Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

गर्भावस्था में उल्टी और चक्कर आने से बचने का उपाय

0

प्रेगनेंसी के दौरान महिला के शरीर में बहुत तेजी से हॉर्मोनल बदलाव आते है, जिसके कारण महिला को गर्भावस्था में महिलाओं को थोड़ी बहुत परेशानी होती रहती है, जैसे की महिलाओं को थकान का अनुभव होना, कई बार कमजोरी महसूस करना, उल्टी आना, सर दर्द व् चक्कर की समस्या होती है, स्वभाव में परिवर्तन आना, कई बार अचानक से पेट में दर्द का अनुभव होना, आदि लेकिन इन्हे देखकर घबराना नहीं चाहिए क्योंकि प्रेगनेंसी के दौरान ऐसा होना आम बात होती है, और ऐसा भी जरूरी नहीं होता है की हर महिला के शरीर में एक ही जैसे बदलाव आएं यह हर महिला के हॉर्मोन्स पर निर्भर करता है, तभी तो कहते है की बच्चे को जन्म देना कसी जंग से कम नहीं होता है, तो आइये प्रेगनेंसी में होने वाली उल्टी व् चक्कर की समस्या से बचने के लिए कुछ टिप्स जानते है।

इन्हें भी पढ़ें:- प्रेगनेंसी में भी बना सकते है सम्बन्ध! पर ये बातें रखें ध्यान

vomit during pregnancy

प्रेगनेंसी में उल्टी व् चक्कर आने के कारण:-

  • शरीर में होने वाले तेजी से हार्मोनल बदलाव के कारण आपको ये समस्या हो सकती है।
  • बच्चे के आकार में परिवर्तन आने के कारण शरीर में खून के दौरे में भी बदलाव आते है, जिसके कारण आपको असहज महसूस होने लगता है, और उल्टी व् चक्कर जैसी समस्या होती है।
  • शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने के कारण, या खून की कमी होने के कारण।
  • ज्यादा थकावट, मानसिक परेशानी, व् तनाव के कारण भी आपको इस समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

प्रेगनेंसी में उल्टी से बचने के उपाय:-

अदरक का इस्तेमाल करें:-

यदि आप अदरक के रस को नमक के साथ या निम्बू के रस के साथ एक चम्मच मिलाकर इसका सेवन करते हैं, तो आपको प्रेगनेंसी में होने वाली उल्टी की समस्या से बचने में मदद मिलती है, साथ ही आपको कमजोरी और सर दर्द से भी राहत मिलती है।

जीरा का प्रयोग करें:-

जीरा का प्रयोग करने से भी आपको प्रेगनेंसी में होने वाली उल्टी की समस्या से बचने में मदद मिलती है, इसके लिए आप आधा चम्मच जीरे में या उसके पाउडर में आधा चम्मच शहद और इमली का रस मिलाएं, आप इसका सेवन सुबह कर लें, आपको सारा दिन आराम महसूस होगा।

करी पत्ते का प्रयोग करें:-

इसके उपयोग के लिए आप एक चम्मच करी पत्ते के रस में, एक चम्मच निम्बू का रस और शहद मिलाएं, उसके बाद जब भी आपको लगे की आपको उल्टी आने वाली है तब इसका सेवन करें, या नियमित सुबह इसका सेवन कर लें आपको राहत मिलेगी।

इन्हें भी पढ़ें:- गर्भावस्था में औरत को क्या-क्या सावधानी बरतनी चाहिए

पुदीने के रस का इस्तेमाल करें:-

पुदीने के रस में निम्बू का रस और शहद मिलाकर इसका सेवन करें आपको इस समस्या से बचने में मदद मिलेगी, साथ ही यदि आपको उल्टी की समस्या ज्यादा होती है, तो इससे बचने के लिए आप दिन में दो से तीन बार इसका सेवन करें धीरे धीरे आपको इससे राहत मिल जाएगी।

सेब का सेवन करें:-

प्रेगनेंसी में नियमित सुबह उठकर सेब का सेवन करने से आपको उल्टी की समस्या से निजात मिलता है, साथ ही आपको इसमें मौजूद पोषक तत्वों से फायदा होता है, जिससे आपको कमजोरी महसूस नहीं होती है।

बिस्कुट का सेवन करें:-

नियमित सुबह उठते ही आप सबसे पहले बिस्कुट का सेवन करें, आपको फायदा मिलेगा, और इसके कारण आपको उल्टी आने की समस्या से निजात पाने में भी मदद मिलेगी।

प्रेगनेंसी में चक्कर की समस्या से बचने के उपाय:-

  • यदि आप बैठे हुए होते है या लेटे हुए होते है, तो आप अचानक से नहीं उठना चाहिए, क्योंकि इसके कारण आपको चक्कर आ सकते है, आपको आराम से उठना चाहिए ताकि आपके शरीर में ब्लड फ्लो अच्छे से हो सकें।
  • यदि आप अधिक काम करते है, और अपने शरीर को आराम नहीं देते है तो इसके कारण भी आपके शरीर में कमजोरी आ जाती है, जिसके कारण आपको ये समस्या हो सकती है।
  • ज्यादा गर्म स्थान पर न बैठे क्योंकि इसके कारण आपके शरीर का तापमान बढ़ जाता है जिसके कारण आपको ये समस्या हो सकती है।
  • पानी का भरपूर सेवन करें जिससे आपको हाइड्रेट रहने में मदद मिलें, और आपको चक्कर आदि की समस्या न हो।
  • ज्यादा भागदौड़ वाला काम न करें इससे आपकी सांस फूल जाती है, जिसके कारण दिमाग में ऑक्सीजन की कमी हो जाती है, और आपको चक्कर आ सकते है।
  • पीठ के बल सोने वाले काम से परहेज करें, ताकि आपके शरीर में ब्लड फ्लो में कोई बाधा न पड़ें।
  • पोषक तत्वों की कमी के कारण भी ये समस्या हो जाती है, इसीलिए आपको अपने आहार के साथ लापरवाही न करते हुए मिनरल्स युक्त आहार का सेवन करना चाहिए जिससे आपको पोषण मिल सकें और कमजोरी के कारण आपको ये समस्या न हो।
  • ज्यादा समस्या होने पर एक बार डॉक्टर से राय जरूर लें।

तो ये कुछ उपाय है जिसके कारण आपको प्रेगनेंसी में आने वाली चक्कर और उल्टी की समस्या से राहत मिलती है, इसके अलावा आपको अपने खान पान का ध्यान रखना चाहिए, हलकी फुलकी सैर करनी चाहिए तनाव नहीं लेना चाहिए, ऐसा करने से भी आपको फिट रहने में मदद मिलती है, और इसका असर आपके शिशु पर भी पड़ता है, जिससे उसे भी हष्ट पुष्ट और तंदरुस्त रहने में मदद मिलती है।

इन्हें भी पढ़ें:- प्रेगनेंसी में बार बार यूरिन आने की समस्या है? ये करें

Leave a comment