डिलीवरी के बाद पेट क्यों निकलता है? और क्या उपाय करने चाहिए

डिलीवरी के बाद पेट

गर्भवती महिला प्रेगनेंसी के दौरान बहुत सी शारीरिक व् मानसिक परेशानियों का सामना करती है, और ऐसा भी नहीं है की डिलीवरी होने के बाद एक दम से सब कुछ नोर्मल हो जाता है। बल्कि डिलीवरी के बाद महिला को फिटनेस से लेकर शिशु की केयर तक बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। और उसके बाद धीरे धीरे सब ठीक होने लगता है। डिलीवरी के बाद सबसे ज्यादा महिलाएं पेट के बढ़ने के कारण परेशान होती है, यह समस्या नोर्मल और सिजेरियन दोनों तरह की डिलीवरी वाली महिलाओं को परेशान कर सकती है।

डिलीवरी के बाद पेट बढ़ने के कारण

डिलीवरी के बाद पेट बढ़ने का मुख्य कारण गर्भाशय के आकार का बढ़ना होता है। क्योंकि गर्भ में शिशु का नौ महीने तक शारीरिक विकास होता है। जिससे गर्भाशय का आकार भी बढ़ जाता है, और डिलीवरी के बाद गर्भाशय को सही आकार में आने के लिए समय लगता है जिसके कारण महिला को पेट बढ़ने की समस्या हो सकती है। साथ ही कुछ महिलाओं का वजन प्रेगनेंसी के दौरान बहुत अधिक बढ़ जाता है जिसके कारण बॉडी पर चर्बी का जमाव हो जाता है, इसके कारण भी डिलीवरी के बाद महिला को बढे हुए पेट के साथ बढे हुए वजन की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

डिलीवरी के बाद बढे हुए पेट की समस्या से निजात पाने के उपाय

डिलीवरी के बाद बढे हुए पेट को कम करना ज्यादा मुश्किल नहीं होता है बल्कि कुछ उपाय नियमित रूप से करने पर इन परेशानियों से निजात पाने में मदद मिलती है। तो आइये अब विस्तार से जानते हैं की डिलीवरी के बाद पेट कम करने के लिए महिला कौन से टिप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ब्रेस्टफीडिंग

स्तनपान डिलीवरी के बाद बढे हुए पेट और वजन को घटाने का सबसे आसान और बेहतर तरीका है। लेकिन कई महिलाएं ब्रेस्ट शेप के खराब होने के डर से शिशु को स्तनपान करवाने से बचती है। और उन्हें ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि स्तनपान करवाने से कैलोरी बर्न होती है। जो बॉडी में जमे फैट को कम करने में मदद करती है, और जैसे ही शिशु ब्रेस्टफीडिंग करना बंद करता है तो धीरे धीरे ब्रेस्ट भी वापिस अपनी शेप में आ जाती है।

खाने का ध्यान

डिलीवरी के बाद बॉडी को जल्दी रिकवर करने और शिशु के लिए दूध के उत्पादन को बढ़ाने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर आहार का सेवन करना बहुत जरूर होता हो। ऐसे में महिला को थोड़ी थोड़ी देर बाद कुछ न कुछ खाते रहना चाहिए जिससे बॉडी जल्दी फिट हो। और जैसे जैसे महिला रिकवर होती है वैसे वैसे गर्भाशय भी अपने सही आकार में आने लगता है, जिससे बढे हुए पेट की समस्या से डिलीवरी के बाद महिला को निजात पाने में मदद मिलती है।

तरल पदार्थ

पानी के साथ अन्य तरल पदार्थ जैसे की जूस, नारियल पानी, निम्बू पानी, पानी में शहद आदि डालकर भी पीना चाहिए। इससे बॉडी को हाइड्रेटेड रहने के साथ बॉडी में मौजूद विषैले पदार्थो को बाहर निकालने में मदद मिलती है। इसके अलावा बढे हुए पेट और बॉडी पर जमी हुई चर्बी को कम करने के लिए गरम पानी का सेवन करना चाहिए, क्योंकि इससे बहुत जल्दी असर पड़ता है, साथ ही महिला को दर्द आदि की समस्या से राहत पाने में भी मदद मिलती है।

