Ultimate magazine theme for WordPress.

गर्भवती महिला को पेट में गैस होने की समस्या

0

प्रेगनेंसी में पेट में गैस

हर महिला के लिए प्रेगनेंसी उसके जीवन का सबसे सुखद अहसास होता है। वहीँ इस दौरान बॉडी में होने वाले हार्मोनल बदलाव के कारण महिला को बहुत सी शारीरिक परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है। जैसे की पेट में गैस का होना, इस समस्या से ज्यादातर गर्भवती महिलाएं परेशान रहती है। पेट में गैस होने के कारण कब्ज़, सीने में जलन, खट्टी डकार जैसी परेशानी का अनुभव भी गर्भवती महिला को करना पड़ सकता है। प्रेगनेंसी में पेट में गैस होने के बहुत से कारण हो सकते हैं, तो आइये अब उन कारण और उपचार के बारे में विस्तार से जानते हैं।

गर्भावस्था में गैस की समस्या होने के कारण

  • बॉडी में प्रोजेस्ट्रोन हॉर्मोन का स्तर बढ़ने के कारण पाचन तंत्र के साथ शरीर के अन्य भागों की मांसपेशियों में ढीलापन आने लगता है। और इसका असर पाचन क्रिया पर पड़ता है जो की धीमी पड़ जाती है, और पाचन क्रिया के धीमे होने के कारण गर्भवती महिला को पेट में गैस की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।
  • कुछ ऐसे आहार होते हैं जैसे की गोभी, बीन्स, चने की दाल, ठंडा भोजन, तेलीय व् मसालेदार भोजन, कोल्ड ड्रिंक, आदि। जिनके सेवन के बाद गर्भवती महिला को पेट में गैस की समस्या से परेशान होना पड़ सकता है।
  • गर्भवती महिला यदि बहुत ज्यादा खाना खाने लग जाती है, तो इसके कारण भोजन को पचाने में समस्या हो सकती है। जिसके कारण महिला को पेट में गैस की समस्या से परेशान होना पड़ सकता है।
  • खान पान में लापरवाही समय से न खाना, बासी भोजन का सेवन करना, आदि के कारण भी महिला को यह परेशानी हो सकती है।
  • यदि गर्भवती महिला तनाव में रहती है तो भी महिला को यह परेशानी हो सकती है।
  • शरीर में पानी की कमी के कारण भी गर्भवती महिला को पेट में गैस की समस्या से परेशान होना पड़ सकता है।
  • गर्भवती महिला यदि जंक फ़ूड, ज्यादा तेलीय व् मसालेदार भोजन का सेवन करती है तो भी गर्भवती महिला को इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

गर्भावस्था में पेट की गैस की समस्या से राहत पाने के टिप्स

प्रेगनेंसी के शुरूआती दिनों में पेट में गैस का होना आम बात होती है, कई महिलाएं इसके कारण बहुत ज्यादा परेशानी का अनुभव भी कर सकती है। ऐसे में इस परेशानी से राहत के लिए गर्भवती महिला कुछ आसान टिप्स का इस्तेमाल कर सकती है आइये जानते हैं वो टिप्स कौन से है।

मेथी के दाने

इस उपाय को करने के लिए लिए रातभर के लिए आधा या एक चम्मच मेथी के दानों को एक गिलास पानी में डालकर रख दें। उसके बाद सुबह उठकर इस पानी को छान ले और इसका सेवन करे, ऐसा नियमित करें। इस उपाय को करने से गर्भवती महिला को इस परेशानी से राहत पाने में मदद मिलती है।

फाइबर युक्त आहार

पेट में गैस की समस्या से बचने के लिए गर्भवती महिला को अपनी डाइट में फाइबर युक्त आहार को शामिल करना चाहिए। क्योंकि फाइबर युक्त आहार का सेवन करने से पाचन क्रिया को बेहतर होने में मदद मिलती है, और पेट भी अच्छे से साफ़ होता है जिससे गर्भवती महिला को गैस के कारण होने वाली परेशानी से बचने में मदद मिलती है। और इसके लिए महिला साबुत अनाज, हरी सब्जियां, दालें, आदि को अपनी डाइट में शामिल कर सकती है।

खान पान का ध्यान

ज्यादा तले भुने, मसालेदार आहार, जंक फ़ूड, आदि का सेवन करने से गर्भवती महिला को बचना चाहिए। हर दो घंटे में कुछ न कुछ खाते रहना चाहिए, ताजे बने हुए व् हल्के भोजन का सेवन करना चाहिए, भोजन को अच्छे से चबाकर और धीरे धीरे उनका सेवन करना चाहिए, जरुरत से ज्यादा भोजन का भी सेवन नहीं करना चाहिए। खान पान में इन बातों का ध्यान रखने से भोजन को अच्छे से पचाने में मदद मिलती है जिससे गर्भवती महिला को इस परेशानी से बचाव में मदद मिलती है।

तरल पदार्थ

बॉडी में होने वाली पानी की कमी के कारण भी महिला को पेट में गैस की समस्या हो सकती है, ऐसे में गर्भवती महिला को पानी का भरपूर सेवन करना चाहिए। आठ से दस गिलास पानी का सेवन करने के साथ निम्बू पानी, जूस, नारियल पानी का आदि का भी सेवन करना चाहिए। ऐसा करने से भी प्रेग्नेंट महिला को एसिडिटी से निजात पाने में मदद मिलती है।

व्यायाम व् योगासन

गैस की समस्या से निजात पाने के लिए गर्भवती महिला थोड़ा व्यायाम व् योगासन भी कर सकती है। ऐसा करने से भी महिला को इस परेशानी से निजात पाने में मदद मिलती है। खासकर खाना खाने के बाद थोड़ी देर वॉक जरूर करनी चाहिए, इससे भोजन को पचाने में मदद मिलती है। और गैस आदि बनने की सम्भावना कम होती है।

अजवाइन

आधा चम्मच अजवाइन के चूर्ण में थोड़ा सा काला नमक मिलाकर गुनगुने पानी के साथ लेने से भी गर्भवती महिला को पेट में होने वाली गैस की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है।

दालचीनी

एक कप पानी को उबालकर उसमे एक चम्मच शहद और थोड़ा सा दालचीनी पाउडर मिलाएं, चाय की तरह इस पानी को उबालने के बाद, इसे छान लें। उसके बाद गुनगुना रहने पर इसका सेवन करें। इस उपाय को करने से प्रेगनेंसी के दौरान पेट से जुडी परेशानी से राहत मिलती है।

धनिये के बीज

एक चम्मच धनिये के बीज को पीसकर एक कप गर्म पानी में मिलाएं उसके बाद उस पानी को छानकर उसका सेवन करें, ऐसा करने से भी गर्भवती महिला को इस परेशानी से निजात पाने में मदद मिलती है।

आंवले का मुरब्बा

यदि प्रेग्नेंट महिला को गैस की समस्या रहती है तो नियमित महिला को एक आंवले के मुरब्बे का सेवन करने के बाद ऊपर से एक गिलास गुनगुने दूध का सेवन करना चाहिए। ऐसा करने से महिला को पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने के साथ पेट में होने वाली गैस की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ खास टिप्स जिनका इस्तेमाल यदि गर्भवती महिला करती है तो इससे गर्भवती महिला को पेट में गैस में गैस की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है। इसके अलावा पेट से जुडी कोई और समस्या जैसे की पेट में बहुत दर्द, दस्त, आदि की परेशानी हो तो इसे अनदेखा न करते हुए एक बार डॉक्टर की राय लेनी चाहिए।