Take a fresh look at your lifestyle.

रोज खाएं भीगे हुए चने! ये हैं फायदे

0

भीगे हुए चने महिलाओं, पुरुषो, बच्चों, बुजुर्गो सबके लिए बहुत फायदेमंद होते है, और यदि देखा जाएँ तो इसमें महंगे ड्राई फ्रूट्स से भी ज्यादा पोषक तत्व पाए जाते है, जो आपके शरीर को फिट रखने के साथ बीमारियों से भी बचाव करने में भी मदद करते है, इसमें प्रोटीन, फाइबर, मिनरल और विटामिन्स भरपूर मात्रा में विद्यमान होते है, यदि आप इनका सेवन नियमित करते है तो आपको खुद ही इसके सेवन से अपने शरीर को मिलने वाले फायदे मिलने लगते है, तो आइये आज हम आपको भीगे हुए चने का सेवन करने से आपको कौन कौन से फायदे होते है, इस बारे में विस्तार से बताते है, और इन फायदों को जानने के बाद ये भी सच है की आप इनका सेवन करना जरूर शुरू कर देंगे।

इन्हें भी पढ़ें:- अमरुद के फ़ायदे : ये इतना गुणकारी है आपको भी नहीं पता

आपको ताकत और एनर्जी से भरपूर बनाता है:-

यदि आप नियमित रूप से भीगे हुए चने का सेवन करते है तो इसके कारण आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने में मदद मिलती है, जिससे आपके शरीर में होने वाली कमजोरी को दूर करने में मदद मिलती है, और आपको ताकत और एनर्जी से भरपूर रहने में मदद मिलती है।

डाइजेशन बेहतर होता है:-

यदि आप रोजाना भीगे हुए चने खाते है तो इसमें मौजूद फाइबर आपके पेट के लिए बहुत फायदेमंद होते है, जिससे आपके पेट को साफ़ होने में मदद मिलती है, कब्ज़ से राहत मिलती है, साथ ही आपके डाइजेशन को भी बेहतर होने में मदद मिलती है।

पुरुषो का स्पर्म काउंट बढ़ता है:-

यदि पुरुष एक मुट्ठी भीगे हुए चने के साथ एक चम्मच शक्कर मिलाकर अच्छे से इसका सेवन करते है, तो यह आपका स्पर्म काउंट बढ़ाने में मदद करता है, जिससे आपकी सेक्स लाइफ को बेहतर होने में मदद मिलती है।

यूरिन प्रॉब्लम्स को दूर होने में मदद मिलती है:-

जिनको बार बार यूरिन आने की समस्या होती है, या पेशाब में पीलापन होता है, और वो नियमित गुड़ के साथ भीगे हुए चने का सेवन करते है तो उन्हें इस समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है, साथ ही पाइल्स की समस्या से भी राहत पाने में मदद मिलती है।

इन्हें भी पढ़ें:- अगर आप रोज केला खायेंगे तो ये 15 चमत्कारी फायदे होंगे!

स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद मिलती है:-

बिना नमक डालें नियमित भीगे हुए चने खाने से आपको अपनी स्किन की ख़ूबसूरती को बढ़ाने में मदद मिलती है, साथ ही स्किन पर होने वाली खुजली, रैशेस, जलन आदि की परेशानी से भी राहत मिलती है, और साथ ही आपकी स्किन की नमी को बनाएँ रखने में मदद मिलती है।

फर्टिलिटी बढ़ती है:-

यदि आप नियमित भीगे हुए चने का सेवन शहद के साथ करते है तो इससे महिलाओ की फर्टिलिटी पावर को बढ़ाने में मदद मिलती है।

इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद मिलती है:-

भीगे हुए चनो को का सेवन करने से आपको सर्दी जुखाम जैसी समस्या से बचाव करने में मदद मिलती है, क्योंकि इसके सेवन से आपकी इम्युनिटी बढ़ाने में मदद मिलती है।

शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है:-

यदि आप नियमित भीगे हुए चनो का सेवन करती है, तो इसके कारण आपके शरीर में मेटाबोलिज्म तेजी से होता है, जिससे आपकी शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है, और शुगर से बचाव होने में भी मदद मिलती है, इसीलिए शुगर के मरीज़ो को इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

वजन बढ़ाने में मदद करता है:-

जो व्यक्ति दुबलेपन की समस्या से परेशान होते हैं, उन्हें वजन बढ़ाने में मदद मिलती है, क्योंकि इसके सेवन से उनके मसल्स मजबूत होते है, और साथ ही आपकी बॉडी में मॉस भी बढ़ता है, जिससे आपका वजन भी बढ़ने लगता है।

किडनी से सम्बंधित समस्या से बचाव होता है:-

भीगे हुए चनो में फॉस्फोरस की मात्रा अधिक होती है, जिससे आपके शरीर में हीमोग्लोबिन के लेवल को बढ़ाने में मदद मिलती है, और यह आपकी किडनी से एक्स्ट्रा साल्ट को बाहर निकालने में मदद मिलती है, जिससे आपकी किडनी को स्वस्थ रहने में मदद मिलती है, और किडनी डिज़ीज़ से बचाव होने में मदद मिलती है।

खून की कमी को दूर करने में मदद मिलती है:-

भीगे हुए चने का सेवन करने से आपके शरीर में खून की मात्रा को बढ़ाने में मदद मिलती है, जिससे आपको फिट रहने में मदद मिलती है, साथ ही इसके सेवन से आपके ब्लड को साफ़ होने में मदद मिलती है, और आपकी बॉडी में रक्त का संचार भी अच्छे से होता है।

चने भिगोने का तरीका और इसे खाने का तरीका:-

सबसे पहले आप एक व्यक्ति के हिसाब से एक मुट्ठी चने लें, और उसे धो लें, उसके बाद मिट्टी या किसी और साफ़ बर्तन में डाल दें, और उसमे इतने पानी डालें की वो अच्छे से भीग जाएँ, उसके बाद सुबह उठकर खाली पेट इन चनो को सेवन करें, चाहे तो छान पर इस पानी को भी पी लें, यह आपको दुगुना फायदा करता है, और चनो को खाते से समय खूब चबा चबा कर उसका सेवन करें, आपको जरूर फायदा मिलेगा।

तो ये कुछ फायदे है जो आपके नियमित भीगे हुए चनो का सेवन करने से होते है, साथ ही इसे बच्चों को भी खिलाना चाहिए इसके कारण उनके विकास में मदद मिलती है, साथ ही उनका दिमाग भी तेज होता है, इसीलिए इसका सेवन आपको खुद को और अपने परिवार को जरूर करवाना चाहिए।

इन्हें भी पढ़ें:- रोजाना सेब खाने के फायदे जान कर आप भी रह जाएंगे हैरान!

Leave A Reply

Your email address will not be published.