मालिश

डिलीवरी के बाद बॉडी को वापिस शेप में लाने के लिए मालिश भी एक बेहतरीन उपाय है, इससे बॉडी को आराम मिलने के साथ महिला को जल्दी रिकवर होने में मदद मिलती है। मालिश करवाने से मेटाबोलिज्म बढ़ता है, स्किन हाइड्रेटेड रहती है, स्किन को टाइट होने में मदद मिलती है, आदि। जिससे पेट को कम करने में मदद मिलती है, लेकिन सिजेरियन डिलीवरी वाली महिलाओं को डिलीवरी के तुरंत बाद मालिश करवाने से बचना चाहिए, और हो सके तो इसके लिए एक बार डॉक्टर से राय लेनी चाहिए।

बेल्ट

आज कल डिलीवरी के बाद महिला को उठने बैठने में होने वाली परेशानी से बचने के लिए पेट पर बाँधने के लिए एक बेल्ट का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। और यह बेल्ट पेट पर बाँधने से पेट पर दबाव पड़ता है, जिससे पेट को बढ़ने से रोकने में मदद मिलने के साथ पेट को वापिस शेप में लाने में भी मदद मिलती है।

तनाव से बचें

डिलीवरी के बाद महिला को सेहत सम्बन्धी समस्या होने के साथ शिशु की केयर की जिम्मेवारी को लेकर कुछ महिलाएं तनाव में आ जाती है। और तनाव के कारण थकान, कमजोरी, वजन बढ़ने जैसी समस्या बढ़ सकती है। ऐसे में महिला को तनाव से बचने की कोशिश करनी चाहिए जिससे बॉडी को जल्दी फिट होने में मदद मिल सके।

योगासन

शिशु के जन्म के तुरंत बाद नहीं बल्कि टांको के अच्छे से ठीक होने के बाद महिला चाहे तो तनाव से राहत पाने के लिए, मस्तिष्क को आराम पहुंचाने के लिए, बॉडी फैट और बढे हुए पेट को कम करने के लिए योगासन कर सकती है। योगासन के साथ सुबह शाम थोड़ी देर धीरे धीरे वॉक भी करनी चाहिए, इससे भी डिलीवरी के बाद बढे हुए पेट को कम करने में मदद मिलती है।

ज्यादा देर बैठे न रहें

ज्यादा देर बैठे रहने के कारण थकावट का अहसास होने के साथ पेट की स्किन में ढीलापन आने लगता है, जिसके कारण पेट की स्किन ढीली होने साथ लटकी हुई महसूस हो सकती है। ऐसे में महिला को ज्यादा देर एक ही जगह पर बैठे नहीं रहना चाहिए।

आराम लें

डिलीवरी के बाद बॉडी को जल्दी फिट होने के लिए बॉडी को भरपूर आराम देना बहुत जरुरी होता है, ऐसे में महिला को दिन में भरपूर नींद लेनी चाहिए। इससे मांसपेशियों को आराम मिलता है, स्किन को पोषण मिलता है, आदि। और भरपूर आराम करने से महिला को जल्दी फिट होने में मदद मिलती है जिससे महिला के वजन और बढे हुए पेट को भी कम करने में मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ टिप्स जिनका इस्तेमाल करने के बाद डिलीवरी के बाद बढे हुए पेट की समस्या से निजता पाने में मदद मिलती है। तो यदि आप भी डिलीवरी के बाद इस समस्या से परेशान हैं तो आप भी ऊपर दिए गए आसान टिप्स का इस्तेमाल कर सकती है। लेकिन डिलीवरी के तुरंत बाद वजन कम करने के लिए किसी भी ऐसे तरीके का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए जिससे महिला की सेहत या शिशु के विकास पर किसी भी तरह का बुरा असर पड़े। साथ ही धीरे धीरे महिला को अपना रूटीन बनाना चाहिए ताकि महिला को अपनी फिटनेस का अच्छे से ध्यान रखने में मदद मिल सके।

Leave a Comment