Take a fresh look at your lifestyle.

नीम के 20 फायदे

0

नीम के 20 फायदे:-

नीम को एक आयुर्वेदिक औषधि के रूप में माना जाता है, क्योंकि एंटी बैक्टेरियल और एंटी सेप्टिक नीम के बहुत से ऐसे गुण है जो आपको बहुत से फायदे देते है। नीम के फायदे केवल आपको शारीरिक रूप से ही नहीं बल्कि आपकी त्वचा आपके बालों के लिए भी बहुत फायदा करता है। नीम का उपयोग बहुत सी दवाइओ के रूप में भी किया जाता है, आप घर में ही सोचिये यदि आपको कोई घाव हो जाता है तो आप किस प्रकार नीम का इस्तेमाल करके चुटकी में ही उस घाव को दूर कर देते है, साथ ही आप उसका इस्तेमाल आप अपनी सुंदरता को बढ़ाने के लिए भी करते है।

इसके अलावा आप अपने दांतो की सुरक्षा के लिए भी नीम का इस्तेमाल करते है, और भी बहुत से ऐसे फायदे है जो आपको नीम से मिलते है, इसीलिए नीम को गुणों की खान भी कहा जाता है, तो आइये आज हम आपको नीम से मिलने वाले कुछ ऐसे फायदे बताने जा रहें है जो आपको दाग धब्बो के साथ, आपको शरीर में होने वाली बहुत सी परेशानियों से भी निजात दिलाता है, तो अब जानते है नीम से होने वाले फायदे जो आपके लिए बहुत लाभकारी हो सकते है, और आप चाहे तो इसका इस्तेमाल कर सकते है, क्योंकि इसका कोई बुरा प्रभाव भी नहीं होता है।

नीम से होने वाले फायदे:-

वजन कम करता है:-

वजन कम करने में नीम एक अहम रोल निभाता है, अगर आप अपने वजन को कम करना चाहते है तो आप रोजाना नीम के जूस का सेवन शुरू कर दे, इससे आपके शरीर में मेटाबोलिज्म बढेगा, जिससे आपका फैट नहीं बढेगा, और इसके इस्तेमाल के लिए आप एक मुट्ठी नीम को पानी में उबाल कर उसे छान ले, एक चमच्च शहद, एक चमच्च नीबू का रस मिलाकर उसका सेवन करने से आपका वजन नहीं बढ़ता है।

ब्लड शुगर को कण्ट्रोल करता है:-

ब्लड शुगर को कण्ट्रोल करने के लिए भी नीम एक रामबाण इलाज़ होता है, नीम में मौजूद तत्व ब्लड में शुगर की मात्रा को कण्ट्रोल करते है, और साथ ही नीम के रस का रोजाना सेवन करने से शरीर में इन्सुलिन की मात्रा बढ़ जाती है, इसके सेवन के लिए रोजाना सुबह खली पेट नीम की पत्तियो के रस का सेवन करना चाहिए, आपको थोड़े ही दिनों में इसका असर दीखने लगता है।

त्वचा से जुडी परेशानियों के लिए है असरदार:-

neem-skin

नीम का इस्तेमाल करने से आपको त्वचा से जुडी किसी भी परेशानी से निजात मिल जाता है, यदि आपको मुंहासे की समस्या है, ड्राई स्किन है, ब्लैकहेड्स है, झुर्रिया है, इन सब समस्या के लिए एक ही इलाज़ आपके काम आ सकता है, नीम के अंदर एंटी बैक्टेरियल गुण होते है, और किसी भी इन्फेक्शन वाले कीटाणु से लड़ने की ताकत रखता है, और ये आपके चेहरे के लिए टोनर और मॉइस्चराइजर का काम भी करता है, इससे आपके त्वचा की ख़ूबसूरती प्राकृतिक रूप से निखार कर बाहर आती है।

आइये जानते है की इसका इस्तेमाल आप अपनी त्वचा के लिए किस प्रकार कर सकती है, इसके लिए आप थोड़ी नीम की पत्तिया लें, और उन्हें पानी में अच्छे से उबालें, और पानी में तब तक उबालते रहें, जब तक की पानी हरा न हो जाएँ, अब इस पानी में दिन में कम से कम तीन से चार बार मुँह धोएं, इसके अलावा आप नहाने के पानी में इसे मिलाकर नह भी सकते है, इसके कारण आपकी बॉडी की त्वचा भी अच्छी हो जाएगी।

कैंसर के ट्रीटमेंट में भी फायदा होता है:-

स्टडीज़ के अनुसार नीम में ऐसा प्रोटीन पाया जाता है, जो खून में मौजूद कैंसर कैंसर के जीवाणुओ से लड़ता है, और साथ ही उन्हें मारता है, और साथ ही नीम के जूस का रोजाना सेवन करने से आपके शरीर के सभी विषैले तत्व बाहर निकल जाते है, और साथ ही ये कैंसर से आपको सुरक्षा भी प्रदान करते है, और भी बीमारियों के जीवाणु को आपके शरीर में मार देते है, जिससे आपको स्वस्थ रहने में मदद मिलती है।

