Take a fresh look at your lifestyle.

क्या आप बोर हो रहे है? ये है बोरियत दूर भगाने के टिप्स

0

क्या आप बोर हो रहे है? क्या आपका मन नहीं लग रहा है? क्या आप अकेले बैठ कर सोच रहे है की बोरियत को दूर करने के लिए क्या करें? क्या आप अपने आप को सुस्त महसूस कर रहे है? यदि ऐसा है तो आपको बिलकुल भी परेशान होने की जरुरत नहीं है, क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे है जिसके कारण आपकी बोरियत तो दूर होगी ही, साथ ही आपको हैप्पी रहने में भी मदद मिलती है, तो क्या आप जानना चाहते है बोरियत भगाने के टिप्स?

इन्हें भी पढ़ें :- जीवन को खुशहाल बनाने के लिए टिप्स

boar

रोजाना एक ही तरह की दिनचर्या, ऐसा महसूस होना की लाइफ से ख़ुशी कही चली गई है, ऐसे में इंसान बोर हो जाता है, और उसके बाद उसे समझ नहीं आता है, की वो अपनी बोरियत को दूर करें, परंतु क्या आप जानते है की आप अपनी बोरियत को चुटकियों में दूर कर सकते है, बस आपको छोटे छोटे ट्रिक्स इस्तेमाल करना है, जैसे की आपको लगे की आप बोर महसूस कर रहे है, तो आपको कम बजट में घूमने के लिए प्लान बनाना चाहिए, और यदि आप कही बाहर नहीं जाना चाहते है, तो घर पर भी आप से बहुत तरीके है जिनका इस्तेमाल करके अपनी बोरियत को दूर कर सकते है।

बोरियत का सबसे बड़ा कारण होता है, अपने आप को खाली रखना इसीलिए कुछ न कुछ करते रहे, जैसे की आप बुक्स पढ़ सकते है, नोवेल्स पढ़ सकते है, मधुर संगीत सुन सकते है, अपने परिवार के साथ आस पास कही पिकनिक पर जा सकते है, लिख सकते है, घर पर कुकिंग में कुछ नया ट्राय कर सकते है, स्विमिंग सीख सकते है, ऐसे और भी बहुत से काम है जिसके कारण आप अपने आप को बिज़ी रख सकते है, और आपको बोरियत का अहसास बिलकुल भी नहीं होता है, तो आइये आज हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स बताते है, जो आपकी इस समस्या को दूर करके आसानी से आपकी बोरियत को दूर कर देंगे।

अपने आप को बिज़ी रखें:-

बोर होने का सबसे बड़ा कारण होता है, की आप खाली रहते है इसीलिए जितना हो सकें अपने आप को बिज़ी रखने की कोशिश करें, क्योंकि यदि आप अपने आप को बिज़ी नहीं रखते है और खाली रहते है, तो आपके दिमाग में भी गलत विचार आने लगते है, जिसके कारण आप आप परेशान रहने लगते है, इसीलिए जितना हो सकें अपने आप को बिज़ी रखने की कोशिश करें।

कम बजट में घूमने का प्लान बनाएं:-

friendship

यदि आप बोर महसूस कर रहे है तो आपको अपने परिवार या दोस्तों के साथ कही घूमने जाना चाहिए, जहां जाकर आप अपने मन की इच्छाओ को पूरा कर सकें, और कुछ अलग कर सकें जिसके कारण आपको ख़ुशी मिलें, और आप एन्जॉय कर सकें जिसके कारण आपकी बोरियत को खत्म होने में मदद मिलें।

कुछ अलग करने की कोशिश करें:-

रोजाना एक ही तरह का काम करने से भी इंसान बोर हो जाता है, जिसके कारण वो बोर होने लगता है, उसे ऐसा महसूस होता है, जैसे की उसकी लाइफ का मज़ा कही खो गया है, इसके लिए आप कुछ अलग नया और क्रिएटिव करते रहना चाहिए, जिसे करने में आपको मन से ख़ुशी मिलें, जैसे की आप पेंटिंग आदि कर सकते है, ऐसा करने से भी आपको अपनी बोरियत को दूर करने में मदद मिलती है।

