भी होता है। इसके लिए रोजाना पालक और गाजर को बराबर मात्रा में डालकर जूस बनाये और इसका सेवन करें। आप चाहे तो इसे अपने बालों में भी लगा सकती है। इससे बाल शाइनी होंगे तथा सुन्दर भी बनेंगे।

7. प्याज़ का रस :

प्याज का इस्तेमाल सभी अपने घरों में खाना पकाने के लिए करते है लेकिन क्या आप जानते है की इसकी मदद से बालों को घना और मजबूत भी बनाया जा सकता है। इसके लिए प्याज को अच्छी तरह निचोड़कर उसका रस निकाल ले और कपडे की मदद से उसे छान ले। इसके बाद रस को स्कैल्प पर लगाए और पूरी रात पर उसे लगा रहने दें। सुबह जगने के बाद उसे धो दे। कुछ ही हफ्तों में आपको फर्क दिखाई देने लगेगा। हां प्याज से थोड़ी स्मेल आ सकती है लेकिन ये आपके बालों के लिए लाभदायक है।

8. लहसुन :

लहसुन का प्रयोग तो आप सभी ने किया होगा। लेकिन क्या कभी इसका इस्तेमाल बालों के लिए किया है? शायद नहीं! क्योंकि बहुत से लोगों को पता ही नहीं की लहसुन बालों के लिए कितना लाभकारी होता है। इसमें मौजूद आंटी बैक्टीरियल गुण स्कैल्प में होने वाले इन्फेक्शन्स को दूर करने में मदद करते है और उसे संक्रमण से बचाते है। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है बस लहसुन को मसलकर उसे अपने बालों में लगाएं। कुछ देर रखने के बाद बालों को पानी से धो दें। आपके पतले बाल कुछ ही महीनों में घने हो जायेंगे।

तो ये है कुछ उपाय जिनकी मदद से आप अपने पतले बालों को घना और मजबूत बना सकते है। लेकिन अगर आपको किसी चीज से एलर्जी है तो उसके इस्तेमाल से बचें क्योंकि ये आपके लिए नुकसानदायक हो सकती है।