Ultimate magazine theme for WordPress.

गर्मी से चेहरा काला पड़ गया है तो यह करें

0

चेहरे का कालापन

गर्मी का मौसम आते ही घर से बाहर निकलने में ही डर सा लगने लगता है, क्योंकि धूप के कारण पसीना, गर्मी अधिक लगने जैसी समस्याएं होने लगती है। इसके अलावा आपकी ख़ूबसूरती पर भी इसका असर दिखाई देने लगता है, क्योंकि धूप की किरणों का प्रभाव बॉडी के जिन अंगो जैसे की चेहरा, बाजू आदि पर पड़ता है, तो उन पर टैनिंग इक्कठी होने के कारण स्किन काली पड़ने लगती है। ऐसे में चेहरे का कालापन, व् शरीर के अन्य अंगो का कालापन गर्मी के दौरान आपकी ख़ूबसूरती को कम कर सकता है। और आपने देखा भी होगा इसी डर के कारण लडकियां अपने मुँह को अच्छे से ढक कर चलती है, ताकि उन्हें कालेपन की समस्या न हो। ऐसे में गर्मी के दौरान स्किन की बेहतर केयर करनी चाहिए ताकि इस परेशानी से बचे रहने में मदद मिल सके।

गर्मी में चेहरे के कालेपन को दूर करने के टिप्स

गर्मी के दुष्प्रभाव के कारण चेहरे की स्किन के कालेपन को दूर करने के लिए आप बहुत से तरीको का इस्तेमाल कर सकते है। जो न केवल चेहरे की रंगत को बनाएं रखने में मदद करता है बल्कि स्किन को कोमल भी बनाए रखने में मदद करता है। तो लीजिये अब विस्तार से जानते हैं की गर्मी में चेहरे के कालेपन को दूर करने के लिए आप क्या कर सकते हैं।

लौकी

फोलेट, आयरन, विटामिन्स, कैल्शियम से भरपूर लौकी का सेवन से बॉडी को जितने फायदे मिलते हैं। उतना ही फायदा लौकी के छिलको के अंदर भी होता है, क्योंकि लौकी के छिलको का इस्तेमाल करने से चेहरे के कालेपन को दूर करने में मदद मिलती है। इसके इस्तेमाल के लिए आप लौकी के छिलको को मिक्सी में पीसकर बारीक पेस्ट तैयार कर लें, उसके बाद इस पेस्ट को अच्छे से पूरे चेहरे पर लगाएं, और लगभग बीस से पच्चीस मिनट के लिए चेहरे पर लगे रहने दें, उसके बाद ठन्डे पानी का इस्तेमाल करके चेहरे को अच्छे से साफ़ कर लें। ऐसा हफ्ते में दो से तीन बार करें पूरी गर्मियां आपको चेहरे से जुडी परेशानी से बचे रहने में मदद मिलेगी।

टमाटर

टमाटर भी गर्मी के कारण चेहरे पर होने वाले कालेपन को दूर करके स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद करती है। इसके इस्तेमाल के लिए आप टमाटर को अच्छे से पीसकर इस पेस्ट से दो से तीन मिनट चेहरे की मसाज करें, और इसे चेहरे पर ही छोड़ दें। सूखने के बाद साफ़ पानी से चेहरे को धो दें, इस उपाय को हफ्ते में दो से तीन बार करें आपको जरूर फायदा मिलेगा।

निम्बू और शहद

शहद जहां चेहरे की नमी को बनाएं रखने में मदद करता है, वहीँ निम्बू चेहरे पर होने वाली मृत कोशिकाओं को हटाकर चेहरे की रंगत को निखारने में मदद करता है। इसके इस्तेमाल के लिए दो चम्मच निम्बू के रस में एक चम्मच शहद डालकर अच्छे से मिक्स कर लें, उसके बाद इसे चेहरे पर लगाएं। और जब तक स्किन अच्छे से इसे सोख न ले ऐसे ही इस पेस्ट को चेहरे पर लगे रहने दें। इस उपाय को नियमित करें आपको इसका असर अपने चेहरे पर जरूर दिखाई देगा, और गर्मियों में भी आपकी स्किन को ग्लोइंग बने रहने में मदद मिलती है।

