Ultimate magazine theme for WordPress.

सुबह उठने के फायदे

सुबह की नींद बेहद ही सुकून देने वाली होती है, पर यही सुबह की नींद हमारा पूरी दिनचर्या बिगाड़ सकती है। सुबह सुबह बिस्तरा छोड़ कर किसे उठना अच्छा लगता है, खासतौर पर अगर सर्दियों की सुबह है तो बिलकुल भी नहीं, पर सभी बड़े कहते है कुछ पाने के लिए कुछ खोना भी पड़ता है। जो बिलकुल सही भी है, सुबह उठने के बहुत से फायदे है। अंग्रेजी की एक कहावत में भी कहा गया है “अर्ली टू बेड अर्ली टू राइस, मेक्स अ मैन हेल्दी, वेल्दी एंड वाइज” इसका मतलब है रात में समय से सोना, सुबह जल्दी उठना एक इंसान को सेहतमंद, दौलतमंद और बुद्धिमान बनाता है। चलिए देखते है सुबह उठने के क्या क्या फायदे है।

इसे भी पढ़ें
  • एक्सरसाइज का समय : आज कल के प्रदूषित वातावरण में अपने आप को फिट रखना बेहद जरुरी है, उसके लिए जरुरी है की हम रोजाना कुछ समय एक्सरसाइज या योगा को दे। लोग अक्सर कहते है की एक्सरसाइज का समय नहीं मिलता, सच यह है की हम समय से उठते नहीं है। यदि हम सुबह जल्दी उठे तो थोड़ा समय अपनी फिटनेस के लिए आसानी से निकाल सकते है। सुबह ताज़ी हवा में व्यायाम करने से हम लम्बे समय तक तंदरूस्त रहेंगे।
  • ताजगी का अनुभव : अगर हम सुबह जल्दी उठे तो, हम देखेंगे की हम पूरा दिन फ्रेश रहते है , आलस हमारे शरीर को छू भी नहीं पाता। सुबह की ताज़ी हवा में सांस लेने से हमारा सारा आलस ख़त्म हो जाता है।
  • दिनचर्या : सूर्योदय से १ घंटा पहले उठने से हम ताज़ी हवा में व्यायाम, स्नान, पूजा, भोजन आदि आसानी से कर सकते है। और पुरे दिन की दिनचर्या को नियमित कर सकते है, जब सब कुछ सही ढंग से होता है तो हमारे अंदर एक साकारात्मक ऊर्जा अपने आप ही उत्पन्न होने लगती है।
  • मानसिक और शारीरक विकास : सुबह समय पर उठने से हमारा न केवल शारीरक बल्कि मानसिक विकास भी होता है। मांनसिक विकास होने पर हम तनाव जैसी बीमारियों से भी दूर रहते है।
  • शवास की बीमारी : जिन लोगो को शवास या फेफड़ो से सम्बंधित रोग होते है उन्हें सुबह ताज़ी हवा में सैर करने मात्र से ही बहुत लाभ मिलता है।
  • पौष्टिक भोजन : सुबह समय पर उठने से हमे सभी कार्यो के लिए पूरा समय मिल जाता है। जिससे हम पौष्टिक भोजन बना कर खा भी सकते है। वरना अक्सर लोग देर से उठने पर जल्दी जल्दी में सुबह का ब्रेकफास्ट तो छोड़ ही देते है , जबकि ब्रेकफास्ट हमारे पुरे दिन का सबसे अहम् हिस्सा होता है।
  • चमकदार त्वचा : जी है सही पढ़ा आपने चमकदार त्वचा, सुबह जल्दी उठकर ताज़ी हवा में व्यायाम करने से हमारे त्वचा पर चमक और कसाव आता है , और साथ ही हमारी प्राकृतिक सुंदरता भी बढ़ती है। जिससे हम अपनी उम्र से कम दीखते है।
  • स्ट्रेस काम होना : सुबह जल्दी उठने से, हमे काम का कम स्ट्रेस होता है। कम स्ट्रेस होने से हम एक पाजिटिविटी के साथ काम करते है, जो की हमारी तरक्की में अहम् भूमिका निभाती है। स्ट्रेस कम होने से हमारी कंसंट्रेशन पावर भी बढ़ती है।
  • उत्पादकता : एक रिसर्च में सामने आया है जो लोग सूर्योदय से पहले उठते है , उनकी क्षमता किसी भी कार्य को करने की आम लोगो से ज्यादा होती है।

तो आपने देखा एक छोटी से जल्दी उठने की आदत आपकी पूरी दिनचर्या कैसे सुधार देती है। सुबह जल्दी उठने की आदत न की सिर्फ दिनचर्या बल्कि आपकी सेहत, और आपका आने वाला कल भी सुधारती है।