बाबा रामदेव के टिप्स पथरी के इलाज के लिए

आज कल लोगो के पास अपने लिए देखा जाए तो समय ही नहीं है न तो उनके पास अपने खाने के लिए समय है, न सोने के लिए, और यहां तक की पानी पीने के लिए भी नहीं है, इसीलिए जैसे जैसे व्यक्ति के शरीर में पोषक तत्व और पानी की कमी हो जाती है, साथ ही बाहर का जंक फ़ूड यदि आप कहते हैं, तो इसका भी बुरा प्रभाव पड़ता है, जिसकी वजह से व्यक्ति को पथरी का सामना भी करना पड़ सकता है, पथरी शरीर के कई हिस्सों में हो सकती है, जैसे की गुर्दे की पथरी, पित्त की पथरी आदि, तो आइये आज हम आपको कुछ इसे उपाय बताने जा रहे है जो की बाबा रामदेव ने बताएं हैं और जिनका इस्तेमाल करने से आपको पथरी से राहत पाने में मदद मिलती है।

पेय पदार्थो का सेवन करें:-

शरीर में पानी की कमी होने के कारण आपको बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, इसीलिए बाबा रामदेव ने पथरी से बचने का सबसे आसान उपाय बताया है की आप पेय पदार्थो का सेवन भरपूर करें, साथ ही वैसे भी भी आपको दिन में कम से कम आठ से दस गिलास पानी जरूर पीना चाहिए, पानी के साथ आपको ताजे फलों के रस, छाछ आदि का भी सेवन करना चाहिए।

मूली का सेवन करें:-

मूली का सेवन नियमित करने से भी आपको पथरी की समस्या से बचाव करने में मदद मिलती है, साथ ही आपको इसे नियमित सलाद या सब्ज़ी के रूप में जरूर खाना चाहिए, यदि आप इसे रोज खाते है तो आपको पथरी की समस्या से परेशानी नहीं होती है।

कुलथी की दाल का सेवन करें:-

यदि आप हफ्ते में दो से तीन बार कुलथी की दाल का सेवन करते हैं तो इससे भी पथरी होने की संभावना कम होती है, साथ ही आप चाहे तो नियमित रूप से एक गिलास पानी में दो चम्मच कुलथी की दाल डालकर अच्छे से उबाल लें, उसके बाद इस पानी के पचास ग्राम तक रहने पर इसका सेवन करें, आपको पथरी से बचने में मदद मिलेगी।

जौ के आटे का सेवन करें:-

यदि आप पथरी की समस्या से परेशान है या फिर आपको पथरी की समस्या से बचाव करना हैं तो आप गेहूं के आटे के साथ जौ के आटे या मक्की के आटे का सेवन करते हैं तो भी आपको फायदा मिलता है, और पथरी से बचाव करने में मदद मिलती है।

कपालभाति प्राणायाम करें:-

यदि आप नियमित रूप से कपालभाति करते हो, तेज चलते हो, तो इससे भी आपको पथरी की समस्या होने से बचाव करने में मदद मिलता है, और यदि किसी व्यक्ति को पथरी हो और वो नियमित रूप से यह प्राणायाम करें, और इसके बाद पानी का सेवन करें, तो हर तरह की पथरी की समस्या से निजात पाने में भी आपो मदद मिलती है।

पथरी से बचाव के लिए बाबा रांदेव के आयुर्वेदिक इलाज:-

  • पत्थर चाट नामक पत्थर होते है, यदि आप नियमित रूप से इनके तीन से चारा पत्तों का सेवन करते हैं तो इससे भी आपको पथरी की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है।
  • वरुण, पुनर्नवा, गोखरू, पाषाणभेद, आदि की छाल लेकर इनका काढ़ा बनाएं और सुबह शाम थोड़ी थोड़ी मात्रा में इसका सेवन करें, तो इससे आपको फायदा मिलता है।

तो ये है पथरी के लिए कुछ इलाज जो की बाबा रामदेव द्वारा बताएं गए है, और जिनका इस्तेमाल करने से आपको पथरी की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है, इसके अलावा आपको अपने खान पान के प्रति बिलकुल भी लापरवाही नहीं करनी चाहिए, ऐसा करने से आपको पथरी के अलावा और भी कई परेशानियां हो सकती है, इसिलिए यदि आप स्वस्थ रहना चाहते है तो आपको अपने आहार का ध्यान रखना चाहिए।

Leave a Comment