कच्चा दूध

रुई की मदद से कच्चे दूध की अपनी स्किन पर लगाएं और उसे सूखने के लिए छोड़ दें, और सूखने के बाद ठन्डे पानी का इस्तेमाल करके चेहरे को अच्छे से साफ़ कर लें। इस उपाय को रात को सोते समय और सुबह नहाने से पहले दिन में दो बार नियमित करें।

तिल

एक मुट्ठी तिल लें, और इसे अच्छे से पीस लें, अब इसे आधे कप पानी में डालकर बीस मिनट के लिए रखें। अब इसे छान लें, और इस पानी को चेहरे पर लगाएं। और इसे सूखने के लिए छोड़ दें, नियमित ऐसा करके अपने मुँह को साफ़ करें। ऐसा करने से भी धूप के कारण झुलसी त्वचा को ग्लोइंग बनाने में मदद मिलती है।

एलोवेरा

एलोवेरा के पत्ते को काट कर उसका ताजा जैल निकालकर चेहरे की दो मिनट अच्छे से मसाज करें, उसके बाद इस जैल को बीस मिनट के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें, इस उपाय को नियमित करें इससे न केवल गर्मी के कारण चेहरे पर होने वाले कालेपन को दूर करने में मदद मिलती है। साथ ही इससे स्किन की कोमलता को बनाएं रखने के साथ स्किन पर होने वाले दाग धब्बो को दूर करने में भी मदद मिलती है।

खीरा

खीरे का रस या खीरा को पीसकर एक पेस्ट तैयार करें अब इसे चेहरे पर लगाकर दो मिनट मसाज करें। उसके बाद चेहरे को सूखने के लिए छोड़ दें, सूखने के बाद चेहरे को ठन्डे पानी से साफ़ कर दें। यह उपाय भी गर्मी में भी चेहरे की ख़ूबसूरती को बरकरार रखने में मदद मिलती है।

बेसन

एक चम्मच बेसन, चुटकी भर हल्दी, निम्बू का रस, थोड़ा पानी मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लें। अब इसे मास्क की तरह चेहरे पर लगाकर छोड़ दें, ऐसा करने से भी चेहरे को प्राकृतिक रूप से ग्लोइंग बनाने में मदद मिलती है।

दालचीनी

आधा चम्मच दालचीनी पाउडर में दो चम्मच निम्बू का रस मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को अच्छे से चेहरे पर लगाएं और चेहरे को सूखने के लिए छोड़ दें, सूखने के बाद चेहरे को अच्छे से साफ़ कर लें।

पपीता

पपीते के गुद्दे को पीसकर उसमे थोड़ा सा निम्बू का रस मिलाकर उससे चेहरे की अच्छे से मसाज करें। मसाज करने के बाद चेहरे को पांच मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें, उसके बाद ठंडे पानी का इस्तेमाल करके चेहरे को अच्छे से साफ कर लें। इस उपाय को करने से भी गर्मी के कारण चेहरे पर होने वाली परेशानी को दूर करने में मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ खास टिप्स जो गर्मियों में चेहरे के कालेपन को दूर करने में मदद करते हैं। इसके अलावा गर्मियों में जितना हो सके सनस्क्रीन लगाकर और बॉडी को अच्छे से ढक कर निकलना चाहिए। साथ ही ऊपर दिए गए टिप्स का इस्तेमाल आप चेहरे के अलावा बॉडी के बाकी अंगो के लिए भी कर सकते हैं जिससे उन अंगो के कालेपन को दूर करने में भी मदद मिलती है।