Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

चेहरे का फैट कम करने के तरीके

0

जब भी आप किसी से मिलते है तो उसकी सबसे पहले नज़र आपके चेहरे पर ही जाती है, ऐसे में जहां हर किसी को सूंदर, हॉट और सेक्सी दिखने का शौक होता है, वहीँ आपके चेहरे की चर्बी न केवल आपका फर्स्ट इम्प्रैशन खराब करती है, बल्कि आपको आपकी उम्र से बड़ा भी दिखाती है, अब आप खुद ही सोचिये की यदि आपकी बॉडी का वजन बढ़ जाता है, तो आप उसे कम करने के लिए क्या क्या नहीं करते है, लेकिन क्या अपने कभी अपने चेहरे के लिए ऐसा कुछ किया कोई योगा, या एक्सरसाइज आदि, यही कारण होता है की कभी आपका चेहरा आपकी बॉडी की तरह पतला नहीं हो पाता है।

इन्हें भी पढ़ें:- दमकती त्वचा पाने के लिए योगासन

face fat

लेकिन यह भी कोई ऐसी परेशानी भी नहीं है की जिसका इलाज संभव न हो, बल्कि यदि आप अपने चेहरे की मसल्स की एक्सरसाइज या योगा भी करती है तो भी आपको इस समस्या से राहत मिल जाती है, लेकिन यदि आप इसे नियमित रूप से करें, तो तो आइये आज हम आपकी स्किन से जुडी इसी समस्या से बचने के लिए आपको कुछ तरीके बताते है जिनसे आपको इससे बचने में राहत मिलेगी, और साथ ही आपका चेहरे आपकी बॉडी के अनुसार भी हो जाएगा, एक्सरसाइज के अलावा आपको अपने खानपान से सम्बंधित भी कुछ चीजों का ध्यान रखना पड़ता है, तो आइये जानते है की वो चीजे कौन सी हैं।

च्विंगम चबाएं:-

जी हाँ च्विंगम चबाने से आपके चेहरे की चर्बी को कम करने में मदद मिलती है, आपने बहुत से सेलेब्रिटीज़ को ऐसा करते हुए देखा होगा, क्योंकि जब आप इसे चबाते है, तो आपके चेहरे के लिए ये किसी व्यायाम से कम नहीं होता है, इसके करने से आपके चीकबोन्स कम होते है, जिससे आपका चेहरे की लुक को बेहतर बनने में मदद मिलती है, साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें की च्विंगम कम शुगर वाली हो।

फेशियल मसाज करवाएं:-

चेहरे की चर्बी जमने के साथ कई बार आपकी स्किन लटकने भी लग जाती है, इससे बचने के लिए आपको फेशियल मसाज करवानी चाहिए ऐसा करने से आपकी त्वचा में कसाव आता है, जिसके कारण आपके चेहरे की चर्बी को कम होने में मदद मिलती है, साथ ही आपके चेहरे की ख़ूबसूरती को बढ़ाने में मदद भी मिलती है।

इन्हें भी पढ़ें:- उम्र कम करने के तरीके! ताकि आपकी त्वचा जवान दिखें

नमक का सेवन कम करें:-

salt

हमारे शरीर में नमक की मात्रा 3.8 मिलीग्राम चाहिए होती है, और यदि इससे ज्यादा आपके शरीर में नमक की मात्रा हो जाती है, तो आपको सूजन व् शरीर में पानी की कमी की समस्या हो जाती है, साथ ही आपके ज्यादा नामक का सेवन करने से आपकी रक्त वाहिकाओं पर असर पड़ता है, जिससे चेहरे पर सूजन आने लगती है, जिसे की आप चेहरे की चर्बी भी कह सकते है, इससे बचने के लिए आपको नमक का सेवन कम करना चाहिए।

शराब का सेवन कम करें:-

यदि आप अधिक मात्रा में शराब का सेवन करते है तो इसके कारण भी आपके चेहरे पर सूजन की समस्या खड़ी हो जाती है, क्योंकि शराब का सेवन करने से आपके शरीर में पानी की कमी होती है, जिसके कारण आपकी त्वचा डिहाइड्रेट हो जाती है, जिसके कारण हानिकारक तत्व आपके शरीर के हिस्सों में इक्कठे होने लगते है, और आपके चेहरे पर भी चर्बी जमने लगती है, इसीलिए आपको यदि ये समस्या है तो शराब का सेवन कम करना चाहिए।