इन्फेक्शन से सुरक्षा प्रदान करते है:-

नीम का सेवन करने से व् इसे औषधि की तरह इस्तेमाल करने से आपको दाद, खुजली, चोट आदि के निशान मिटाने में मदद मिलती है, इसके इस्तेमाल के लिए आप नीम के पत्तो को अच्छे से पीस कर एक पेस्ट तैयार कर लें, उसके बाद आप इसे उस स्थान पर लगाएं जहा आपको दाद खाज खुजली की परेशानी होती है, दो चार दिन में ही आपको इसका असर दीखने लगेगा, साथ ही आप चाहे तो नीम के तेल का इस्तेमाल भी कर सकते है।

दांतो के लिए बहुत फायदेमंद होता है:-

neem-teeth

नीम प्राचीन काल से ही दांतो के लिए इस्तेमाल होता आ रहा है, इसका दातुन करने से आपके दांतो की मजबूती सदा के लिए बनी रहती है, साथ ही नीम के एंटी बैक्टेरियल गुणों के कारण ये आपको दांत में होने वाले दर्द, व् मसूड़ो आदि से भी सुरक्षा प्रदान करता है, यदि आप एक दिन भी इसका दातुन अपने दांतो के लिए इस्तेमाल करते है तो इसका असर आपको खुद ही नज़र आ जायेगा, और साथ ही दांतो में पीलेपन की समस्या से निजात मिलने के साथ, आपके दांत सूंदर व् चमकदार बन जायेंगे।

रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है:-

नीम के जूस का सेवन करने से आपको खून की मात्रा बढ़ाने के साथ खून में भी इजाफा होता है, ये आपके शरीर में खून की मात्रा को बढ़ाता है, नीम का सेवन करने से आपकी धमनियों में में कचरे को इक्कठा नहीं होने देता है, और साथ ही आपके खों को अच्छे से पत्यरवाह होने में भी मदद करता है, आप यदि दिन में एक बार भी इसका सेवन करते है, तो इसके बहुत से फायदे आपको मिलते है।

पेट से जुडी समस्या का हल करता है:-

नीम का सेवन करने से आपको पेट से जुडी परेशानियों से भी राहत दिलाता है, पेट में गैस, अल्सर, जलन आदि की समस्या से राहत पाने के लिए नीम का पानी तुरंत ही असर करता है, जिन लोगो को यूरिन आदि में इन्फेक्शन होता है, उन्हें खाली पेट नीम की दो से चार पत्तिया चबनमे से बहुत फायदा होता है, इसीलिए पेट से जुडी परेशानी से राहत पाने के लिए आपको इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

दाग धब्बो से राहत दिलाता है:-

नीम के पत्तो का सेवन करने से और नीम के पानी से मुँह धोने से आपको चेहरे पर होने वाले दाग धब्बो से राहत मिलती है, यदि आप रोजाना अपने मुँह को दिन में दो से तीन बार अच्छे से अपने मुँह को धोते है, तो आपको इस परेशानी से राहत मिलती है, आपको दाग धब्बो से राहत पाने के लिए इसका इस्तेमाल जरूर करना चाहिए, आपको एक हफ्ते में ही इसका असर दीखने लग जायेगा।

एलर्जी से राहत दिलाता है:-

नीम के पत्तो को अच्छे से पीस कर यदि आप उस स्थान पर लगाएं, जहाँ पर आपको एलर्जी है, आप यदि रोजाना इसका इस्तेमाल करते है, और बाद में इसे अच्छे से नीम के पत्ते के पानी से अच्छी तरह धोते है, तो आपको तीन से चार दिन में ही इसका असर दीखने लग जाता है, इसे आप बच्चों के लिए भी इस्तेमाल कर सकती है, और साथ ही ये दानो के निशान भी नहीं रहने देता है।

बाल झड़ने की समस्या से निजात दिलाता है:-

neem-1

नीम का इस्तेमाल करने से आपको बाल झड़ने की समस्या से निजात मिलता है, और साथ ही आपको घने व् मजबूत बाल मिलते है, इसके उपयोग के लिए आप नीम के पत्तो और बेर के पत्तो को अच्छे से उबाल लें, और अब इस पानी से अपने सर को धो लें, हफ्ते में दो से तीन बार करने पर ही आपको इसका असर आपको दीखने लगेगा, और आपके बाल झड़ने बंद हो जायेंगे।

