Take a fresh look at your lifestyle.

चेहरे के दाग हटाने के घरेलु उपाय

0

सुंदरता चेहरे से शुरू होती है. कोई भी इंसान सबसे पहले आपके चेहरे को निहारता है, अगर चेहरा दाग धब्बे से भरा हो, कालापन हो, पिम्पल हो, झाइयां हो, आँखों के आस पास काला हो, तो तो दूसरों को क्या? सबसे पहले आपको ही आत्मग्लानि होगी. कई बार इस भाग दौड़ भरी ज़िन्दगी में अपने चेहरे को ध्यान नहीं रख पाना या तो कभी विमारी की वजह से या धुप की वजह से भी आपके चेहरे का रंगत ख़राब हो जाता है. आज हम आपको कुछ टिप्स बता रहे है. जिससे आप घर बैठे ही अपने फेस की त्वचा को चमकता और दमकता देख सकते है. आपको ब्यूटी पारलर भी जाने की जरूरत नहीं होगी. आप अपने दाग धब्बे को जड़ से मिटा सकते है |

आज जो आपको उपाय बता रहा हु, वो आपके घर में आपके किचन में ही उपलव्ध है. तो देर किस बात का देखे क्या क्या है जो आपके चेहरे को चमका सकता है:-

निम्बू: जी हां! आपने सच पढ़ा है, निम्बू बहूत ही गुणकारी है. निम्बू को अपने फेस के उस भाग में लगाए जहा पर कालापन है, आप देख्नेगे की कुछ ही दिनों में आपका कालापन और झाइयां कम या तो ख़त्म हो गया है.

हल्दी और दूध का मिश्रण : आप एक चम्मच हल्दी दूध के साथ मिलाकर आप अपने चेहरे पर लगाए आप देखेंगे की आपका चेहरा कुछ ही दिनों में साफ़ हो जायेगा. अगर आप हल्दी का प्रयोग रोज करेंगे तो आपका चेहरा बिलकुल साफ़ हो जायेगा । अगर आप के फेस पे मुहांसे हो गए है या तो इसका मुहांसे का दाग है तो जरूर इसका इस्तेमाल करें, हल्दी में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल तत्वा मुंहासे होने से रोकता है।

एलोवेरा : आपने एलोवेरा के बारे में सुना होगा, अगर आप इस जेल को रोजाना लगाएंगे तो चेहरा पर पड़े गहरे चकते धीरे धीरे हलके पड़ने लगते है और इनसे मुंहासे भी ठीक हो जाते हैं। आप एलोवेरा का नियमित प्रयोग करें, आप एलोवेरा का पौधा अपने घर में यहाँ तक की गमले में भी लगा सकते है.

टमाटर : टमाटर आपके सुंदरता और दाग धब्बे घटाने में आपकी बहूत मदद करता है. चेहरे के काले धब्बे को मिटाने के लिए टमाटर के रस में रुई भिगोकर दागो पर लगाएं, इससे काले धब्बे साफ़ हो जाते हैं।

बेसन : आप चने के बेसन में थोड़ा दूध, शहद और एक निम्बू मिलाकर पेस्ट बना ले, और अपने चेहरे पे लगाए, जब सुख जाये तो आप इसे अच्छी तरह से धो लें, आप हैरान हो जायेगे अपना फेस को आईने में देखकर, आपके काले दाग धब्बे तो दूर होंगे ही आपका रंग भी गोरा होने लगेगा.

जौ का आटा और हल्दी: आप जौ का आटा और हल्दी को सरसों तेल में मिलाकर पेस्ट बना ले, और फिर अपने फेस पर लगा कर मालिश करें , मालिश करने के बाद कुछ देर बाद धो ले, आप देखेंगे की आपका चेहरा दमकता हुआ मिलेगा.

दोस्तों अगर आपके पास भी कुछ आईडिया है जो आप शेयर करना चाहते है, तो नीचे कमेंट में लिखे, आपका कमेंट बहूत से लोगो को काम आएगा,

 

चेहरे के दाग हटाने के घरेलु उपाय Chehra nikharne kaa gharelu tarike how to clean black spot, kale daag dhabbe ko kaise hataye gharelu ilaj se,

Leave A Reply

Your email address will not be published.