बचना चाहते हैं मुहांसे से तो इन्हे कहें बाय बाय

साफ़, चमकदार और निखरा हुआ चेहरा आपकी पर्सनैलिटी को बढ़ाने में मदद करता है, लेकिन यदि आपके चेहरे पर किसी भी तरह के दाग धब्बे, या मुहांसे की समस्या हो जाती है, तो इसके कारण आपकी सुंदरता फीकी पड़ जाती हैं, चेहरे पर मुहांसे होने के बहुत से कारण हो सकते हैं, जैसे की चेहरे की साफ़ सफाई का ध्यान न रखना, कब्ज़ की समस्या होना, हॉर्मोन का असंतुलन होना, ऑयली स्किन आदि इन सभी के कारण आपको मुहांसे का सामना करना पड़ता है, इससे निजात पाने के लिए महिलाएं तरह तरह की क्रीम आदि का इस्तेमाल करती है, लेकिन कई बार वो आपकी स्किन पर सूट नहीं होती है, जिसके कारण आपको और भी परेशानी हो सकती है, क्या आप भी मुहांसे की से परेशान हैं और इस समस्या से बचना चाहते हैं यदि हाँ तो आइये जानते है की आपको मुहांसे की समसयस से कैसे निजात मिल सकता है।

इन्हें भी पढ़ें:- क्या धूप में निकलने पर आपकी त्वचा खुजलाती है? ये हैं कारण और उपाय

अपने हाथों को बार बार अपने चेहरे पर न लगाएं:-

मुहांसे का सबसे बड़ा कारण आपके हाथों का बार बार चेहरे पर लगाना होता है, इसीलिए जितना हो सकें इससे बचना चाहिए, क्योंकि यदि आप अपने चेहरे पर बार बार हाथ लगाते हैं तो इसके कारण आपके हाथों पर होने वाले जीवाणु और बैक्टेरिया आपके चेहरे की स्किन के संपर्क में आता है जिससे आपकी स्किन पर बुरा असर पड़ता है, और आपको मुहांसे की समस्या हो सकती है।

दूध से बनी चीजों का सेवन कम करें:-

यदि आपके चेहरे पर बार बार मुहांसे होते हैं और आप इससे बचना चाहते है तो इससे बचने के लिए आपको दूध या दूध से बनी चीजों का सेवन काम करना चाहिए इससे भी आपके चेहरे पर होने वाली मुहांसे की समस्या से बचाव होने में मदद मिलती है।

प्रदूषण व् धूप से अपनी स्किन का बचाव करें:-

स्किन पर मुहांसे होने का एक कारण आपकी स्किन का अधिक प्रदूषण के संपर्क में आना या फिर धूप की किरणों का दुष्प्रभाव भी हो सकता है, इसीलिए आपको मुहांसे से बचने के लिए हो सकें तो धूप और प्रदूषण से बचाव करना चाहिए इसके लिए आप बाहर जाने से पहले चेहरे पर सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें, और बाहर निकलने से पहले अच्छे से अपने चेहरे को ढक कर निकलें।

ज्यादा तला हुआ खाना न खाएं:-

अधिक वसा युक्त आहार का सेवन नियमित करने से भी आपको स्किन पर मुहांसे की समस्या से परेशान होना पड़ सकता है, और यह केवल आपके चेहरे के लिए ही नहीं बल्कि आपकी सेहत के लिए भी हानिकारक होता है, इसीलिए इससे बचने के लिए आपको जितना हो सकें आपको स्वस्थ संयुलित व् पौष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए।

