Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

चेहरा गोरा करने के तरीके

0

चेहरे का गोरापन

चाहे महिला हो या पुरुष चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने के लिए तरह तरह के ब्यूटी ट्रीटमेंट लेते हैं, महंगे से महंगे फेस वाश व् अन्य ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। और इसके बाद भी यदि चेहरे की ख़ूबसूरती कम होने लग जाये तो यह उन्हें परेशान कर सकता है। इसीलिए वो शरीर के बाकी हिस्सों के अलावा चेहरे की सुंदरता का खास ख्याल रखते हैं ताकि चेहरे की ख़ूबसूरती कम न हो। और यह सच भी है की खूबसूरत और गोरा चेहरा किसे पसंद नहीं होता है, लेकिन कई बार चेहरे की अच्छे से देखभाल न करने के कारण, धूप के कारण, प्रदूषण के बुरे प्रभाव के कारण चेहरे का गोरापन कम होने लगता है, यानी की चेहरा काला पड़ने लगता है। और चेहरे का कालापन आपकी ख़ूबसूरती को कम कर सकता है।

चेहरे को गोरा करने के टिप्स

चेहरे की ख़ूबसूरती को बरकरार रखने और इसकी ख़ूबसूरती को निखारने के लिए आप बहुत से तरीको का इस्तेमाल कर सकती हैं। तो लीजिये आज हम आपको कुछ ऐसे ही खास टिप्स बताने जा रहे हैं जो चेहरे के गोरेपन को बढ़ाने में आपकी मदद करते हैं।

निम्बू

निम्बू डेड स्किन को हटाकर चेहरे के कालेपन को दूर करने में मदद करता है, इसके लिए आप निम्बू में टमाटर का रस या निम्बू और बेसन या निम्बू में खीरे का रस मिलाकर इसका इस्तेमाल कर सकती है। तीनो में से किसी भी उपाय को नियमित करें आपको इस असर जरूर दिखाई देगा। इसके इस्तेमाल के लिए आप निम्बू के रस में बराबर मात्रा में टमाटर का रस या खीरा का रस मिलाएं उसके बाद इसे स्किन पर लगाकर स्किन को सूखने के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद चेहरे को अच्छे से धो लें, इसके अलावा बेसन में निम्बू का रस और हल्का पानी मिलाकर एक महीन पेस्ट तैयार करके मास्क के रूप में चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद चेहरे को साफ़ कर दें इस उपाय को करने से भी चेहरे के रंग को निखारने में मदद मिलती है।

हल्दी

सदियों से हल्दी का इस्तेमाल चेहरे की ख़ूबसूरती को निखारने के लिए किया जाता है। इसके इस्तेमाल के लिए एक चम्मच बेसन में एक चम्मच का चौथा हिस्सा हल्दी, थोड़ा कच्चा दूध, थोड़ा निम्बू का रस मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लें। अब इस पेस्ट को पतली लेयर के रूप में चेहरे पर लगाएं, और सूखने के बाद चेहरे को धो दें, हफ्ते में दो बार इस उपाय को नियमित रूप से करें।

आलू

आलू की स्लाइसेस काटकर चेहरे पर मसाज करें या आलू के रस से चेहरे मसाज करें, और मसाज करके थोड़ी देर छोड़ दें, और फिर साफ़ पानी से मुँह धो लें, इस उपाय को भी नियमित रूप से दिन में एक बार करने से आपको चेहरे को निखारने में मदद मिलती है।

टमाटर

एंटी ऑक्सीडेंट व् अन्य पोषक तत्वों से भरपूर टमाटर का सेवन करने से भी चेहरे का गोरापन बढ़ाने में मदद मिलती है। इसके लिए टमाटर को अच्छे से पीसकर एक पेस्ट तैयार करें, और उससे चेहरे पर मसाज करें या थोड़ी देर चेहरे पर लगाकर छोड़ दें, और फिर मुँह को धो लें, ऐसा नियमित करने से आपको फायदा मिलता है।

शहद

शहद में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट चेहरे पर होने वाली मृत कोशिकाओं को हटाकर चेहरे की ख़ूबसूरती को बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके इस्तेमाल के लिए एक चम्मच शहद में एक चम्मच निम्बू का रस डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें, सूखने के बाद चेहरे को अच्छे से धो लें। हफ्ते में दो से तीन बार इस उपाय को जरूर करें।

