प्रेगनेंसी के बाद ब्राउन स्पॉट की समस्या को ऐसे दूर करें

प्रेगनेंसी के बाद ब्राउन स्पॉट की समस्या को ऐसे दूर करें, ब्राउन स्पॉट की समस्या से निजात पाने के घरेलू तरीके, ब्राउन स्पॉट, चेहरे पर पड़े ब्राउन स्पॉट को ऐसे दूर करें, Skin Problem, चेहरे पर भूरे दाग की समस्या से निजात पाने के टिप्स, प्रेगनेंसी में बाद स्किन केयर टिप्स

प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिला को केवल शारीरिक या मानसिक परेशानी ही नहीं होती है, बल्कि कई बार इससे उनकी ख़ूबसूरती पर भी असर पड़ता है। जैसे की प्रेगनेंसी के दौरान चेहरे पर पिगमेंटेशन की समस्या होना, दाने निकलना, मुहांसे की समस्या होना आदि। और डिलीवरी के बाद भी महिला को यह समस्या हो सकती है जिसके कारण कई बार चेहरे पर ब्राउन स्पॉट्स साफ़ दिखने लगता है। इनके कारण न केवल महिला की सुंदरता कम होती है, बल्कि महिला अपनी उम्र से भी बड़ी दिखने लगती है। लेकिन यह कोई ऐसी समस्या नहीं है जिसका कोई इलाज न हो बल्कि डिलीवरी बाद या प्रेगनेंसी के दौरान भी ब्राउन स्पॉट्स की समस्या से निजात पाने के लिए आप कुछ आसान टिप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

चेहरे पर ब्राउन स्पॉट्स होने के कारण

  • ज्यादा पिगमेंटेशन के कारण ऐसा हो सकता है।
  • कुछ महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान या बाद में तनाव की समस्या होती है, जिसके कारण भी आपको चेहरे पर ब्राउन स्पॉट्स की समस्या हो सकती है।
  • बॉडी में पोषक तत्वों की कमी के कारण स्किन को भरपूर पोषण नहीं मिल पाता है जिसके कारण यह परेशानी हो सकती है।
  • यदि महिला की उम्र अधिक हो तो भी यह परेशानी हो सकती है।
  • जो महिलाएं धूप में अधिक घूमती हैं या धूप में बैठती है उन्हें भी यह समस्या हो सकती है।

प्रेगनेंसी के बाद ब्राउन स्पॉट की समस्या को दूर करने के टिप्स

कुछ महिलाएं चेहरे से जुडी इस समस्या के लिए तरह तरह के कास्मेटिक का इस्तेमाल करती है, लेकिन हो सकता है यह प्रोडक्ट महंगे होने के साथ असरदार भी न हो। तो लीजिये आज हम आपको कुछ आसान टिप्स बताते हैं जिनका इस्तेमाल करने के बाद आप आसानी से इस परेशानी से निजात पा सकती हैं।

छाछ

छाछ यानी लस्सी में मौजूद लैक्टिक एसिड का स्किन पर होने वाले ब्राउन स्पॉट की समस्या से निजात दिलाने में आपकी मदद करता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप छाछ को रुई की मदद से अपने ब्राउन स्पॉट पर लगाएं, और सूखने के बाद चेहरे को साफ़ कर लें। नियमित इस उपाय को करें, साथ ही आप यदि जल्दी इस समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो चार चम्मच छाछ में दो चम्मच टमाटर का रस मिलाएं और उसे ब्राउन स्पॉट पर लगाएं। सूखने के बाद दुबारा लगाएं, ऐसा तीन से चार बार नियमित करें।

एलोवेरा

एलोवेरा जेल चेहरे पर होने वाले हर तरह के दाग धब्बे की समस्या से निजात दिलाने में आपकी मदद करता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप ताजा एलोवेरा जेल निकाल कर चेहरे पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें, उसके बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें। नियमित इस उपाय को करने से आपको इसका असर अपने चेहरे पर साफ़ दिखाई देगा।

