Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

मेहंदी में क्या मिलाएं ? जिससे बालों के रंग को और खूबसूरत बनाया जाएं

0

वैसे तो मेहँदी का अपना ही रंग बहुत खूबसूरत होता है, उसमे कोई दूसरा रंग मिलाने की कोई जरूरत नहीं होती, अगर आप चाहती हैं आपके बालों में मेहंदी का रंग और ज्यादा चढ़े तो मैं आपको कुछ घरेलु टिप्स बता रही हूँ,अगरआप ये छोटे छोटे उपाय करते हैं तो रंग भी अच्छा चढ़ेगा और आपके बाल भी खूबसूरत हो जायेंगे ।

अक्सर लोगों को ये शिकायत होती है की आजकल इतने अच्छे हेयर प्रोडस्कट्स होने के बाद भी उनके बाल खूबसूरत नहीं होते , जैसे वह चाहते हैं और फिर अपने बालों के लिए वह कई तरह के केमिकल का प्रयोग करते है जो न केवल उनके बालों को हानि पहुँचता है बल्कि उन्हें रुखा और बेजान भी करता है, तो आइये जानते है मेहंदी और इससे मिलने वाले फायदे।

1 मेहँदी को लगाने से पहले कम से कम चार घंटे जरूर भिगोएं, तभी मेहँदी का रंग बालो में चढ़ता है।
2 मेहँदी को हमेशा लोहे की कड़ाही में ही भिगोना चाहिए। प्लास्टिक या स्टील के बर्तन में नहीं भिगोना चाहिए।

3 रात को मेहँदी पाउडर को अच्छी तरह से मिलाकर किसी लोहे की कड़ाही में भिगो दें और फिर सुबह उस मेहँदी में थोड़ा सा कत्था मिला दें , ये आपके बालो को बहुत अच्छा रंग देता है।

4 मेहँदी को रात को जब भिगोएं , तब आप सादे पानी का प्रयोग न करके उसमे चाय पत्ती के पानी को उबालकर ठंडा होने के बाद्द मिला सकते है। चाय पत्ती का पानी आपके बालो को अच्छी चमक देता है।

5 अगर आप चाहे तो मेहँदी में आप अंडे को भी मिला सकती है। इससे आपके बाल खूबसूरत और घने हो जायेंगे। इससे आपके बालों को मेहँदी के साथ अंडे के पोषक तत्व कभी फायदा मिलता है।

6 अगर आप मेहँदी में कुछ पर्पल कलर जैसा रंग चाहते है हो तो आप उसमे गुड़हल के फूल को क्रश करके मेहँदी में डाल सकती हैं।

तो ये हैं कुछ टिप्स इसे आजमाएं और बालों को खूबसूरत बनाए।

Leave a comment