डिलीवरी के बाद भी अगर आपका बेबी बम्प नहीं जा रहा है तो ये अपनाएँ

प्रेगनेंसी के दौरान बेबी बम्प का होना स्वभाविक होता हैं, क्योंकि शिशु का जैसे जैसे आकार बढ़ता हैं, वैसे ही आपके पेट का आकार भी बढ़ता है, और डिलीवरी के बाद अपने वास्तविक आकार में भी आ जाता है, एक्सपर्ट्स का कहना है की डिलीवरी के बाद महिलाओ का एक या दो हफ्ते तक बेबी बम्प जैसा लगना आम बात होती है, लेकिन धीरे धीरे यह अपने आप ठीक हो जाता है, अगर इसके बाद भी आपका पेट वैसे ही रहता है, तो महिलाओ को वो थोड़ा डरावना लग सकता है, क्योंकि महिलाएं अपने फिगर को हमेशा मेन्टेन रखना चाहती है,

इन्हें भी पढ़ें:- सिजेरियन डिलीवरी के बाद ऐसे रखें अपने स्वाथ्य और खान पान का ध्यान

इसके कई कारण सकते है, लेकिन धीरे धीरे आपकी बॉडी शेप में आ जाती है, कई बार आपको पेट में हल्का दर्द भी महसूस हो सकता है, क्योंकि आपकी फैली हुई बच्चे दानी को पेल्विस में वापिस सिकुड़कर आना होता है, इसीलिए इसे देखकर ज्यादा घबराना नहीं चाहिए तो आइये अब विस्तार से जानते हैं की डिलीवरी होने के बाद भी बेबी बम्प दिखने के क्या क्या कारण हो सकते हैं, और आप किस तरह इसका समाधान कर सकते है।

डिलीवरी के बाद बेबी बम्प दिखने के कारण:-

मांसपेशियों में खिंचाव के कारण:-

प्रेगनेंसी में गर्भ का आकार बढ़ने के साथ आपकी मांसपेशियों में भी खिंचाव उत्त्पन्न होता है, और कई बार डिलीवरी के बाद जब मांसपेशियां अपना सही आकार नहीं ले पाती है, तो इसके कारण आपका बेबी बम्प दिखता रहता है, लेकिन जैसे ही आपकी मांसपेशियां धीरे धीरे अपनी सही आकार ले लेती है, तो आपको इस परेशानी से राहत मिलती है।

बच्चेदानी के फैलाव के कारण:-

गर्भ में पल रहे शिशु का आकार बढ़ने के साथ बच्चेदानी भी फैलती है, जो कई बार डिलीवरी के बाद शेप में नहीं आती है, और उसे अपने सही आकार में आने में समय लगता है।

फ्लूइड के कारण:-

एम्नीओटिक फ्लूइड, कुछ दूसरे फ्लूइड और खून भी पेट में बम्प का आकार बने रहने का कारण होते है, इसके लिए आप चाहे तो एक बार डॉक्टर से भी राय ले सकते है।

इन्हें भी पढ़ें:- स्तनपान ही नहीं बल्कि इन वजहों से भी खो देते है! आप ब्रैस्ट की सुन्दरता

डिलीवरी के बाद बेबी बम्प कम करने के उपाय:-

ब्रेस्टफीडिंग:-

डिलीवरी के बाद आपके पेट को कम करने का सबसे आसान उपाय ब्रेस्टफीडिंग होता है, कई महिलाएं अपने फिगर के खराब होने के डर से शिशु को ब्रेस्टफीडिंग नहीं करवाती है, लेकिन स्तनपान करवाने से आपके शरीर की कैलोरी बर्न होती है, जिससे आपके शरीर में जमी चर्बी को कम होने में मदद मिलती है, और आपकी बॉडी शेप में आती है।

बेली बेल्ट का इस्तेमाल करें:-

बेली बेल्ट भी डिलीवरी के बड़ा आपके पेट को कम करने में मदद करती है, डिलीवरी के बाद डॉक्टर भी इसकी सलाह देते है, और इससे न केवल आपका पेट बाहर नहीं आता है, बल्कि आपको उठने बैठने में भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है।

