Mom Pregnancy Health Lifestyle

प्रेगनेंसी में दिनचर्या कैसी होनी चाहिए

प्रेगनेंसी में दिनचर्या कैसी होनी चाहिए
0

प्रेगनेंसी में दिनचर्या कैसी होनी चाहिए, गर्भावस्था में ऐसे रहें फिट, प्रेगनेंसी के दौरान क्या करें क्या नहीं, गर्भावस्था के लिए टिप्स, प्रेगनेंसी के समय ध्यान रखें यह बातें, Pregnancy Routine

प्रेगनेंसी के दौरान महिला को फिट रहने के लिए बहुत जरुरी है की वो अपना ध्यान अच्छे से रखे खान पान से लेकर, सोने का, उठने, बैठने, चलने का सभी चीजों का अच्छे से ध्यान रखे। क्योंकि जितना महिला अपना अच्छे से ध्यान रखती है उतना ही शिशु को भी स्वस्थ रहने में मदद मिलती है। और पूरी प्रेगनेंसी के दौरान महिला अपनी एक बेहतरीन दिनचर्या बनानी चाहिए जिससे उसके खाने पीने या किसी अन्य काम में किसी भी तरह की लापरवाही न हो। तो आइये आज हम आपको बताने जा रहे हैं की प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिला की दिनचर्या कैसी होनी चाहिए।

सुबह समय से उठें

प्रेगनेंसी के दौरान महिला को सुबह समय से उठना चाहिए ताकि आठ से नौ बजे तक महिला अपना पहला मील ले ले। क्योंकि रात के बाद सुबह के खाने में ज्यादा देरी कमजोरी व् मॉर्निंग सिकनेस की समस्या को ज्यादा बढ़ा सकती है। इसीलिए महिला को सुबह समय से उठना चाहिए।

दो घंटे बाद ले आहार

शिशु के बेहतर विकास के लिए वो पूरी तरह से गर्भवती महिला पर ही निर्भर करता है, और गर्भवती महिला को भी अपने स्वास्थ्य को बेहतर रखने के लिए प्रेगनेंसी के दौरान दो घंटे के बाद कुछ न कुछ खाते रहना चाहिए। इससे शरीर में पोषक तत्वों की मात्रा भरपूर रहती है साथ ही शिशु का वकास भी बेहतर तरीके से होते हैं। और खान पान की ऐसी ही दिनचर्या रखती चाहिए जिसमे केवल पोषक तत्वों को शामिल करना चाहिए, जंक फ़ूड, ज्यादा ऑयली आहार का सेवन नहीं करना चाहिए। और ऐसा नहीं है की हर बार खाना ही खाना है, बल्कि स्नैक्स आदि का सेवन भी आप कर सकती हैं।

पेय पदार्थ ले भरपूर

दिन में आठ से दस गिलास पानी का सेवन करने के साथ जूस, नारियल पानी, दूध, शेक आदि भी पीना चाहिए। क्योंकि प्रेगनेंसी के दौरान पानी का भरपूर होना बॉडी के लिए बहुत जरुरी होता है। साथ ही पानी की मात्रा भरपूर होने से प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली परेशानियों से बचाव करने में भी मदद मिलती है।

दवाइयां समय से लें

प्रेगनेंसी के दौरान डॉक्टर द्वारा महिला को कैल्शियम, आयरन, आदि खाने की सलाह दी जाती है, ताकि प्रेगनेंसी के दौरान महिला को स्वस्थ रहने के साथ शिशु क्विकस में भी कोई कमी न आए। ऐसे में महिला को दवाइयां लेने में भी लारपरवाही नहीं करनी चाहिए और समय से उनका सेवन करना चाहिए।

शाम को करें थोड़ी देर वॉक

प्रेगनेंसी के दौरान सुबह उठकर व्यायाम आदि करना मुश्किल होता है, लेकिन शाम को थोड़ी देर वॉक जरूर करनी चाहिए। क्योंकि इससे प्रेगनेंसी के दौरान खुश रहने में मदद मिलती है, साथ ही ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। और इससे प्रेगनेंसी के समय आपको फिट रहने में भी मदद मिलती है।

नींद में न करे लापरवाही

प्रेगनेंसी के दौरान बॉडी में हो रहे हार्मोनल बदलाव के कारण शरीर में कमजोरी का होना एक आम बात होती है। ऐसे में इस कमजोरी की समस्या से राहत पाने के लिए आपको और शरीर को आराम देने के लिए बहुत जरुरी है की आप नींद में बिल्कुल भी लापरवाही न करें। साथ ही रात को समय से सो जाएं, और हो सके तो दिन में भी एक घंटा आराम करें ऐसा करने से आपको प्रेगनेंसी के दौरान फिर रहने के साथ थकान व् कमजोरी जैसी परेशानी से भी बचे रहने में मदद मिलेगी।

तो यह हैं कुछ टिप्स जो की आपको प्रेगनेंसी में ध्यान रखना चाहिए और अपनी दिनचर्या को ऐसा ही रखना चाहिए। ताकि शिशु के बेहतर विकास के साथ गर्भवती महिला को भी प्रेगनेंसी के दौरान फिट रहने में मदद मिल सके।

यूट्यूब विडिओ –

प्रेग्नेंसी में दिनचर्या, गर्भावस्था में महिला की दिनचर्या कैसी होनी चाहिए? क्या करें क्या नहीं किन बातों का रखें ध्यान? जानें सम्पूर्ण जानकारी।