Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

घर के कीड़े मकोड़े को भगाने के उपाय

घर में कीड़े मकोड़ो को भगाने के उपाय, कीड़े मकोड़ो को भगाने का उपचार, चींटियों को भगाने के उपाय, छिपकली को भगाने का उपाय, चूहें को भगाने के उपाय, कॉकरोच को भगाने का उपाय, kide makode ko bhagane ke upay, ghar me kide makode ko bhagane ke aasan upay, chuhe ko bhagane ka upchaar

मौसम में आने वाले बदलाव के साथ घर में कीड़े मकोड़े की समस्या भी होने लग जाती है। ऐसे में न केवल यह आपके घर को गन्दा करते है बल्कि इसके कारण संक्रमण फैलने का भी खतरा रहता है। कई लोग इस समस्या से निजात पाने के लिए पेस्ट कण्ट्रोल का सहारा भी लेते है। क्योंकि इनसे निजात पाना जरुरी भी होता है। और कीड़े मकोड़े के साथ, मच्छर, कॉकरोच, छिपकली, आदि भी आपको परेशान करते है। कई बार यदि आप कोई चीज खुली छोड़ देते है, तो यह उसको खराब भी कर देते है, साथ ही छिपकली आदि में से बदबू भी आती है।

-- Advertisement --

और चूहें तो न तो आपके महंगे कपडे देखते है या ने कोई सामान, इसीलिए इनसे राहत पाने के लिए आपको कुछ न कुछ तो जरूर करना चाहिए। क्योंकि इनसे न केवल आपके सामान को नुक्सान पहुँचता है, बल्कि इनके कारण बींमारियाँ फैलने का भी खतरा रहता है। क्या आप भी घर में होने वाले इन कीड़े मकोड़ो की समस्या से परेशान हैं? यदि हां तो आइये आज हम आपको इस समस्या से बचने के लिए कुछ नुस्खे बताते हैं जिनसे आपको इस समस्या का समाधान करने में मदद मिलेगी।

घर में कीड़े मकोड़े से बचाव के लिए टिप्स:-

कपूर:-

कपूर की सुगंध से न केवल आपके घर में शांति आती है बल्कि इसके इस्तेमाल से आपको घर से कीड़े मकोड़ो को भगाने में मदद भी मिलती है। इसके लिए आप नियमित शाम के समय घर में दो तीन कपूर की टिकिया जलाएं और पुरे घर में घुमा दें, जैसे जैसे इसका धुंआ घर में फैलेगा, वैसे वैसे यह कीड़े मकोड़ो पर जहर का असर करेगा। जिससे आपके घर से इन्हे निकालने में मदद मिलेगी।

अंडे की शैल:-

यदि आप अपने घर में छिपकली की समस्या से परेशान हैं, तो इसके लिए आप अपने घर के कोनो में ऊपर की तरफ अंडे की शैल रखें। यदि आप ऐसा करते हैं तो इससे छिपकली आपके घर के आस पास भी नहीं आती है।

कॉकरोच के लिए उपचार:-

यदि आप अपने घर में कॉकरोच से परेशान हैं तो इसके लिए आप एक स्प्रे की बोतल लें। अब उसमे लहसुन, प्याज, और काली मिर्च को पीस कर पानी में मिला लें। उसके बाद इस पानी को छान कर बोतल में डाल लें। अब स्प्रे बोतल से वहां छिड़काव करें, जहां पर अधिक कॉकरोच आते है इससे आपको कॉकरोच की समस्या से निजात पाने में मदद मिलेगी।

मच्छर के लिए उपाय:-

मच्छर की समस्या ज्यादातर आपको परेशान करती ही है। ऐसे में घर में रखा हुआ लहसुन इसके लिए सबसे आसान और असरदार उपाय है। इसके लिए आप लहसुन को अच्छे से पीस कर पानी में मिला लें। उसके बाद इस पानी का पूरे घर में छिड़काव करें। इसकी खुशबू उनके लिए एक जहर का काम करता है। जिससे घर से मच्छरों को भगाने में मदद मिलती है।

चूहे को भगाने के लिए उपाय:-

चूहे को घर से भागने के लिए आप अपने बालों को उस जगह पर रख दें, जहां से चूहें आपके घर में आते हैं। इससे चूहें उनके खाकर मर जाएंगे। इसके अलावा आप पुदीने के पत्तों के इस्तेमाल से भी इस समस्या से राहत पा सकते है। इसके लिए आप अपने घर के उन सभी कोनो में तीन चार पुदीने के पत्ते रखें। इससे उनका दम घुटने लगेगा, और वो आपके घर से बाहर चले जाएंगे।

छिपकली के लिए:-

मोरपंख छिपकली को भागने के लिए सबसे आसान और असरदार उपाय है। आप अपने घर के हर उस दीवार पर एक मोरपंख लगाएं जहां आपको छिपकली के आने की समस्या है। इससे आपके घर से छिपकली सिर्फ भगा नहीं जाएगी बल्कि यदि आप मोरपंख लगाकर रखेंगे तो वो आपके घर में कभी आएगी भी नहीं।

खटमल:-

खटमल की समस्या होने पर आप आठ दस प्याज को कदूकस करके उसका रस निकाल लें। उसके बाद इस रस को बोतल में डालकर उस जगह पर अच्छे से छिड़काव करें जहां आपको खटमल की समस्या है। इस उपाय को करने से आपको खटमल की समस्या से राहत मिलती है।

चींटी का उपचार:-

घर में छोटी छोटी चींटियां बहुत परेशान करती है। साथ ही सामान में चढ़ जाना, काट लेना, आदि। ऐसे में घर में रोजाना की होने वाली इस समस्या से निजात पाने के लिए आप हफ्ते में एक बार पोछे के पानी में थोड़ा सा कैरोसिन मिलाएं और उससे पोछा लगाएं इससे आपको चींटियों की इस समस्या से बचने में मदद मिलती है।

दीमक:-

दीमक भी धीरे धीरे आपके घर में फैलने लगता है। ऐसे में इससे बचने के लिए या तो आप बाजार से मिलने वाले चॉक का इस्तेमाल कर सकती है। या फिर आप चन्दन के एक टुकड़े को उस स्थ पर रख दें, जहां दीमक की शुरुआत हुई है, इससे न तो वो आगे बढ़ेगा। साथ ही धीरे धीरे खत्म भी हो जाएगा।

घर में कीड़े मकोड़ो से बचने के अन्य उपाय:-

  • घर में साफ़ सफाई का ध्यान रखें, और हफ्ते में एक बार पानी से घर को अच्छे से धोएं।
  • अपने घर के खिड़की दरवाज़ों को बंद रखने की कोशिश करें।
  • यदि ऐसा कोई छेद है जहां से कॉकरोच, छिपकली, चूहें आदि घर में आते है तो उसे बंद करवा देना चाहिए।
  • साल में एक बार प्रेस कण्ट्रोल जरूर करवाना चाहिए।
  • घर में यदि छोटा बच्चा हो तो साफ़ सफाई का दुगुना ध्यान रखना चाहिए, खाने की किसी भी चीज को खुला नहीं रखना चाहिए।

तो यदि आप भी घर में होने वाले कीट पतंगों से परेशान है, तो आप भी ऊपर दिए गए टिप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही आपको साल में एक बार पेस्ट कण्ट्रोल भी करवाना चाहिए ताकि आपको इस समस्या से परेशान न होना पड़े। साथ ही आपको बीमारियों से बचे रहने में भी मदद मिले।

Leave a comment