पानी का भरपूर सेवन करें:-

पानी भी महिला को भरपूर मात्रा में पीना चाहिए क्योंकि जितना आप पानी का सेवन करते हैं, उतने विषैले पदार्थ आपके शरीर से बाहर निकलती है, साथ ही इसके कारण आपके शरीर पर जमी चर्बी को भी कम होने में मदद मिलती है, इसीलिए दिन में महिला को कम से कम आठ से दस गिलास पानी का सेवन करने के साथ नारियल पानी जूस आदि का भी सेवन करना चाहिए।

इन्हें भी पढ़ें:- अगर आप डिलीवरी के बाद भी पहले जैसी दिखना चाहती है? तो ये करें

रात का भोजन समय पर करें:-

महिलाएं ऐसा सोचती हैं की पहले घर का काम कर लें, उसके बाद खाना खा लेंगे, और खाना खाने के बाद थकावट महसूस होती है, जिसके कारण आप सो जाती है, और आपके खाने में ली गई कैलोरी ऊर्जा की जगह चर्बी में बदल जाती है, इसीलिए इस समस्या से बचने के लिए आपको जितना हो सकें आठ बजे तक अपने आहार को खा लेना चाहिए ताकि आपका शरीर अच्छे से भोजन को पचा सकें, और आपकी कैलोरी ऊर्जा में बदलें, जिससे चर्बी न जमे।

निम्बू पानी का सेवन करें और फल खाएं:-

यदि नियम से सुबह उठकर खाली पेट आप निम्बू पानी का सेवन करते है, और उसके कम से कम आधे घंटे बाद कोई न कोई फल खाते हैं तो ऐसा करने से आपके शरीर में जमी चर्बी को कम होने में मदद मिलती है, क्योंकि इसके सेवन से आपके शरीर में मौजूद विषैले पदार्थो को बाहर निकालने में मदद मिलती है।

साबुत अनाज, फलों, व् सब्जियों का सेवन करें:-

अपने शरीर पर जमी चर्बी को कम करने के लिए आपको साबुत अनाज का सेवन करना चाहिए, जूस की जगह, साबुत फलों व् सब्जियों का सेवन करना चाहिए, ऐसा करने से आपके शरीर में फाइबर की मात्रा बढ़ती है, जिससे आपके शरीर में जमी चर्बी को कम होने में मदद मिलती है।

व्यायाम करें:-

व्यायाम भी आपको डिलीवरी के थोड़े दिन बाद शुरू कर देना चाहिए इससे आपकी मांसपेशियों को मजबूत होने में मदद मिलती है, लेकिन यदि आपको सिजेरियन के द्वारा शिशु हुआ है, तो ध्यान रखना चाहिए की आप अपने शरीर पर अधिक दबाव न डालें, यदि आप नियमित व्यायाम करते हैं तो ऐसा करने से आपको अपने शरीर पर जमी चर्बी को कम करने में मदद मिलती है।

नींद भी भरपूर मात्रा न लें:-

पर्याप्त नींद भी आपके शरीर में जमी चर्बी को कम करने में आपकी मदद करता है, यदि आप नींद को भरपूर मात्रा में नहीं लेते हैं तो शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन असंतुलित होता है जिसके कारण आपको शरीर पर समस्या हो सकती है, और नींद भरपूर लेने से आपको ऐसी समस्या नहीं होती है।

तो ये है कुछ कारण जिसकी वजह से डिलीवरी के बाद भी आपका बेबी बम्प दिख सकता है, लेकिन महिलाओ को इसे तेजी से कम करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए कही आपकी किसी लापरवाही के कारण आपके बच्चे के पोषण में किसी प्रकार की कोई कमी न रह जाए इस बात का आपको ध्यान रखना चाहिए, और ऊपर दिए टिप्स का इस्तेमाल यदि आप नियमित करते है तो इससे आपके बेबी बम्प को कम होने में मदद मिलती है।

नोट:- किसी भी तरह को व्यायाम को कम से कम पेंतालिस दिन बाद शुरू करना चाहिए, और सिजेरियन डिलीवरी वाली महिलाओ को इस बारे में एक बार डॉक्टर से आवश्य राय लेनी चाहिए।

इन्हें भी पढ़ें:- डिलीवरी के बाद मालिश करना बहुत जरुरी होता है! ये फायदे होते है

Leave a Comment