कैल्शियम युक्त आहार का सेवन करें:-

अपने आहार में आपको कैल्शियम युक्त आहार का अधिक सेवन करना चाहिए, ऐसा करने से आपके फेशियल बोन्स मजबूत होंगे, जिसके कारण आपके चेहरे पर कम फैट इकठ्ठा होगा, इसके लिए आप अपने आहार में दूध, दही, पनीर, हरी सब्जियों आदि को भरपूर मात्रा में शामिल करें।

पानी का भरपूर सेवन करें:-

चेहरे पर जमी चर्बी का एक कारण आपके शरीर में होने वाली पानी की कमी भी हो सकता है, क्योंकि इसके कारण आपकी त्वचा डिहाइड्रेट हो जाती है, जिसके कारण आपके शरीर में चर्बी जमने लगती है, और इसी कारण आपके चेहरे की त्वचा भी अपनी नमी खो देती है, और आपके चेहरे पर सूजन होने लगती है, इससे बचने के लिए आपको पानी का सेवन भरपूर मात्रा में करना चाहिए।

हरी सब्जियों और फलों का सेवन भरपूर मात्रा में करें:-

चेहरे की चर्बी को कम करने के लिए जरुरी है की आपके शरीर में मिनरल्स भरपूर मात्रा में हो, जिससे आपके शरीर में रक्त का संचार अच्छे से होने में मदद मिल सकें यदि आपके शरीर में रक्त का संचार अच्छे से होगा तो आपको फिट रहने में मदद मिलेगी साथ ही आपके चेहरे की चर्बी भी कम होगी, इसके लिए आपको अपने आहार में सभी सब्जियों व् फलों को शामिल करना चाहिए।

चेहरे की चर्बी को कम करने के लिए व्यायाम:-

face yoga

  • आपको खुल कर हंसना चाहिए इससे आपके चेहरे की मांसपेशियों की एक्सरसाइज होती है, जिससे आपके चेहरे की चर्बी को कम होने में मदद मिलती है।
  • दिन में जब भी आप फ्री हो तो आप ” X ” और ” O ” का उच्चारण करें इससे भी आपके चेहरे की चर्बी को कम होने में मदद मिलेगी।
  • दिन में तीन से चार बार अपने मुँह को दस मिनट तक खोल कर रखें, इससे आपकी मांसपेशियों में खिचाव उत्त्पन्न होगा, और आपको पतला होने में मदद मिलती है।
  • अपने गालों को फुलाएं, उसके बाद पहले हवा एक गाल तो फिर दूसरे गाल में करें, ऐसा करने से भी आपके चेहरे की चर्बी को कम होने में मदद मिलती है।
  • सबसे पहले सुखासन की अवस्था में बैठ जाएँ, उसके बाद अपनी उँगलियों को ऊपर की तरफ मिलाएं, और दोनों अंगूठो की मदद से अपनी नाक को बंद करें, और अपने गालों को फुलाएं, उसके बाद आप जितनी देर तक सांस रोक सकते है रोकें और फिर धीरे धीरे उसे बाहर छोड़ दें, ऐसा कम से कम दस बार करें, इससे आपके चेहरे की अतिरिक्त चर्बी को कम होने में मदद मिलती है।
  • इसके अलावा आप अपने हाथो की मदद से अपने गालों को ऊपर की और उठाएं जितना उठा सकते है, उसके बाद इस दस से पंद्रह बार करें, इन आसन को करने से भी आपके चेहरे की चर्बी को कम होने में मदद मिलती है।

तो ये कुछ टिप्स है जिनका इस्तेमाल करने से आपको चेहरे की चर्बी को कम करने में माद्दा मिलती है, साथ ही यदि आप ऊपर दिए गए योगा को नियमित करते है, तो इससे आपके चेहरे की चर्बी कम होने के साथ आपके चेहरे की ख़ूबसूरती को भी बढ़ने में मदद मिलती है।

इन्हें भी पढ़ें:- क्या आपकी त्वचा ढीली हो गई है? ऐसे करें टाइट

Leave a comment