ज्यादा पसीने आने की समस्या से निजात मिलता है:-

कई लोग ज्यादा पसीना आने के कारण बहुत परेशान रहते है, और कई बार तो उन्हें ठंडी में भी पसीना आता है, और रात को सोते समय भी पसीना आ जाता है, इस समस्या के लिए भी नीम बहुत फायदेमंद होता है, इसके सेवन के लिए आप नीम की 10-15 बूंदो को रात के समय दूध में डाल कर पीने से आपको ज्यादा पसीना आने की समस्या के साथ जलन से भी राहत मिलती हैं।

गठिया सूजन से आराम मिलता हैं:-

कई बार महिला हो या पुरुष उन्हें गठिया की शिकायत हो जाती हैं, और साथ ही इसके कारण सूजन की समस्या भी हो जाती हैं, इसके लिए यदि आप उस स्थान पर अच्छे से नीम के तेल से मालिश करते हैं, तो आपको इस समस्या से राहत मिलती हैं, और आपको यदि कोई कीड़ा भी काट लेता हैं, तो आपको उस स्थान पर तेल की मालिश करने से आपको इस समस्या से भी राहत मिलती हैं।

चर्म रोग से निजात मिलता हैं:-

कई बार चेचक जैसी समस्या होने के कारण और या किसी भी त्वचा के रोग होने के कारण आप बहुत जल्दी परेशान हो जाते हैं, और साथ ही इसके फैलने का भी बहुत ज्यादा खतरा रहता हैं, इसीलिए यदि आप इस समस्या से राहत पाना चाहते हैं तो आपको इसके उपचार के लिए नीम के पत्तो को पानी में अच्छे से उबाल कर उस पानी से स्नान करना चाहिए, आपको थोड़े ही दिनों में इस समस्या से निजात पाने में मदद मिलती हैं, और साथ ही आपको चरम रोग फैलने का खतरा भी नहीं रहता , क्योंकि ये चरम रोग फैलने वाले जीवाणुओ को समाप्त कर देता हैं।

मलेरिया से राहत दिलाता हैं:-

मलेरिया के होने के कारण, आपको शरीरिक कमजोरी बहुत आ जाती हैं, और यदि आप नीम की छाल के काढ़े में आप धनिया और सौंठ का पाउडर मिलाकर उसका सेवन करने से आपको बहुत जल्दी मलेरिया से राहत दिलाता हैं, और साथ ही नीम के द्वारा किये हुए धुंए से आपको मलेरिया फैलाने वाले मच्छर का खत्म करने में मदद मिलती हैं।

बवासीर से राहत दिलाता हैं:-

जिस व्यक्ति को बवासीर की समस्या हो जाती हैं उस व्यक्ति को बहुत परेशानी हो जाती हैं, साथ ही मल त्यागने में बहुत कठिनाई होती हैं, और उसमे कई बार आपको खून आ जाता हैं जिसके कारण बहुत ज्यादा तकलीफ हो जाती हैं, इसीलिए यदि आप इस समस्या से बचना चाहते हैं, तो आप नीम के बीजो के चूर्ण को खाली पेट गुनगुने पानी के साथ लेने से आपको इस समस्या से थोड़ी दिनों में ही राहत मिल जाती हैं।

घाव भरता हैं:-

नीम का इस्तेमाल करने से आपको घाव भरने में बहुत मदद मिलती हैं, निबोरी जो की नीम का फल होता हैं, जिसमे से तेल निकलता हैं, जिससे आपको घाव भरने में मदद मिलती हैं, और यदि आप उस स्थान पर लगाते हैं, जहाँ की घाव होता हैं, तो आपको बहुत जल्दी इस समस्या से निजात पाने में मदद मिलती हैं, और आप जले हुए स्थान पर इसे लगाने से भी बहुत फायदा होता हैं।

नीम से होने वाले अन्य फायदे:-

  • नीम के पत्तो के रस को आँखों में डालने से आँखों को बहुत फायदा होता हैं।
  • नीम के रस को कान में डालने से भी बहुत फायदा होता हैं।
  • निबोरी के चूर्ण को पानी के साथ लेने से आपको पीलिया से भी निजात मिल जाता हैं।
  • त्वचा के रोगों से निजात मिलता हैं।
  • बालों को घना और मजबूत बनाने में आपकी मदद करता हैं।
  • बिच्छू के काटने वाले स्थान पर नीम के पत्तो का रस लगाने से जलन नहीं होती हैं, और जहर का असर भी कम हो जाता हैं।
  • हैजा की समस्या से राहत दिलाने में मदद करता हैं।

नीम के 20 फायदे, नीम से होने वाले लाभ, नीम के इन गुणों को जान कर आप भी रह जायेंगे हैरान, नीम के लाभ, नीम के फायदे, benefits of neem, neem benefits, neem se hone vale 20 faayde, neem se hone vale faayde

Leave A Reply

Your email address will not be published.