Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

हेयर डाई के दागों को त्वचा से हटाने के उपाय!

त्वचा से हेयर डाई के दाग हटाने के उपाय, हेयर कलर के दाग त्वचा से कैसे हटाएं, त्वचा से डाई के दाग हटाने के तरीके, हेयर कलर के दाग माथे पर से हटाने के उपाय, हेयर डाई के दागों को हटाने के तरीके, स्किन पर से डाई के दाग कैसे हटाएं, स्किन से हेयर कलर के दाग हटाने के उपाय

-- Advertisement --

महिलाओं के लिए उनके बाल बहुत महत्वपूर्ण होते है इसीलिए वे उनकी हिफाजत में किसी तरह की लापरवाही नहीं बरतना चाहती। लेकिन कई बार बढ़ती उम्र और प्रदुषण के कारण उनके बालों में ऐसी समस्याएं होने लगती है जिनके साथ रह पाना काफी मुश्किल हो जाता है। सफ़ेद बाल उन्ही परेशानियों में से एक है जिनके कारण महिलाएं अक्सर बहुत परेशान रहती है।

ऐसे तो बहुत से तरीकों के जरिए सफ़ेद बालों को छुपाया जा सकता है लेकिन उन सभी के लिए बहुत से पैसे खर्च करने पड़ते है। ऐसे में वे स्वयं अपने बालों को घर पर ही डाई कर लेती है। ऐसे तो अधिकतर महिलाएं सफ़ेद बाल छुपाने के लिए मेहंदी का प्रयोग करती है। लेकिन कुछ को मेहंदी की खुशबु से एलर्जी होती है। जिसके कारण वे डाई का इस्तेमाल करती है।

परन्तु घर पर डाई करना इतना आसान भी नहीं है। हम चाहे कितनी ही सावधानी क्यों न रख लें। जाने अनजाने हमारी स्किन पर डाई / हेयर कलर के दाग लग ही जाते है। जो देखने में बहुत खराब लगते है। साथ ही कई बार इनकी वजह से आपको शर्मिंदा भी होना पड़ता है।

ऐसे में इन दागो से जल्द से जल्द छुटकारा पाना और भी जरुरी हो जाता है। लेकिन इन्हे हटाएं कैसे? परेशान न हो, क्योंकि आज हम आपको ऐसे ही कुछ उपाय बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप अपनी स्किन से डाई / हेयर कलर के दागों को आसानी से हटा पाएंगे। और इसके लिए आपको बहुत से पैसे खर्च करने की भी जरूरत नहीं है।

त्वचा पर से डाई के दाग हटाने के उपाय :-

हां, त्वचा से डाई हटने में थोड़ा समय लग सकता है तब तक आपको संयम रखना होगा। नीचे हम आपको त्वचा पर से डाई के निशान हटाने के कुछ उपाय बता रहे है। ये आपको आपकी समस्या हल करने में आपकी मदद करेंगे।

यह पढ़े : क्या आप भी हेयर डाई का इस्तेमाल करते है? तो इसे पढ़ें

1. नेल पेंट रिमूवर :

नेल पोलिश रिमूवर की मदद से भी आप अपनी त्वचा से डाई के कलर को हटा सकते है। इसके लिए रुई में नेल पोलिश रिमूवर लें और उसे त्वचा के उस हिस्से पर लगाएं जहां डाई लगी हो। ऐसा करने से डाई का दाग बिलकुल साफ हो जाएगा। लेकिन इसका इस्तेमाल चेहरे के दागों को हटाने के लिए कतई न करें। इससे एलर्जी का खतरा बढ़ सकता है।

2. टूथपेस्ट :

इसका प्रयोग तुरंत करना ही लाभकारी होता है। अर्थात कलर लगने के कुछ घंटों के भीतर इसका प्रयोग करने से लाभ मिलता है। इसके लिए इस्तेमाल हो रहे टूथपेस्ट को त्वचा पर लगाए और स्क्रब करें। कुछ देर बाद उसे साफ़ कर लें। ध्यान रहें, टूथपेस्ट लगाने के कुछ देर बाद उसे उस जगह लगे रहने दे और उसके बाद ही धोएं।

3. तेल :

चेहरे या स्किन पर लगे हेयर कलर का निशान हटाने के लिए तेल का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए दो तेल – बेबी आयल और ओलिव आयल काफी लाभकारी होते है। प्रयोग के लिए एक चम्मच तेल को डाई वाले हिस्से पर लगाएं और कुछ देर बाद धो लें। बेहतर परिणामों के लिए आप दिन में 4 से 5 बार इस उपाय का इस्तेमाल करें।

इसे भी पढ़े : पिंपल फोड़ने से ये परिणाम हो सकते है

4. पेट्रोलियम जेली :पेट्रोलियम जेली के फायदे

हेयर डाई के दागों को हटाने के लिए ये तरीके सबसे आसान और सस्ता उपाय है। इसके लिए जेली का एक स्कूप लेकर उसे अपनी त्वचा पर लगाएं। उसके बाद रुई से उस हिस्से को रगड़े। प्रारंभ में इसके इस्तेमाल का फर्क नहीं दिखाई देगा लेकिन बार बार प्रयोग करने से दाग पूरी तरह साफ़ हो जाएगा।

5. मेकअप रिमूवर :

क्या आप भी रोज रात को सोने से पहले मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल करती है? अगर हां, तो आपके लिए इन दागों को हटाना बहुत मुश्किल काम नहीं है। क्योंकि मेकअप रिमूवर की मदद से भी आप त्वचा पर लगे हेयर कलर के दागों को आसानी से हटा सकती है। इसके लिए जब आप मेकअप हटा रही हो तो उसके लिए रुई में मेकअप रिमूवर लेकर उसे त्वचा पर कुछ मिनट तक रगड़ें। और उसके बाद असर देखें।

6. लिक्विड डिश वाश :

जानकर आश्चर्य होगा लेकिन यह सत्य है, इसकी मदद से भी आप अपनी त्वचा से हेयर डाई के निशान हटा सकते है। इसके लिए किचन से थोड़ा लिक्विड डिश वाश लें अगर उसमे नींबू है तो क्या कहने। उसके बाद उसमे थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिलाएं। अब इसे डाई वाले हिस्से पर रुई से लगाएं। एक मिनट तक रगड़ें और उसके बाद पानी से साफ़ कर लें। कुछ ही प्रयोगों में दाग पूरी तरह गायब हो जाएगा।

7. पेशेवर तरीका :

अगर आपकी त्वचा पर बहुत अधिक डाई लग गयी है तो उसे घर पर हटाना बहुत मुश्किल हो सकता है। ऐसे में किसी पेशेवर तरीके से डाई हटाना ही एकमात्र उपाय बचता है। इसके लिए आप सैलून जा सकते है। वहां पेशेवर डाई हटाने के बहुत से उपाय होते है जो आपकी त्वचा से दाग निकालने में मदद करेंगे।

8. सिगरेट की राख़ :

हेयर कलर के दाग को हटाने के लिए आप इसकी मदद ले सकते है। इसके लिए सिगरेट की बुझी हुई राख़ को ठंडी करके उसमे पानी की कुछ बूंदे मिलाएं। अब इसे 10 सेकेंड तक दाग वाले क्षेत्र पर लगाएं। और फिर से 30 सेकंड तक रगड़ें। उसके बाद कपडे से पोंछकर त्वचा को साफ़ कर लें। बाद में पानी से चेहरा धोकर मॉइस्चराइज़र लगा लें।

Leave a comment