प्रेगनेंसी के दौरान पूरे शरीर में दर्द रहने के कारण व् उपाय

प्रेगनेंसी एक ऐसा समय होता है जहां महिला रोजाना एक नया अनुभव करती है, एक नई चीज सीखती है, साथ ही रोजाना किसी न किसी नई परेशानी का सामना भी करती है। साथ ही इस दौरान महिला केवल शारीरिक रूप से ही नहीं बल्कि मानसिक व् भावनात्मक रूप से भी परेशानी का अनुभव करती है। और ऐसी ही एक समस्या है बॉडी पेन की समस्या जिससे अधिकतर गर्भवती महिलाएं परेशान रहती हैं। तो आइये आज इस आर्टिकल में हम आपको प्रेगनेंसी के दौरान शरीर में दर्द होने के कारण व् इस परेशानी से बचने के कुछ आसान व् असरदार उपाय बताने जा रहे हैं।

प्रेगनेंसी के दौरान शरीर में दर्द होने के कारण

  • गर्भवती महिला यदि अपने खान पान का अच्छे से ध्यान नहीं रखती है तो इसके कारण बॉडी में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है जिसके कारण गर्भवती महिला को थकान, कमजोरी के साथ बॉडी पार्ट्स में दर्द की समस्या भी होती है।
  • बॉडी में होने वाले हार्मोनल बदलाव के कारण भी महिला को शरीर में दर्द महसूस होता है।
  • जैसे जैसे प्रेगनेंसी आगे बढ़ती है वैसे वैसे गर्भाशय का आकार बढ़ने के साथ मांसपेशियों में खिंचाव आता है जिसके कारण महिला को बॉडी में दर्द की समस्या होती है।
  • गर्भवती महिला के शरीर में पानी की कमी होने पर भी महिला को बॉडी पेन की समस्या रहती है।
  • प्रेग्नेंट महिला यदि अपनी नींद पूरी नहीं लेती है तो इसके कारण भी महिला को थकान, कमजोरी, आलस, बॉडी में दर्द जैसी परेशानियां होती है।
  • वजन बढ़ने के कारण भी महिला को पेट, पीठ, पैरों आदि में दर्द की समस्या अधिक होती है।
  • बॉडी में ब्लड फ्लो सही न होने के कारण भी गर्भवती महिला को बॉडी पेन होता है।

प्रेगनेंसी में होने वाली शरीर में दर्द की समस्या से निजात पाने के टिप्स

गर्भवती महिला को यदि शरीर में दर्द की समस्या रहती है तो इस समस्या के लिए महिला को कुछ बातों का अच्छे से ध्यान रखना चाहिए। जिससे महिला को इस परेशानी से बचे रहने में मदद मिलती है। तो आइये अब जानते हैं की प्रेगनेंसी में शरीर में दर्द की समस्या से राहत पाने के कुछ आसान आसान टिप्स कौन से हैं।

पोषक तत्वों से भरपूर आहार खाएं

शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने के कारण बॉडी के सभी अंगो को अच्छे से पोषण नहीं मिल पाता है। जिसके कारण थकान, कमजोरी, शरीर में दर्द जैसी समस्या महिला को होती है। लेकिन यदि महिला अपनी डाइट का अच्छे से ध्यान रखती है, पोषक तत्वों से भरपूर आहार का सेवन करती है, सही समय से अपना आहार लेती है, तो इससे बॉडी को अच्छे से पोषण मिलता है। जिससे प्रेग्नेंट महिला को शरीर में दर्द जैसी परेशानी से बचने में मदद मिलती है।

मल्टी विटामिन्स लें

प्रेगनेंसी के दौरान महिला को डॉक्टर्स कुछ मल्टीविटामिन लेने की सलाह देते हैं। क्योंकि उससे महिला के शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने में मदद मदद मिलती है। जिससे गर्भवती महिला का प्रेगनेंसी के दौरान बॉडी पेन से बचाव होता है।

पानी पीएं भरपूर

प्रेग्नेंट महिला को पानी का भरपूर सेवन करना चाहिए क्योंकि जितना महिला की बॉडी हाइड्रेट रहती है उतना ही प्रेगनेंसी के दौरान आने वाली कॉम्प्लीकेशन्स को कम करने व् महिला को ऊर्जा से भरपूर रहने में मदद मिलती है। जिससे बॉडी पेन जैसी परेशानी से भी बचाव होता है। और इसके लिए गर्भवती महिला को एक दिन में आठ से दस गिलास पानी, जूस, नारियल पानी आदि का सेवन भी जरूर करना चाहिए।

भरपूर ले नींद

भरपूर आराम न करने के कारण, नींद पूरी न होने की वजह से भी प्रेग्नेंट महिला को शरीर में दर्द की समस्या हो सकती है। लेकिन यदि महिला प्रेगनेंसी के दौरान अपने शरीर को भरपूर रेस्ट देती है, भरपूर नींद लेती है तो ऐसा करने से भी महिला को शरीर में दर्द की समस्या से बचे रहने में मदद मिलती है। साथ ही प्रेग्नेंट महिला जितना आराम करती है उतना ही महिला को और बच्चे को स्वस्थ रहने में मदद मिलती है।

हल्का फुल्का व्यायाम

गर्भवती महिला को थोड़ा बहुत व्यायाम जैसे की स्ट्रेचिंग, सैर, योगासन आदि करते रहना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से महिला को ऊर्जा मिलती है, बॉडी में ब्लड फ्लो अच्छे से होता है, जिससे महिला को बॉडी में होने वाले दर्द से बचे रहने में मदद मिलती है।

मेटरनिटी बेल्ट का इस्तेमाल करें

पेट, पीठ, पैरों में दर्द की समस्या प्रेगनेंसी की तीसरी तिमाही में महिला को अधिक होती है। और इसका कारण महिला का वजन बढ़ना, मांसपेशियों में खिंचाव अधिक होना आदि होता है। लेकिन मेटरनिटी बेल्ट का इस्तेमाल करने से गर्भवती महिला को इस परेशानी से राहत पाने में मदद मिलती है।

डॉक्टर से मिलें

प्रेग्नेंट महिला को यदि शरीर में दर्द या किसी एक बॉडी पार्ट में दर्द इतना होता है की सहन ही नहीं होता है। तो इससे बचने के लिए गर्भवती महिला को डॉक्टर से मिलना चाहिए। साथ ही ही अपने आप किसी भी दवाई का सेवन नहीं करना चाहिए।

तो यह हैं प्रेगनेंसी में शरीर में दर्द होने के कारण व् उनसे बचने के उपाय, यदि आप भी माँ बनने वाली हैं तो आपको भी इन बातों का अच्छे से ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि इससे शरीर में दर्द की समस्या से बचने के साथ माँ व् बच्चे दोनों को स्वस्थ रहने में भी मदद मिलती है।