जल्दी पीरियड्स लाने के आसान घरेलु उपाय

पीरियड्स हर महिला के साथ होने वाली समस्या है, जिससे हर महिला को गुजरना पड़ता है। लेकिन कई बार ये समस्या उनके लिए परेशानी बन जाती है। अधिकतर ऐसा होता है की हमें कहीं घूमने जाना है या हम किसी आउटस्टेशन टूर पर जा रहे है लेकिन एंड टाइम पर इस समस्या का हो जाना पुरे टूर की बैंड बजा देता है।

ये समस्या अधिकतर तभी होती है जब माहवारी अनियमित और समय पर नहीं आती। बहुत सी महिलाएं ऐसी होती है जिनको पीरियड्स या तो समय से पहले आ जाते है या फिर समय के बाद। अनियमित माहवारी की समस्या लगभग 70 % महिलाओं को होती है। जिसका मुख्य कारण शरीर में कमजोरी और पोषक तत्वों की कमी होता है।

किसी खास अवसर पर जाना हो तो महिलाओं के मन में सबसे पहला ख्याल अपनी डेट को लेकर ही आता है। वे इसी सोच में रहती है की अगर उनकी डेट समय से पहले आ गयी तो उनके लिए समस्या हो जाएगी। ऐसा नहीं है की हम इसे बंद कर सकते है लेकिन हां कुछ तरीके है जिनकी मदद से हम पीरियड्स को रेगुलर या नियमित कर सकते है। जिससे आप अपने प्लान को उस हिसाब से एडजस्ट कर सकती है।

ये कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे है जो अनियमित माहवारी को नियमित करके उस दौरान होने वाली समस्यायों में आराम देने में मदद करता है। आज हम आपको उन्ही कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में विस्तार से बताने जा रहे है।

अनियमित माहवारी के कारण :

किसी भी समस्या का इलाज जानने से पूर्व उसके कारणों को पहचानना आवश्यक होता है। इसीलिए पहले हम आपको माहवारी के अनियमित होने के कारणों के बारे में बता रहे है।

  • अत्यधिक दवाओं का सेवन
  • तनाव
  • शरीर में हार्मोनल असंतुलन
  • वजन का कम होना
  • शरीर में कमजोरी
  • पोषक तत्वों की कमी
  • थाइराइड भी है एक कारण

इसके अलावा भी ऐसे बहुत से कारण है जिनकी वजह से माहवारी (पीरियड्स) में देरी होती है। इसके लिए आप अपनी लेडी डॉक्टर से सलाह ले सकती है।

पीरियड्स जल्दी लाने के घरेलू उपचार :-

1. पपीता :

पपीते में कैरोटीन की अच्छी मात्रा पाई जाती है। और ये कैरोटीन एस्ट्रोजन हॉर्मोन को उत्तेजित करता है, जो की महिलाओं में मासिक धर्म की स्थिति को नियंत्रित करता है। ऐसे में यदि आप पपीते का सेवन करती है तो ये आपके मासिक चक्र को नियमित करने के साथ-साथ पीरियड्स जल्दी लाने में भी मदद करेगा। इसके अलावा आप अनानास, कद्दू, अंडे, गाजर, पालक आदि का सेवन भी कर सकती है।

2. अदरक की चाय :

समय से पहले मासिक धर्म लाने के लिए आप अदरक की चाय का सेवन कर सकती है। ये आपके मासिक धर्म को जल्दी लाने में मदद करेगा। लेकिन दिन भर में 2 कप चाय से अधिक न लें। अगर आपको चाय में अदरक पसंद नहीं तो आप 1 गिलास अदरक के रस के साथ गुड़ का सेवन करें।

3. सेक्स :

सहवास / सेक्स करने से भी पीरियड्स जल्दी आते है। क्योंकि सेक्स के दौरान शरीर में सभी हॉर्मोन एक्टिवेट हो जाते है जिससे मासिक धर्म समय से पहले ही आ जाता है।

4. गर्म पानी :

अगर आप चाहती है की आपके पीरियड्स जल्दी हो जाए तो इसके लिए आप गर्म पानी का इस्तेमाल भी कर सकती है। आप दिन में 1 ग्लास गर्म पानी का सेवन करें या फिर पेट के निचले हिस्से पर गर्म पानी से सिकाई करें। ऐसा तब तक करते रहे जब तक पीरियड्स शुरू नहीं हो जाते।

5. विटामिन सी :

मासिक धर्म को समय से पहले लाने के लिए विटामिन सी बहुत ही अच्छा उपाय है। ये शरीर में हॉर्मोन को उत्तेजित करते है जिससे पीरियड्स आसानी से हो जाते है। इसके लिए आप विटामिन सी युक्त फलों जैसे नींबू, संतरा, कीवी, संतरा, टमाटर आदि का सेवन करें। जल्दी मासिक धर्म लाने में ये आपकी मदद करेंगे।

6. तनाव से बचें :

तनाव आजकल की सबसे बड़ी समस्या है और इसी के कारण अनियमित माहवारी की समस्या उत्पन्न होती है। अगर आप चाहती है की आपके पीरियड्स जल्दी हो जाए तो कुछ दिन तनाव लेना छोड़ दें। क्योंकि तनाव होने पर शरीर मासिक धर्म लाने वाले हॉर्मोन को छोड़ने में अधिक समय लेता है जिससे माहवारी लेट होती है।

7. मसालें :

शायद आप नहीं जानती लेकिन आपके घर में मौजूद मसालें भी आपकी माहवारी को जल्दी लाने में मदद कर सकते है। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है बस कुछ दिनों के लिए अपने खाने में मिर्च मसालें की मात्रा थोड़ी बढ़ा दें। बेहतर होगा खट्टे मसालों का अधिक सेवन करें।

8. गर्म चीजें :

आप अपने मासिक धर्म को जल्दी लाने के लिए गर्म खाद्य पदार्थ जैसे गुड़, तिल के लड्डू, कॉफ़ी, अंगूर के जूस आदि का सहारा ले सकती है। ये सभी पदार्थ आपके मासिक धर्म को जल्दी लाने में आपकी मदद करेंगे। लेकिन हां एक बात का ध्यान की अधिक मात्रा में किसी भी चीज का सेवन न करें ये आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

तो ये थे कुछ घरेलू उपचार जिनकी मदद से आप पीरियड्स को समय से पहले लाकर अपने प्लान को बना सकती है और मजे से घूमने जा सकती है।