अपने दोस्तों के साथ समय बिताएं:-

कई बार ऐसा होता है, की आप अकेले होते है, तो भी आपको बोरियत महसूस होती है, इसके लिए आपको अपने दोस्तों के साथ थोड़ा समय बिताना चाहिए, जिसके कारण आपको एन्जॉय करने का मौका मिलें, क्योंकि दोस्तों के साथ आप एक अच्छा समय बिता सकते है, उनसे अपने दिल की बातों को शेयर कर सकते है, जिसके कारण आपको अपनी बोरियत को दूर करने में मदद मिलती है।

मधुर संगीत सुने:-

stress-music

अपनी बोरियत को दूर करने और और अपने मन को खुश रखने के लिए आपको संगीत सुनना चाहिए, आपको जैसे भी गाने पसंद हो आप उन्हें हेडफोन्स से सुने, और अपने मन को खुश करें, या आप गाने चलकर डांस आदि करके भी अपनी बोरियत को दूर कर सकते है, और ऐसा करने से आपके मन को भी शांति मिलती है।

किताबे और नोवेल्स पढ़ें:-

यदि आप बोर हो रहे है तो इसके लिए आपको किताबे पढ़ना चाहिए नोवेल्स पड़नी चाहिए, ऐसा करने से आपको किताबे पड़ने में आनंद आने लगता है, और फिर धीरे धीरे वो आपकी आदत भी बन जाती है, इसके कारण ना तो आप खाली बैठते है, और ना ही आपको बोरियत का अहसास होता है, और इसके साथ आपकी जानकारी भी बढ़ती है, जिसके कारण आपको दो दो फायदे हो जाते है।

अपनी दिनचर्या में परिवर्तन लाएं:-

रोजाना एक ही तरह की चीजे करने से भी कई बार व्यक्ति बोर होने लगता है, जिसके कारण आपको बोरियत होने लगती है, इसीलिए अपनी दिनचर्या में भी परिवर्तन लाएं, जैसे की व्यायाम करना शुरू करें, योगासन करें, थोड़ा घर के काम में कुछ अलग करें, ऐसा करने से भी आपको अपनी बोरियत दूर करने में मदद मिलती है।

कुकिंग करें:-

कुकिंग करने से भी आपको इस समस्या का समाधान मिल जाता है, कुकिंग करना महिलाओ की ही नहीं बल्कि कई पुरुष भी बहुत अच्छे से कुकिंग कर लेते है, ऐसा करने से आपको इस समस्या का समाधान मिल जाता है, आप कुछ ना कुछ नया कुकिंग के लिए ट्राय कर सकते है, ऐसा करने से आपको स्वाद भी मिलेगा, और आपकी बोरियत भी दूर हो जायेगी।

अच्छी बातों का विचार करें:-

जब भी आप बोर हो रहे हो, तो आप अपने यादगार लम्हो को याद कर सकते है, ऐसा करने से आपको अपने मन की ख़ुशी मिलती है, और साथ ही इसके कारण आपको बोर नहीं होने नहीं देते है, बल्कि आप अपनी यादों को सहज कर रखें, और उन्हें भी याद करने से आपको अपनी बोरियत को दूर करने में मदद मिलती है।

लिखने की कोशिश करें:-

यदि आप अपनी बोरियत को खत्म करना चाहते है, तो इसके लिए आपको अपने बारे में लिखने की कोशिश करें, या आप पोएट्री या कविता भी लिख सकते है, या अपने पुरे दिन के बारे में लिखें, ऐसा करने से भी आप अपनी बोरियत को खत्म करने की कोशिश करें।

तो ये कुछ बातें है जिनको यदि आप अपनी जिंदगी में शामिल करते है तो इसके कारण आपकी बोरियत को दूर होने में मदद मिलती है, इसके अलावा आपको अपने आपको हमेशा एक्टिव रखना चाहिए, आलस्य नहीं करना चाहिए, सकारत्मक सोच रखनी चाहिए, नेगिटिविटी को अपने आप से दूर रखना चाहिए ऐसा करने से भी आपको अपने आपको को खुश रखने में मदद मिलती है, और साथ ही आपकी बोरियत भी दूर हो जाती है।

इन्हें भी पढ़ें:- Boring Life को Happy बनाने के लिए टिप्स

Leave A Reply

Your email address will not be published.