इन्हें भी पढ़ें:- घर पर बनाएं ये फेस पैक और दिखें जवान और पाएं खूबसूरत त्वचा

स्किन प्रोडक्ट्स का ध्यान रखें:-

स्किन के लिए ज्यादा कास्मेटिक का इस्तेमाल नियमित रूप से करना, या फिर अच्छी क़्वालिटी के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल नहीं करना, अपनी स्किन के हिसाब से कास्मेटिक का इस्तेमाल नहीं करने पर भी आपको चेहरे पर दाग धब्बे और मुहांसे की समस्या का सामना करना पड़ सकता है, इसीलिए अपने चेहरे की सुंदरता को बरकरार रखने के लिए आपको अपने चेहरे के लिए अच्छे कॉस्मेटिक का इस्तेमाल करना चाहिए।

अपने चेहरे की साफ़ सफाई का ध्यान रखें:-

मुहांसे से बचने के लिए आपको अपने चेहरे की साफ़ सफाई का भी ध्यान रखना चाहिए इसके लिए आपको दिन में दो बार अच्छे से फेस वाश से अपने चेहरे को साफ़ करना चाहिए कहीं भी बाहर से आने के बाद साफ़ पानी से अपने चेहरे को साफ़ करना चाहिए, ऐसा करने से भी आप अपने चेहरे को मुहांसे से बचा सकते है।

पेट की साफ़ सफाई का ध्यान रखें:-

कब्ज़ या पेट की अच्छे से साफ़ सफाई अच्छे से न होने के कारण भी आपको चेहरे पर होने वाले मुहांसे की समस्या का सामना करना पड़ सकता है, यदि आप चाहते है की आपके चेहरे को मुहांसे से बचाव मिल सकें तो इसके लिए जरुरी है की आप अपने पेट को साफ़ रखें।

नीम, टमाटर और पुदीने का पैक इस्तेमाल करें:-

यदि आप मुहांसे से बचना चाहते हैं तो इससे बचने के लिए आप घर पर ही पैक तैयार कर सकते है, जिससे आपको मुहाँसे के साथ चेहरे पर होने वाले अन्य दाग धब्बो से भी निजात पाने में मदद मिलती है, इसके लिए आप एक कटोरी में पांच से छह नीम की पत्तियां अच्छे से पीस लें, और उसके बाद इसमें एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी का पाउडर, एक चम्मच टमाटर का रस और एक ही चम्मच पुदीने का रस मिलाकर एक पाउडर तैयार करें, उसके बाद अच्छे से इसे अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद धो दें, ऐसा हफ्ते में तीन बार करें आपको फायदा मिलेगा।

मुहांसे से बचने के अन्य उपाय:-

  • चेहरे की साफ़ सफाई का ध्यान रखें, इसके लिए दिन में दो से तीन बार अच्छे से अपने चेहरे को धोएं।
  • अपने खान पान का ध्यान रखें गलत खान पान के कारण भी आपको ये समस्या हो सकती है।
  • ऑयली स्किन वालों को खासकर अपनी स्किन के लिए अच्छे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिए।
  • पानी का भरपूर सेवन करें, इससे आपकी स्किन हाइड्रेट रहती है जिससे आपको चेहरे पर होने वाले मुहांसे की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।
  • शराब व् तमबाकू का सेवन करने से भी आपको ये समस्या हो सकती है, इसीलिए इनसे भी परहेज रखें।
  • अपनी नींद को भी भरपूर मात्रा में लें।
  • गुलाब जल से नियमित अपने चेहरे को रुई पर लगाकर साफ़ करना चाहिए, इससे चेहरे पर जमी धूल मिट्टी हट जाती है, जिससे आपको इस परेशानी से राहत पाने में मदद मिलती है।

तो ये हैं कुछ उपाय जिनका इस्तेमाल करने से आपको मुहांसे की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है, इसके अलावा आप अपनी स्किन को धुप में निकलने से पहले अच्छे से मॉइस्चराइज करना न भूलें, और हो सकें तो अपने चेहरे को अच्छे से कवर करके बाहर निकले, इससे भी आपकी स्किन को खूबसूरत बने रहने में मदद मिलती है।

इन्हें भी पढ़ें:- 10 घरेलू उपाय कील मुहांसे को जड़ से ख़त्म करने के लिए

Leave a Comment