प्रेगनेंसी में ज्यादा चाय पीने के नुकसान

प्रेगनेंसी में चाय

गर्भवती महिला के लिए प्रेगनेंसी के दौरान सबसे बड़ी परेशानी का यही कारण होता है की प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिला को क्या खाना पीना चाहिए और क्या नहीं। क्योंकि पोषक तत्वों से भरपूर खान पान जहां गर्भवती महिला और गर्भ में पल रहे शिशु को फायदा पहुंचा सकता है वहीँ गलत खान पान के कारण नुकसान भी पहुँच सकता है। कुछ महिलाओं को चाय पीने की बहुत आदत होती है, और प्रेगनेंसी के दौरान चाय के सेवन को लेकर महिलाएं परेशान रहती है की उन्हें ऐसा करना चाहिए या नहीं।

तो ऐसे में इसका जवाब होता है की प्रेगनेंसी के दौरान चाय के साथ कॉफ़ी, ग्रीन टी, ब्लैक टी आदि का सेवन भी अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसके सेवन से गर्भवती महिला और शिशु को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। कुछ महिलाएं ऐसी भी होती है जो यदि चाय का सेवन न करें तो उन्हें सर दर्द जैसी परेशानी हो सकती है, ऐसे में थोड़ी बहुत चाय का सेवन करना तो ठीक होता है लेकिन अधिक मात्रा में इसके सेवन से गर्भवती महिला को बचना चाहिए

प्रेगनेंसी में चाय पीने के नुकसान

चाय में कैफीन की मात्रा अधिक होती है, ऐसे में कैफीन का गर्भवती महिला के शरीर में अधिक मात्रा में होना गर्भवती महिला के साथ गर्भ में पल रहे शिशु को भी शारीरिक रूप से नुकसान पहुंचा सकता है। क्योंकि गर्भनाल की मदद से जिस तरह शिशु को पोषक तत्व मिलते है, उसी तरह कैफीन भी शिशु तक पहुंचकर उसे नुकसान पहुंचा सकता है। इसके अलावा चाय का सेवन यदि गर्भवती महिला अधिक मात्रा में करती है तो इसके कारण और भी परेशानियां हो सकती है, तो आइये अब विस्तार से जानते हैं की प्रेगनेंसी में चाय पीने से कौन कौन से नुकसान हो सकते हैं।

गर्भपात

प्रेगनेंसी के शुरूआती दिनों में यदि महिला चाय कॉफ़ी का सेवन अधिक मात्रा में करती है तो इसके कारण बॉडी में कैफीन की मात्रा बढ़ने के कारण गर्भाशय में संकुचन का खतरा रहता है। जिसके कारण महिला के गर्भपात होने की सम्भावना हो सकती है। इसके अलावा ग्रीन टी, ब्लैक टी का सेवन भी नहीं करना चाहिए क्योंकि इसके कारण भी गर्भपात होने का खतरा रहता है।

भ्रूण पर असर

गर्भ में पल रहे शिशु पर भी चाय के अधिक सेवन करने का बुरा असर पड़ सकता है। क्योंकि यदि गर्भवती महिला चाय का सेवन अधिक करती है तो इसके कारण शिशु को जन्म के समय वजन में कमी जैसी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

पेट में समस्या

यदि आप गर्भवती है और आपकी सुबह उठते ही चाय पीने की आदत है तो गर्भवती महिला को अपनी इस आदत को बदलना चाहिए, क्योंकि सुबह उठते ही खाली पेट चाय पीने से महिला को पेट में गैस की समस्या हो सकती है। ऐसे में यदि आप चाय पीना चाहती है तो नाश्ते के आधे घंटे के बाद आप चाय का सेवन कर सकते है।

तो यह हैं कुछ नुकसान जो गर्भवती महिला को प्रेगनेंसी के दौरान चाय पीने से हो सकते हैं, ऐसे में गर्भवती महिला को चाही का सेवन अधिक नहीं करना चाहिए। यदि आप चाय पीना चाहे तो गिलास भर कर नहीं बल्कि थोड़ी थोड़ी दिन में एक या दो बार चाय ले सकते हैं।

Leave a Comment