Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

सांवली त्वचा निखर जाएगी अगर अपनाएंगे ये उपाय

0

खूबसूरत और निखरी त्वचा पाना हर किसी की चाह होती है लेकिन कई बार कुछ कारणों की वजह से उनकी यह चाह अधूरी ही रह जाती है। जिसका मुख्य कारण है आजकल का प्रदुषण। जो लोगों की त्वचा पर बहुत नकारात्मक प्रभाव डालता है। इसके अलावा वर्तमान की जीवन शैली और अव्यवस्थित खान पान भी इस समस्या का एक कारण है। क्योंकि त्वचा को निखारने के लिए नए सेल्स का बनना जरुरी होता है जो बेहतर खान पान के कारण बनते है। लेकिन आजकल के युवा अधिकतर अपने काम के चलते ठीक और समय पर भोजन नहीं कर पाते। ऐसे में त्वचा का रंग सांवला होना आम बात है।

ऐसे तो सांवलापन दूर करने के लिए बाजार में बहुत सी क्रीम्स और कॉस्मेटिक मौजूद है लेकिन उन सभी के निर्माण में केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है जो कई बार घातक परिणाम भी दे सकते है। ऐसे में इन क्रीम्स पर भरोसा करना ठीक नहीं। लेकिन सांवली त्वचा को गोरा बनाना भी जरुरी है। इसीलिए आज हम आपको कुछ ऐसे आसान और सस्ते घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप अपनी सांवली त्वचा को आसानी से घर बैठे गोरा कर सकते है।त्वचा का सांवलापन दूर करे

क्या आपकी त्वचा भी अक्सर धुप में काली ही जाती है? उपाय जानने के लिए पढ़े : धुप से काली हुई त्वचा को ठीक करने के उपाय!

और सबसे बड़ी बात इनके लिए आपको कहीं बाहर जाने की भी आवश्यकता नहीं है। क्योंकि ये सभी उपाय आपके घर में ही मौजूद है। तो अगर आप भी अपनी सांवली त्वचा के कारण लोगो के परिहास का कारण बनते है और त्वचा को निखारना चाहते है तो एक बार इन उपायों का इस्तेमाल जरूर करें। आपकी त्वचा गुलाब की तरह खिल उठेगी। तो आइए जानते है सांवली त्वचा को गोरा करने के उपाय!

सांवली त्वचा को गोरा करने के उपाय :-

1. खीरा :

खीरे में बहुत से गुण पाए जाते है जो त्वचा के कालेपन को हटाकर उसे गोरा करने में मदद करते है। इसके लिए 100 ग्राम खीरे को कद्दूकस कर लें। अब इसमें 2 चम्मच ओलिव आयल डालकर अच्छे से मिला लें। प्रत्येक सप्ताह में एक बार इस उपाय का इस्तेमाल करने से सांवली त्वचा साफ़ हो जाएगी।

2. सेब का सिरका :

सेब का सिरका त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है इसकी मदद से भी सांवली त्वचा को साफ़ किया जा सकता है। इसके लिए आधा कप सेब के सिरके में एक चम्मच गुलाबजल डालकर अच्छे से मिला लें। अब रोजाना इस मिश्रण को अपनी त्वचा पर लगाएं। नियमित प्रयोग से त्वचा का रंग साफ़ होगा।

3. उबटन :haldi mask

उबटन भी सांवले रंग को निखारने में काफी मदद करता है। इसके लिए बेसन, चन्दन पाउडर, नींबू का रस, खीरे का रस और कच्चे दूध की आवश्यकता होगी। सबसे पहले 4 चम्मच बेसन, आधा चम्मच चन्दन, 1 चम्मच नींबू का रस, 1 चम्मच खीरे का रस और एक चम्मच दूध को एक साथ डालकर अच्छे से मिला लें। मिलाने के बाद उबटन की तरह इस मिश्रण को शरीर पर लगाएं। सुख जाने के बाद रगड़कर त्वचा साफ कर लें।

4. गाजर :

गाजर का रस सांवली त्वचा को निखारने में बहुत मदद करता है। इसके लिए 4 चम्मच गाजर के रस में एक चम्मच मिल्क पाउडर और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। मिलाने के बाद मिश्रण को अपनी त्वचा पर लगाएं। एक सप्ताह में एक बार प्रयोग करने से त्वचा खुल उठेगी।

5. चिरौंजी :

कहने को ये एक ड्राई फ्रूट है लेकिन इसकी मदद से भी सांवली त्वचा को निखारा जा सकता है। इसके लिए आधा चम्मच चिरौंजी को दूध में पीसकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट में आधा कप दूध और मिलायें। इसके बाद मिश्रण को अपनी चेहरे और बाहों पर लगाएं। 15 मिनट तक रखने के बाद ठंडे पानी से साफ़ कर लें। रोजाना इस्तेमाल से सांवला पन दूर होगा।

6. मुल्तानी मिटटी :mutani mitti

मुल्तानी त्वचा की समस्याएं तो दूर करती ही है साथ-साथ रंग साफ़ करने में भी खास मददगार होती है। इसके लिए 2 चम्मच मुल्तानी मिटटी, 1 चम्मच कच्चा दूध, 1 चम्मच गुलाबजल और 1 चम्मच नारियल पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपनी त्वचा के सांवले हिस्सों पर लगाएं। सूखने तक इंतजार करने और उसके बाद ठंडे पानी से साफ़ कर लें। हफ्ते में दो बार प्रयोग करने से त्वचा में चमक आ जाएगी।

7. शहद :

शहद स्वास्थ्य ही नहीं अपितु स्किन के लिए भी बहुत लाभकारी होता है। इसीलिए आयुर्वेद में भी इसे खास स्थान मिला हुआ। इसकी मदद से भी त्वचा में ग्लो लाया जा सकता है। इसके लिए शहद का सेवन करना और उसे निरंतर त्वचा पर लगाना लाभकारी रहेगा। लगाने के लिए एक छोटा चम्मच शहद उचित रहेगा।

8. गुलाबजल :

त्वचा की तरह तरह की समस्याएं दूर करने और उसे निखारने का ये सबसे अच्छा और सस्ता उपाय है। इसके लिए जरुरी नहीं की आप मार्किट से खरीदकर ही गुलाबजल का प्रयोग करें। आप खुद स्वयं घर में भी गुलाबजल बना सकते है। इसके लिए गुलाब की पंखुड़ियों को पाने में डालें। और उस पानी का प्रयोग त्वचा पर करें।

9. पपीता :papita face mask

पपीते का सेवन अक्सर बिमारियों में किया जाता है लेकिन क्या आप जानते है की इसकी मदद से त्वचा को भी बहुत लाभ पहुँचाया जा सकता है। वैसे इसकी तासीर गर्म होती है लेकिन त्वचा के लिए ये बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए पपीते को अपनी डाइट में शामिल करें और उसे अपनी त्वचा पर लगाए।

10. नींबू :

नींबू के फायदों के बारे में कौन नहीं जानता स्किन के लिए ये किसी रामबाण से कम नहीं है। ब्लैकहेड्स से लेकर त्वचा का कालापन सब इसके प्रयोग से ठीक किया जा सकता है। इसके प्रयोग के लिए रोजाना नींबू के रस को अपनी त्वचा पर लगाएं। कुछ देर रखने के बाद चेहरा अच्छी तरह से साफ़ कर लें। वैसे आप नींबू की जगह टमाटर का भी इस्तेमाल कर सकते है।

Leave a comment