मूली

मूली का रस भी चेहरे पर होने वाली ब्राउन स्पॉट समस्या को खत्म करने का एक असरदार उपाय है। इसके लिए आप मूली का रस रुई की मदद से ब्राउन स्पॉट पर लगाएं और उसके बाद इसे सूखने के लिए छोड़ दें। नियमित इस उपाय को ब्राउन स्पॉट की समस्या खत्म होने तक करें।

दही

दही को रुई की मदद से रात को सोने से पहले चेहरे के स्पॉट्स पर लगाएं और इसे सूखने के लिए छोड़ दें। कम से कम बीस मिनट तक रहने के बाद साफ़ पानी से अच्छे से चेहरे को धो लें। ऐसा नियमित करने से चेहरे पर होने वाले भूरे धब्बो की समस्या से निजात दिलाने में आपको मदद मिलती है।

निम्बू

विटामिन सी से भरपूर निम्बू का रस भी चेहरे से जुडी इस समस्या से निजात दिलाने में आपकी मदद करता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप निम्बू का रस चेहरे पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें, सूखने के बाद चेहरे को धो लें। जल्दी इस समस्या से निजात पाने के लिए आप निम्बू के रस के साथ शहद और गुलाब जल भी मिक्स करें। और यदि पिग्मेन्टेशन की समस्या ज्यादा है तो इस मिक्सचर में थोड़ी सी चीनी मिलाएं, और उसके बाद हल्के हाथों से स्क्रब करें। इन तीनो में से किसी भी तरीके का इस्तेमाल करने से आपको इस परेशानी से निजात पाने में मदद मिलेगी।

पीली सरसों

पीली सरसों का इस्तेमाल करने से भी आपको बहुत जल्दी इस समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है। इसके इस्तेमाल के लिए आप एक चम्मच पीली सरसों में दूध को मिक्स करके एक पेस्ट तैयार करें, अब इस पेस्ट को आप अपने चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद चेहरे को साफ़ पानी से धो दें, नियमित इस उपाय को करें आपको बहुत जल्दी इसका असर देखने को मिलेगा।

प्याज़ और लहसुन

प्याज़ और लहसुन का इस्तेमाल सब्जी का जायका बढ़ाने के लिए तो आपने बहुत बार किया होगा, लेकिन इसके इस्तेमाल से आपके चेहरे पर होने वाले भूरे दाग की समस्या से निजात पाने में भी आपको मदद मिलती है। इसके इस्तेमाल के लिए आप तीन चार लहसुन की कलियाँ पीस लें, उसके बाद इसमें एक चम्मच प्याज का रस मिलाएं और चेहरे के भूरे दाग पर लगाएं, आधे घंटे तक लगे रहने के बाद साफ़ पानी का इस्तेमाल करके इसे साफ़ कर लें।

चन्दन

चन्दन का इस्तेमाल पुराने जमाने से चेहरे की ख़ूबसूरती को निखारने के लिए किया जाता है। इसके इस्तेमाल से चेहरे की ख़ूबसूरती को बढ़ाने के साथ चेहरे पर होने वाले दाग धब्बो को भी खत्म करने में मदद मिलती है। इसके इस्तेमाल के लिए आप दो चम्मच चन्दन पाउडर में, एक चम्मच ओटमील, थोड़ा सा दूध और गुलाबजल मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को अपने चेहरे के साथ बॉडी के जिस हिस्से पर दाग आदि है वहां लगाएं, सूखने के बाद साफ़ पानी से इसे धो लें। ऐसा करने से आपको इस परेशानी से निजात पाने में मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ खास टिप्स जिन्हे आप प्रेगनेंसी के दौरान या बाद में होने वाली चेहरे पर ब्राउन स्पॉट्स की समस्या से निजात पाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इनके इस्तेमाल से न केवल चेहरे के दाग धब्बे खत्म होते हैं, बल्कि चेहरे की ख़ूबसूरती भी बढ़ती है।

Leave a Comment