प्रेग्नेंट महिला को गर्मियों में अंडे खाने चाहिए है नहीं?

गर्भावस्था के दौरान महिला के लिए सही खान पान का ध्यान रखना बहुत जरुरी होती है। क्योंकि जितना खान पान सही होता है, पोषक तत्वों से भरपूर होता है उतना ही गर्भवती महिला को स्वस्थ रहने और गर्भ में बच्चे के बेहतर विकास में मदद मिलती है। साथ ही प्रेगनेंसी के दौरान डाइट में शामिल की जाने वाली चीजों की जानकारी भी प्रेग्नेंट महिला को जरूर रखनी चाहिए।

जैसे की प्रेग्नेंट महिला जो भी खा रही है वो प्रेग्नेंट महिला के लिए बच्चे के लिए सेफ है या नहीं, उसकी मात्रा कितनी होनी चाहिए, बदलते मौसम के साथ महिला को उस खाद्य पदार्थ का सेवन करना चाहिए या नहीं, आदि। क्योंकि खान पान से जुडी जितनी सही जानकारी होती है उतना ही माँ व् बच्चे को प्रेगनेंसी के दौरान आने वाले खतरे से बचे रहने में मदद मिलती है। आज इस आर्टिकल में भी हम प्रेगनेंसी के दौरान अंडे का सेवन करना चाहिए या नहीं खासकर गर्मियों में, उसके बारे में बात करने जा रहे हैं।

गर्मियों के मौसम में गर्भवती महिला अंडा खाएं या नहीं?

यदि आपके मन में यह सवाल है की प्रेगनेंसी के दौरान अंडा खाना चाहिए या नहीं? तो इसका जवाब है की अंडे में ओमेगा फैटी एसिड, कोलिन, विटामिन डी, प्रोटीन, कैल्शियम, कैलोरी जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जो गर्भवती महिला और शिशु दोनों के लिए जरुरी होते हैं। साथ ही प्रेगनेंसी के दौरान अंडा खाना महिला के लिए सेफ भी होता है और यह सभी पोषक तत्व भी गर्भवती महिला के शरीर में सही मात्रा में रहते हैं। जिससे माँ व् बच्चा दोनों को हेल्दी रहने में मदद मिलती है।

लेकिन गर्मियों के मौसम में महिला को अंडे का सेवन करते समय थोड़ी सावधानी बरतने की जरुरत होती है। क्योंकि अंडे की तासीर गर्म होती है जिसकी वजह से रोजाना अंडे का सेवन करने से महिला को दिक्कत हो सकती है। ऐसे में महिला चाहे तो हफ्ते में दो तीन बार अंडे का सेवन कर सकती है और एक दिन में एक अंडा भी महिला के लिए ठीक होता है।

इसका मतलब यह है की गर्मियों के मौसम में सही मात्रा में अंडे का सेवन करने से भी महिला या शिशु को कोई दिक्कत नहीं होती है बल्कि फायदा ही मिलता है। इसके अलावा महिला को इस बात का ध्यान रखना चाहिए की महिला यदि प्रेगनेंसी की पहली तिमाही है तो महिला को गर्मी हो चाहे सर्दी हो अंडे का सेवन करने से बचना चाहिए। तो आइये अब जानते हैं की प्रेगनेंसी में अंडा खाने से कौन से फायदे मिलते हैं।

प्रेगनेंसी में अंडा खाने के फायदे

गर्भवती महिला यदि को अंडे को अपनी डाइट में शामिल करती है तो इससे एक नहीं बल्कि कई सेहत सम्बन्धी फायदे गर्भवती महिला और शिशु को मिलते हैं। जैसे की:

प्रोटीन: अंडे में मौजूद प्रोटीन कोशिकाओं के लिए फायदेमंद होता है ऐसे में अंडे का सेवन करने से गर्भवती महिला की कोशिकाओं को स्वस्थ रहने में मदद मिलती है साथ ही शिशु के शारीरिक व् मानसिक विकास में भी मदद मिलती है।

विटामिन डी: गर्भावस्था के दौरान विटामिन डी एक अहम और जरुरी पोषक तत्व होता है ऐसे में अंडे का सेवन करने से विटामिन डी की कमी गर्भवती महिला के शरीर में पूरी होती है। जिससे गर्भवती महिला की हड्डियों को मजबूती मिलने के साथ गर्भ में पल रहे शिशु की हड्डियों के बेहतर विकास में भी मदद मिलती है।

ओमेगा फैटी एसिड: अंडे में मौजूद ओमेगा फैटी एसिड गर्भ में पल रहे शिशु के बेहतर दिमागी विकास में मदद करते हैं। जिससे आपका बच्चा स्मार्ट व् इंटेलीजेंट होता है।

कोलिन: कोलिन एक ऐसा पोषक तत्व होता है जो यदि सही मात्रा में शिशु तक नहीं पहुँचता है तो इसकी वजह से शिशु के दिमागी विकास में कमी आने का खतरा होता है। लेकिन यदि महिला अंडे का सेवन करती है तो महिला को इस बात को लेकर डरने की जरुरत नहीं होती है क्योंकि अंडे में कोलिन मौजूद होता है जो शिशु के बेहतर दिमागी विकास में मदद करता है।

एनर्जी: अंडे का सेवन करने से गर्भवती महिला के शरीर में कैलोरी की मात्रा को सही रखने में मदद मिलती है जिससे गर्भवती महिला हमेशा एनर्जी से भरपूर और एक्टिव रहती है।

कैल्शियम: अंडे में कैल्शियम भी मौजूद होता है जो माँ व् बच्चे की हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

अंडे का सेवन करते समय इन बातों का ध्यान रखें

  • घर में अण्डों को स्टोर करके नहीं रखें बल्कि जब भी आपका अंडे खाने का मन हो तो दूकान से जाकर दोबारा अंडे लेकर आएं।
  • अंडे का सेवन करते समय ध्यान रखे की अंडा अच्छे से उबला हुआ या पका हुआ हो आधा उबला या आधा कच्चा अंडा भी नहीं खाएं।
  • अंडा खाने से किसी भी तरह की सेहत सम्बन्धी परेशानी हो तो अंडे का सेवन करने से बचें।

तो यह हैं गर्भवती महिला को अंडे का सेवन करना चाहिए या नहीं उससे जुडी जानकारी, ऐसे में यदि आप भी गर्भवती महिला हैं तो आपको भी यह जानकारी होनी चाहिए। ताकि आपको व् आपके होने वाले बच्चे को अंडा खाने के सेहत सम्बन्धी फायदे मिल सकें और किसी तरह का सेहत सम्बन्धी नुकसान नहीं हो।

Is eating eggs safe during pregnancy in summer

Leave a Comment