अंडे की जर्दी

अंडे की जर्दी को चेहरे पर लगाने से भी चेहरे की ख़ूबसूरती को बढ़ाने में मदद मिलती है। इसके लिए आप अंडे की जर्दी, थोड़ा निम्बू, थोड़ा शहद एक कटोरी में डालकर अच्छे से मिक्स कर लें, अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और उसके बाद सूखने के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद चेहरे को साफ़ पानी से धो लें और इस उपाय को हफ्ते में दो बार करें।

एलोवेरा

एलोवेरा के ताजे पत्ते को काटकर उसमे से जैल को निकाल लें, जैल निकालने के बाद चेहरे की अच्छे से मसाज करें। मसाज करने के बाद इसे सूखने के लिए छोड़ दें, उसके बाद साफ़ पानी का इस्तेमाल करके चेहरे को अच्छे से धो लें। इस उपाय को करने से चेहरे पर होने वाले दाग धब्बो को कम करने, चेहरे के कालेपन को दूर करके चेहरे की ख़ूबसूरती को बढ़ाने में मदद मिलती है।

केसर

आसान होने के साथ यह उपाय असरदार भी है, और इसमें आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ती है, इस तरीके का इस्तेमाल करने के लिए तीन से चार चम्मच कच्चे दूध में आठ दस केसर के रेशे डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। उसके बाद इस दूध से अपने चेहरे की अच्छे से मसाज करें, मसाज करने के बाद इसे चेहरे पर सूखने के लिए छोड़ दें, और फिर चेहरे को ठन्डे पानी से धो लें।

दही

पोषक तत्वों से भरपूर दही का इस्तेमाल करने से भी चेहरे में निखार लाने में मदद मिलती है इसके लिए आप नियमित सुबह एक चम्मच दही से अपने चेहरे की अच्छे तरीके से मसाज करें। उसके बाद चेहरे को सूखने के लिए छोड़ दें, और सूखने के बाद चेहरे को साफ़ पानी से धो लें, ऐसा करने से चेहरे की डेड स्किन को हटाने और चेहरे का निखार बढ़ाने में मदद मिलती है।

तुलसी

औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी का इस्तेमाल करने से भी चेहरे की ख़ूबसूरती को बढ़ाने में मदद मिलती है। इसके इस्तेमाल के लिए आप तुलसी के पत्तों को पीसकर उसका रस निकाल लें। अब इस रस से चेहरे पर अच्छे से मसाज करें, उसके बाद इसे सूखने के लिए छोड़ दें। और इसके सूखने के बाद गुनगुने पानी से चेहरे को साफ़ कर लें। ऐसा करने से भी चेहरे के गोरेपन को बढ़ाने में मदद मिलती है।

खीरा

खीरे का पेस्ट बनाकर या इसका रस निकालकर हफ्ते में दो से तीन बार इससे चेहरे की अच्छे तरीके से मसाज करें। मसाज करने के बाद चेहरे को सूखने के लिए छोड़ दें, चेहरे के सूखने के बाद चेहरे को साफ़ पानी से धो दें। ऐसा करने से भी चेहरे की रंगत को निखारने में मदद मिलती है।

नारियल

नारियल को अच्छे से पीसकर चेहरे पर लगाएं और उसे सूखने के लिए छोड़ दें, सूखने के बाद ताजे पानी से चेहरे को धो लें। ऐसा करने से भी चेहरे की रंगत को निखारने में मदद मिलती है, नियमित चेहरे को नारियल पानी से धोने से भी फायदा मिलता है।

तो यह हैं कुछ खास टिप्स जिन का इस्तेमाल करने से चेहरे को गोरा करने में मदद मिलती है। तो यदि आप भी अपने चेहरे के गोरेपन को बढ़ाना चाहती हैं तो ऊपर दिए गए उपाय में से किसी भी एक उपाय का नियमित कुछ दिनों तक इस्तेमाल करें, आपको जरूर इसका असर अपने चेहरे पर दिखाई देगा। इसके अलावा यदि ऊपर दिए गए उपाय में से किसी चीज को स्किन पर लगाने से आपको एलर्जी की समस्या हो तो उस उपाय को न करके बल्कि किसी और उपाय का इस्तेमाल करें।

Leave a comment