गर्भावस्था के दौरान स्तन में दूध कब आता है?

0

गर्भावस्था के दौरान स्तन में दूध कब आता है, गर्भावस्था में स्तन में दूध बनने की प्रक्रिया, प्रेगनेंसी में ब्रेस्ट में दूध कब आता है, प्रेगनेंसी में ब्रेस्ट में दूध कैसे बनता है

प्रेगनेंसी के दौरान बॉडी में बहुत से बदलाव आते हैं और यह बदलाव शरीर के अंगो में भी देखा जाता है। जैसे की ब्रेस्ट में, ब्रेस्ट में बदलाव आने का कारण शिशु के जन्म के बाद उसके भरण पोषण के लिए उसके आहार का तैयार होना होता है। क्योंकि जैसे की अंडे का निषेचन होता है वैसे ही बॉडी में शिशु के लिए दूध बनना तैयार हो जाता है। और यह बदलाव प्रेगनेंसी के पूरे नौ महीने तक बॉडी में देखने को मिलते हैं। और स्तन में आने वाले यह बदलाव महिला को भी महसूस होते हैं क्योंकि बॉडी में हो रहे हार्मोनल बदलाव के कारण स्तन में कसाव का आना, स्तन से चिपचिपा पदार्थ निकलना, ब्रेस्ट में भारीपन महसूस होना आम बात होती है।

कब बनता हैं प्रेगनेंसी में ब्रेस्ट में दूध

  • जैसे ही अंडा निषेचित होता है वैसे ही ब्रेस्ट में रक्त का संचार तेजी से होने लग जाता है, और ब्रेस्ट में दुग्ध उत्पादन करने वाली कोशिकाएं भी बढ़ने लग जाती हैं।
  • उसके बाद दूसरे महीने में ब्रेस्ट की कोशिका सरंचना में बदलाव आने लगता है, जिसके कारण दुग्ध उत्पादन की मात्रा बढ़ने लगती है, और निप्पल में भी उभार आने लगता है, और इसका कारण ब्रेस्ट में प्‍लीसेंटल लैक्‍टोजन्‍स और एस्ट्रोजन की मात्रा का बढ़ना होता है।
  • उसके बाद महिलाओं को चौथे से पांचवे महीने में ब्रेस्ट से हल्का चिपचिपा द्रव निकलता महसूस हो सकता है, जरुरी नहीं है की ऐसा सभी महिलाओं के साथ हो। यह हल्का पीला हो सकता है जिसे कोलेस्ट्रम भी कहा जाता है, कई बार इसमें रक्त की बुँदे भी दिखाई देती है, और यदि ऐसा होता है तो इसके लिए एक बार आपको डॉक्टर से बात करनी चाहिए।
  • सातवे महीने में अधिकर महिलाओं के ब्रेस्ट से हल्का द्रव निकलता है जो की ब्रेस्ट में दुग्ध ग्रंथियों द्वारा विस्तारित किया जाता है, और इसका मतलब शिशु के लिए दूध का ब्रेस्ट में तैयार होना होता है। क्योंकि यह बदलाव प्रेगनेंसी का पूरा समय ब्रेस्ट में चलते रहते हैं जिसके कारण ऐसा होता है।
  • उसके बाद जैसे जैसे डिलीवरी का समय पास आता है कुछ महिलाओं को यह ज्यादा महसूस होने लगता है, और इस दौरान कोलेस्ट्रम हल्का पीला और रंगहीन हो जाता है क्योंकि अब शिशु का जन्म होने वाला होता है।

तो यह हैं प्रेगनेंसी के दौरान स्तनों में दूध बनने की प्रक्रिया यह धीरे धीरे हफ्ते दर हफ्ते ब्रेस्ट में चलती रहती है, जैसे जैसे शिशु का विकास होता है वैसे वैसे शिशु के लिए ब्रेस्ट में दूध भी तैयार होता रहता है। और ऐसा हर महिला के साथ हो यह भी जरुरी नहीं होता है क्योंकि यह हर महिला की बॉडी में होने वाले हार्मोनल बदलाव पर निर्भर करता है।

[Total: 6    Average: 3.2/5]