ब्लैकहैड जल्दी हटाने के घरेलू उपाय

महिलाओं के लिए उनकी खूबसूरती सबसे महत्वपूर्ण होती है। जिसे बनाये रखने के लिए वे पार्लर जाती है, पैसे खर्च करती, महंगी क्रीम्स का इस्तेमाल करती है और न जाने क्या-क्या? लेकिन कई बार इतना सब कुछ करने के बाद भी उनके चेहरे पर कोई न कोई कमी रह ही जाती है। इन्हीं कमियों में से एक है ब्लैकहैड! जो किसी को भी हो सकते है।

ब्लैकहैड, हमारे चेहरे के रोमछिद्रों में फंसी गंदगी होती है जिसे डीप क्लींजिंग के द्वारा साफ़ किया जाता है। पहले ये समस्या देखने को नहीं मिलती थी लेकिन आजकल अधिकतर महिलाओं को इस समस्या का सामना करना पड़ता है। जिसका मुख्य कारण है प्रदुषण और वातावरण में मौजूद सूक्षम कण।

ये कण हमारे चेहरे के रोमछिद्रों में जाकर जम जाते है जो बाद में ब्लैकहैड और वाइटहैड का रूप ले लेते है। इसीलिए हमेशा यही सलाह दी जाती है की कहीं बाहर से आने के तुरंत बाद चेहरा अच्छे से साफ़ कर लेना चाहिए, ताकि गंदगी चेहरे पर जमा न होने पाए।

ऐसे तो कास्मेटिक के जरिए ब्लैकहेड्स को दूर किया जा सकता है। लेकिन हर समस्या के लिए कॉस्मेटिक का इस्तेमाल थोड़ा नुकसानदेह हो सकता है। ऐसे में घरेलू उपायों का प्रयोग करना ही बेहतर होगा। इसीलिए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे है जिनकी मदद से ब्लैकहेड्स को आसानी से निकाला जा सकता है।

त्वचा को खुबसूरत बनाने के तरीके 

ब्लैकहैड हटाने के घरेलू उपाय :- 

1. हरा धनिया :

धनिये को अन्य वस्तुओं के साथ मिलाकर आप इसका इस्तेमाल ब्लैकहैड की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कर सकते है। इसके लिए धनिये और हल्दी में थोड़ा सा पानी मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट तक रखने के बाद गुनगुने पानी से चेहरा साफ़ कर लें। इस उपाय का इस्तेमाल हफ्ते में 3 बार करें फायदा मिलेगा।

2. ग्रीन टी :ग्रीन टी के इन 10 फ़ायदों को जानते है

हेल्थ के लिए ग्रीन टी कितनी फायदेमंद है ये तो हम सभी जानते है लेकिन क्या आप जानते है की इसकी मदद से त्वचा की समस्याएं भी दूर की जा सकती है। इसके लिए 1 चम्मच ग्रीन टी की पत्तियों को पानी में पीसकर पेस्ट बना लें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। कुछ देर तक हलके हाथो से मालिश करते रहे। ब्लैकहैड पूरी तरफ साफ़ हो जायेंगे।

3. ओलिव आयल :

अगर आपकी त्वचा रूखी है और उसपर भी ब्लैकहैड हो रहे है तो ऐसे में ओलिव आयल का इस्तेमाल करना बेहतर होगा। इसके लिए ओलिव आयल में ओटमील मिलाकर उससे चेहरे और ब्लैकहैड वाले हिस्से पर अच्छे से मसाज करें। ब्लैकहैड साफ़ हो जायेंगे।

4. बेकिंग सोडा :

बेकिंग सोडा त्वचा संबंधी सभी समस्यायों में काफी लाभदायक होता है। इसके लिए बेकिंग सोडा में थोड़ा सा पानी मिलकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को प्रभावित क्षेत्र पर अच्छे से लगाएं। 20 मिनट तक सूखने का इन्तजार करे और उसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा साफ़ कर लें।

5. नींबू :

नींबू में विटामिन सी की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो त्वचा के विकारों को दूर करने में लाभकारी होता है। ब्लैकहैड की समस्या के लिए भी नींबू का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है। इसके लिए आप रोजाना 2 नींबू का रस अपने चेहरे पर लगाएं। आप चाहे तो नींबू के रस में खीरे के रस की कुछ बुँदे मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते है।

6. दही :

दही खाने में जितनी स्वादिष्ट लगती है उतने ही इसके फायदे भी है। शायद आप नहीं जानते लेकिन ब्लैकहैड को दूर करने के लिए भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए 3 चम्मच दही में 2 चम्मच दलिया, 1 चम्मच जैतून का तेल और 1 चम्मच नींबू का रस डालकर अच्छे से मिलाकर लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट रखने के बाद चेहरा पानी से साफ़ कर लें।

यह पढ़े : गोरा होने के लिए क्या करें?

7. टूथपेस्ट :

ब्रश करने के लिए टूथपेस्ट का इस्तेमाल सभी करते है। लेकिन क्या आप जानते है की इसकी मदद से ब्लैकहैड भी दूर किए जा सकते है। इसके लिए प्रभावित हिस्से पर टूथपेस्ट की एक पतली परत लगाएं। 20 मिनट तक रखें और उसके बाद चेहरा साफ़ कर लें। थोड़ी जलन अवश्य होगी लेकिन आपकी समस्या हल हो जाएगी।

8. बेसन :

बेसन के उबटन का निरंतर प्रयोग करने से ब्लैकहैड की समस्या नहीं होती। अगर आपके चेहरे पर भी बहुत से ब्लैकहैड है तो इसके लिए बेसन के उबटन का प्रयोग अवश्य करें। आपकी समस्या हल हो जाएगी।

9. आलू :

ब्लैकहैड के लिए आलू भी एक बेहतर और लाभकारी घरेलू उपाय है, क्योंकि इसमें स्टार्च पाया जाता है जो त्वचा को साफ़ करने में मदद करता है। इसके लिए 2 से 3 आलुओं को मसलकर उनका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर 5 मिनट के लिए लगा लें। 5 मिनट बाद उँगलियों से रगड़ते हुए इस पेस्ट को साफ़ करें, ब्लैकहैड भी साफ हो जायेंगे।

10. संतरे का छिलका :

इस उपाय का प्रयोग करके भी आप ब्लैकहैड की समस्या को हमेशा के लिए दूर कर सकते है। इसके लिए संतरे के कुछ छिलकों को धुप में अच्छी तरह से सूखा लें। अब उन्हें पीसकर पाउडर जैसा बना लें। उसके बाद ब्लैकहैड और चेहरे पर इस चूर्ण को मलें। इससे चेहरे की सफाई होगी जिसे ब्लैकहैड भी साफ़ हो जायेंगे।

Leave a Comment