मुँह कड़वा और फीका लगने पर प्रेगनेंसी में यह करें

गर्भवती होने पर महिला को प्रेगनेंसी के दौरान बहुत से नए अनुभव के साथ बहुत सी परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है। जैसे की कुछ महिलाओं के मुँह का स्वाद प्रेगनेंसी के दौरान कड़वा व् फीका होने लगता है। और जीभ का स्वाद ही नहीं बल्कि कुछ महिलाओं को चीजों की सुगंध से भी एलर्जी होने लगती है। लेकिन ऐसा होना प्रेगनेंसी के दौरान सामान्य बात होती है। प्रेगनेंसी के दौरान महिला के बॉडी में होने वाले हार्मोनल बदलाव के कारण ऐसा हो सकता है, और जैसे ही महिला की डिलीवरी होती है तो धीरे धीरे इन सभी परेशानियों से महिला को निजात मिलने लगता है। लेकिन मुँह का स्वाद बदलने के कारण महिला की कुछ खाने की इच्छा नहीं होती है ऐसे में महिला को भूखा नहीं रहना चाहिए बल्कि इस समस्या से बचने के लिए कुछ न कुछ जरूर करना चाहिए।

गर्भवस्था में मुँह के कड़वेपन और फीकेपन के कारण

  • बॉडी में होने वाले हार्मोनल बदलाव के कारण ऐसा हो सकता है।
  • यदि गर्भवती महिला अपने मुँह की साफ़ सफाई अच्छे से नहीं करती है तो भी मुँह के स्वाद में परिवर्तन आ सकता है।
  • यदि प्रेग्नेंट महिला के दांतों, मसूड़ों से जुडी कोई परेशानी है तो भी ऐसा हो सकता है।
  • गर्भवस्था के दौरान महिला बहुत सी दवाइयों का सेवन करती है और दवाइयों का अधिक सेवन करने के कारण भी महिला के मुँह का स्वाद बिगड़ सकता है।
  • यदि गर्भवती महिला का मुँह सूखा रहता है तो भी महिला को इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

प्रेगनेंसी में मुँह के कड़वेपन और फीकेपन को दूर करने के कुछ टिप्स

गर्भावस्था के दौरान मुँह के कड़वेपन और फीकेपन के कारण महिला का कुछ भी खाने का मन नहीं करता है। लेकिन महिला का न खाना पीना महिला के साथ शिशु के भी हानिकारक हो सकता है। ऐसे में इस समस्या से निजात पाने के लिए महिला को कोई न कोई उपाय जरूर करना चाहिए। तो आइये अब विस्तार से जानते हैं की प्रेग्नेंट महिला मुँह के कड़वेपन और फीकेपन को दूर करने के लिए क्या कर सकती है।

मुँह की साफ़ सफाई

सबसे पहले तो गर्भवती महिला को अपने मुँह की साफ़ सफाई का अच्छे से ध्यान रखना चाहिए, ताकि मुँह में जमा होने वाले बैड बैक्टेरिया को खत्म करने में मदद मिल सके। यदि गर्भवती महिला का मुँह अच्छे से साफ़ रहेगा तो महिला को मुँह के कड़वेपन व् फीकेपन से निजात पाने में मदद मिलेगी।

जीभ की सफाई रखें

दांतों व् मसूड़ों को अच्छे से साफ़ करने के साथ जीभ की अच्छे से साफ़ सफाई करनी चाहिए, इसके लिए आप गुनगुने पानी का इस्तेमाल भी कर सकती है। जीभ की साफ़ सफाई अच्छे से करने से भी मुँह के कड़वेपन व् फीकेपन की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

खट्टे फल

खट्टे फलों का सेवन करने से मुँह में लार अधिक बनने लगती है जिसके कारण मुँह के कड़वेपन व् फीकेपन को दूर करके मुँह के स्वाद को बढ़ाने में मदद मिल सकती है। इसके लिए गर्भवती महिला संतरा, मौसम्बी, निम्बू आदि का सेवन करने के साथ इनका जूस भी पी सकती है। साथ ही खट्टे फलों का सेवन करने से लार बनने के कारण मुँह के सूखेपन की समस्या से भी निजात मिलता है जिससे मुँह में कड़वापन व् फीकापन दूर करने में फायदा होता है।

सेब का सिरका

पोषक तत्वों से भरपूर सेब का सिरका भी महिला को मुँह के कड़वेपन व् फीकेपन से निजात दिलाने में मदद करता है। इसके लिए आप थोड़ा सा पानी और सेब का सिरका मिलाकर कुल्ला करें इससे मुँह में मौजूद एसिड को बाहर निकालने में मदद मिलेगी जिसे मुँह के स्वाद को बेहतर होगा। और दिन में कम से कम दो बार ऐसा जरूर करें आपको जल्दी फायदा मिलेगा।

तरल पदार्थ

तरल पदार्थो का सेवन गर्भावस्था के दौरान भरपूर मात्रा में करने से गर्भवती महिला को इस परेशानी से निजात पाने में मदद मिलती है। क्योंकि इससे बॉडी में मौजूद विषैले पदार्थो को बाहर निकालने में मदद मिलती है। कुछ महिलाओं को कब्ज़ की समस्या अधिक रहने के कारण खट्टे डकार आने के कारण भी मुँह के स्वाद में कड़वापन आ सकता है। ऐसे में तरल पदार्थ न केवल महिला को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं बल्कि पाचन क्रिया को दुरुस्त करके कब्ज़ जैसी परेशानी से राहत दिलाने में भी मदद करते हैं जिससे महिला के मुँह के स्वाद को बेहतर करने में मदद मिलती है। इसीलिए विषैले तत्वों को बॉडी से बाहर निकालने के साथ मुँह के स्वाद को बेहतर करने के लिए महिला को तरल पदार्थो का सेवन भरपूर मात्रा में करना चाहिए।

मुँह का स्वाद बदलें

एक ही तरह का खाना खाकर भी प्रेगनेंसी के दौरान महिला के मुँह का स्वाद बिगड़ सकता है ऐसे में महिला को कुछ अलग अलग ट्राई करना चाहिए। लेकिन इस बात का ध्यान रखे की प्रेगनेंसी में वो फायदेमंद हो, ऐसे में यदि महिला नई नई चीजों को ट्राई करती है तो इससे भी महिला के मुँह के स्वाद को बदलने में मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ आसान टिप्स जिन्हे ट्राई करने से गर्भवती महिला को प्रेगनेंसी के दौरान मुँह के कड़वेपन व् फीकेपन की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है। तो यदि आप भी गर्भवती हैं और आपको भी यह परेशानी है तो आप भी ऊपर दिए गए टिप्स का इस्तेमाल करने से आपको भी प्रेगनेंसी के दौरान इस परेशानी से निजात पाने में मदद मिलती है।

Leave a Comment