Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

झाइयां मिटाने के उपाय

खूबसूरत और बेदाग त्वचा कौन नहीं पाना चाहता? लेकिन ऐसे बहुत से कारण और समस्याएं है तो त्वचा को खूबसूरत और बेदाग रहने नहीं देती। इन्ही कारणों में से एक है चेहरे की झाइयां, जो अक्सर उम्र बढ़ने के साथ चेहरे पर उभर आती है। जो अच्छी खासी सुंदरता में ग्रहण लगा देती है। क्योंकि ये बहुत अजीब दिखने वाले काले धब्बे होते है जो अधिक उम्र की महिलाओं की त्वचा पर आ ही जाते है।

-- Advertisement --

पहले ये समस्या केवल अधिक उम्र की महिलाओं में ही देखने को मिलती थी लेकिन आजकल तो 30 के बाद से ही झाइयां आना शुरू हो जाती है। जिसका मुख्य कारण हमारा वातवरण और अव्यवस्थित खान पान है। शरीर में पौष्टिक तत्वों की कमी के कारण हॉर्मोन समय से पहले ही बूढ़े हो जाते है जिसके कारण बढ़ती उम्र की निशानियां भी दिखने लगती है।

इसके तनाव, कब्ज, अधिक देर तक धुप के सम्पर्क में रहना, बहुत अधिक मात्रा में कॉस्मेटिक का इस्तेमाल करने से भी झाइयां आ जाती है। ऐसे तो बाजार में बहुत से उत्पाद मौजूद है जो इस समस्या को खत्म करने का दावा करते है लेकिन उनमे से केवल कुछ को छोड़कर अन्य सभी इस दावे को पूरा नहीं कर पाते। ऐसे में इनका इस्तेमाल हानिकारक हो सकता है।

अगर आपकी त्वचा पर भी समय से पहले झाइयां दिखने लगी है तो परेशान न हो क्योंकि आज हम आपको कुछ आसान और फायदेमंद घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे है जिनकी मदद से आपकी ये समस्या कुछ ही दिनों में गायब हो जाएगी।

झाइयां ठीक करने के घरेलू उपाय :-

1. दूध और दही :

सर्दियों में गर्म दूध और गर्मियों में दही की मलाई से रात को सोने से पहले चेहरे की मालिश करें। 15 मिनट तक रखें और उसके बाद चेहरा धोकर सो जाए। ऐसा करने से त्वचा का रूखापन, झाइयां और दाग धब्बे मिट जायेंगे। इसके अलावा एक दिन सुबह बासी मट्ठे को नहाने से पहले अपने चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट बाद नहा लें। ये झुर्रियां हटाने में मदद करेगा।

2. नींबू :LEMON JUICE

त्वचा के लिए नींबू के अनगिनत फायदे है। उन्ही में से एक ये भी है। इसके प्रयोग के लिए रोजाना अपने चेहरे पर नींबू रगड़ें या नींबू के रस को लगाएं। ऐसा करने से दाग धब्बे दूर होंगे और झाइयां ठीक हो जाएंगी। साथ ही त्वचा में निखार भी आएगा।

3. गुलाबजल :

झाइयां मिटाने के लिए 30 gram गुलाबजल में नींबू का रस डालकर उसमे थोड़ी कस्तूरी और ग्लिसरीन मिला लें। नहाने से 1 घंटा पूर्व इसे अपने चेहरे पर लगाएं। नहाते समय गर्म पानी से चेहरा साफ़ कर लें और उसके बाद ठंडे पानेसे छींटे मारे। तौलिये से त्वचा को रगड़ें, साबुन का इस्तेमाल न करें। ऐसा करने से झाइयां दूर होंगी और त्वचा सॉफ्ट होगी।

4. हल्दी :

हल्दी का प्रयोग त्वचा के लिए बरसों के किया जाता आ रहा है। झाइयां मिटाने के ली पीसी हुई हल्दी को आक के दूध में मिलकर उबटन बना लें। रात को सोने से पूर्व इस लेप को लगाएं। कुछ ही दिनों के प्रयोग से झाइयां बिलकुल समाप्त हो जाएंगी।

5. जामुन :

जामुन की गुठलियों को साफ़ चिकने पत्थर पर घिसकर चेहरे पर लगाएं। ऐसा करने से मुहाँसें दूर होते है और साथ ही झाइयां ठीक करने में भी मदद मिलती है।

6. पुष्प :

चंपा के फूल, छाल और पत्तों के इस्तेमाल से भी झाइयों को दूर किया जा सकता है। इसके प्रयोग के लिए इन तीनो चीजों को पानी में मिलाकर पीस लें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं। ये चेहरे की झाइयों के साथ साथ दागों को भी ठीक करेगा।

7. मसूर की दाल :

इस दाल के इस्तेमाल के लिए रात को उसे पानी में भिगो दें। अगली सुबह इसे दूध में पीसकर सुबह शाम इसे अपने चेहरे पर मलें। पेस्ट लगाने के कुछ देर बाद चेहरे को गुनगुने पानी से साफ़ कर लें। फर्क आपके सामने होगा।

8. प्याज़ :

इसके लिए प्याज़ का रस निकालकर उसमे नींबू का रस मिला लें। अब इस मिश्रण को झाइयों पर लगाएं। लगाने के 20 मिनट बाद तक इन्तजार करें और फिर चेहरा ठंडे पानी से धो लेंव् ऐसा सप्ताह में 2 बार करें। झाइयां हमेशा के लिए खत्म हो जाएंगी।

9. रीठा :

रीठा के छिलके को पानी में मिलाकर पीस लें। अब इस लेप को चेहरे पर लगाएं। कुछ देर रखने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। धीरे-धीरे झाइयां बिलकुल समाप्त हो जाएंगी।

10. संतरे का छिलका :

इस उपाय के इस्तेमाल के लिए सेंटर के छिलके को तुलसी के 7 से 8 पत्तो और एक चुटकी हल्दी, थोड़े से दूध के साथ पीस लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लेप की तरह लगाएं। 15 से 20 मिनट तक रखने के बाद गुनगुने पानी से चेहरा साफ़ कर लें। रोजाना इस्तेमाल से झाइयां खत्म हो जाएंगी।

तो ये थे कुछ उपाय जिनकी मदद से आप अपनी झाइयों को हमेशा के लिए दूर भगा सकती है। और इसके लिए बहुत से पैसे भी खर्च नहीं होंगे और न ही किसी प्रकार का साइड इफ़ेक्ट।

Leave a comment