Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

बेजान त्वचा को खूबसूरत बनाने के घरेलु तरीके

0

बेजान त्वचा, बेजान त्वचा ठीक करने के उपाय, बेजान त्वचा के घरेलू उपाय, रूखी और बेजान त्वचा ये है उपाय, डल स्किन के उपाय, बेजान त्वचा के लिए होममेड टिप्स, बेजान त्वचा कैसे ठीक करें, बेजान त्वचा खूबसूरत बनाने के उपाय

[divider style="shadow" top="30" bottom="30"]

महिलाओं के लिए उनकी खूबसूरती और उनका फेस बहुत महत्वपूर्ण होता है इसीलिए इसे बनाए रखने के लिए वे तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स और ट्रीटमेंट्स का इस्तेमाल करती है। हालांकि इनके लिए बहुत से पैसे खर्च होते है लेकिन सुंदरता को कायम रखना के लिए थोड़ा व्यय तो करना ही होगा। लेकिन इतना खर्च करने के बाद भी कई बार त्वचा में वो बात नहीं आती। जिसे देखकर वे संतुष्ट हो।

ऐसे बहुत से कारण है जिनकी वजह से आपके ट्रीटमेंट्स का असर त्वचा पर न दिखे लेकिन इनमे सबसे बड़ा कारण प्रदुषण और आजकल का वातावरण है। जिसके चलते अक्सर त्वचा बेजान होने लगती है। आज के समय में लगभग आधी प्रतिशत महिलाएं बेजान त्वचा की समस्या से परेशान है। ये एक ऐसी समस्या है जो खान पान में पोषण की कमी के कारण भी हो सकती है। क्योंकि हमारा खान पान शरीर को पोषक तत्व प्रदान कराता है और ये तत्व त्वचा में नए सेल्स के निर्माण में सहायता करते है।beautiful skin

और जब हम खाने पीने में लापरवाही बॉंटे लगते है तो हमारे शरीर को पूर्ण पोषक तत्व नहीं मिल पाते जिसके कारण त्वचा के सेल्स कमजोर होने लगते है। ऐसे में आपको सही खान पान और उचित देखभाल की जरूरत है। इसके अलावा कुछ उपाय भी है जिनकी मदद से आप अपनी बेजान त्वचा में नयी जान डाल सकती है। आज हम आपको उन्ही उपायों के बारे में बताने जा रहे है जो आपकी बेजान त्वचा को खूबसूरत और फ्लॉलेस बना देंगे।

बेजान त्वचा में नयी जान ला देंगे ये उपाय :-

1. बर्फ :

अगर आपकी त्वचा बहुत बेजान सी लग रही है या धुप के कारण झुलस गयी है तो उसके लिए आप बर्फ का प्रयोग कर सकती है। इसके लिए दिन में जितनी बार हो सके त्वचा पर बर्फ का प्रयोग करें। आप चाहे तो ऑफिस में भी इस उपाय का इस्तेमाल कर सकती है। त्वचा को धुप से बचाने का ये सबसे अच्छा तरीका है। यदि आप बर्फ के साथ साथ अन्य वस्तुओं का भी लाभ उठाना चाहती है तो गुलाबजल, खीरे का रस या एलोवेरा जूस की बर्फ जमाकर उसका भी प्रयोग कर सकती है।

2. एलोवेरा :alovera face mask

त्वचा संबंधी हर समस्या के लिए इसका प्रयोग किया जाता है। फिर चाहे वो मुहांसे हो या काळा घेरे। लेकिन क्या आप जानती है की इसकी मदद से बेजान त्वचा को भी ठीक किया जा सकता है। इसके लिए आपको कहीं जाने की भी जरूरत नहीं है क्योंकि एलोवेरा का एक पौधा काफी लम्बे समय तक चल जाता है। प्रयोग के लिए एलोवेरा की एक पत्ती काटकर उसे फ्रिज में रख दें। ठंडा होने पर उसे निकालें और त्वचा पर लगाएं। नियमित प्रयोग से आपकी त्वचा चमक उठेगी।

3. शहद :

शायद आप नहीं जानती लेकिन आपकी मिठाइयों को मीठा बनाने वाला शहद भी आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। सदियों से शहद का त्वचा के लिए इस्तेमाल किया जाता आ रहा है। इसमें मौजूद एंटी मिक्रोबल गुण त्वचा को मॉइस्चराइज़ करके सेल्स को रिपेयर करते है। प्रयोग के लिए त्वचा पर रोजाना एक चुटकी शहद लगाएं। आप चाहे तो इसमें नींबू का रस भी मिला सकती है। ये त्वचा को नयी चमक देने में मदद करेगा।

4. नारियल तेल :

ये तेल घर में मिलने वाला पदार्थ है जिसे आमतौर पर बहुत सी त्वचा संबंधी बिमारियों के लिए प्रयोग में लाया जाता है। इसीलिए कई लोग इसे खाना पकाने के लिए भी इस्तेमाल करते है। ये त्वचा के डैमेज सेल्स को रिपेयर करके त्वचा की मरम्मत करता है। इसके लिए रोजाना नारियल तेल को अपनी त्वचा पर लगाएं। लेकिन एक बात का ध्यान रखें की अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो इसका इस्तेमाल न करें। अन्यथा परेशानी हो सकती है।

5. दही :

बेजान त्वचा के लिए इससे बेहतर उपाय आपको नहीं मिलेगा। क्योंकि ये न केवल बेजान त्वचा में जान डालती है अपितु त्वचा की गंदगी साफ़ करके उसे निखारने में भी मदद करती है। इसके लिए आप योगर्ट फेस पैक का इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए इसे त्वचा पर लगाएं और मसाज करें। आप चाहे तो लगाने से पहले इसे फ्रिज में ठंडा भी कर सकती है। ये त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने में भी मदद करता है। इससे त्वचा को राहत मिलती है और डैमेज स्किन सेल्स भी ठीक होते है।

6. चॉकलेट :dark chocolate

यह पढ़े : चॉक्लेट फेशियल निखारे आपकी त्वचा !

[divider style="shadow" top="30" bottom="30"]

चॉकलेट खाना तो सभी को अच्छा लगता है। लेकिन क्या आप जानती है की इसकी मदद से बेजान त्वचा को भी ठीक किया जा सकता है। इसके लिए 3 चम्मच कोको पाउडर, 2 चम्मच शहद और 1 चम्मच पीसी नाशपाती को एक साथ मिलायें। पैक बन जाने के बाद इसे त्वचा पर लगाएं। 20 मिनट तक रखने के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। त्वचा खिलखिला उठेगी।

7. प्राकृतिक उपाय है सही :

जिन महिलाओं की त्वचा रूखी या बेजान हो जाती है उन्हें साबुन जैसे प्रोडक्ट का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। क्योंकि ये प्रोडक्ट रूखेपन को बढ़ाते है जिससे वे और बेजान हो जाती है। त्वचा की सफाई के लिए आप प्राकृतिक उपायों का प्रयोग कर सकती है जैसे की बेसन, या नींबू।

Leave a comment