खाना खाने के तुरंत बाद पानी क्यों नहीं पीना चाहिए?

भोजन का सेवन करना, भरपूर मात्रा में पानी पीना सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है इस बारे में तो सभी जानते हैं। लेकिन भोजन खाने के तुरंत पहले या बाद में पानी पीना चाहिए या नहीं इस बारे में बहुत कम ही लोग जानते हैं। ज्यादातर लोग खाने के बीच में या खाने के तुरंत बाद जितनी पानी पीने की इच्छा होती है उतना पानी पीते हैं। लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी की खाने के पहले और बाद में पानी पीने बहुत ज्यादा नुकसानदायक हो सकता है। तो आइये अब जानते हैं की यदि आप खाना खाने के तुरंत बाद पानी पी लेते हैं तो आपकी सेहत को कौन कौन से नुकसान हो सकते हैं।

खाने को पाचन में होती है दिक्कत: खाने को पचाने के लिए जिस रस की जरुरत होती है खाना खाने के बाद पानी पीने से वह रस पतला हो जाता है। जिससे खाने को हज़म करने में आपको दिक्कत हो सकती है क्योंकि भोजन को पचाने वाले रस के पतले होने के कारण पाचन क्रिया अच्छे से अपना काम नहीं कर पाती है।

गैस, एसिडिटी की समस्या: भोजन के अच्छे से न पचने के कारण आपको पेट में गैस, एसिडिटी, कब्ज़, सीने में जलन, खट्टी डकार, जैसी परेशानियों का होना आम बात हो सकती है। ऐसे में आपको ऐसी कोई दिक्कत न हो इसके लिए आपको खाना खाने के बाद पानी पीने से बचना चाहिए।

पोषक तत्वों की कमी: आप खाना खाते हैं उससे आपका पेट तो भर जाता है, लेकिन वह खाना जब हज़म नहीं होता है तो उसके पोषक तत्व भी आपके शरीर को नहीं मिलते हैं। ऐसे में भोजन के बाद जो लोग बहुत ज्यादा पानी का सेवन करते हैं तो उससे शरीर में पोषक तत्वों की कमी भी हो जाती है।

यदि आप भी खाना खाने के बाद पानी पीते हैं तो आप भी अपनी इस आदत को बदल दें। ताकि आपको इन सेहत सम्बन्धी परेशानियों से बचे रहने में मदद मिल सके। इसके अलावा आप चाहे तो खाने से एक घंटा पहले और आधे घंटे के बाद पानी का सेवन कर सकते हैं ऐसा करने से आपकी सेहत को कोई नुकसान नहीं होता है।