हिंदी में जानकारी

तुरंत बाल स्ट्रैट करने के तरीके

0 466

How to Straighten Hair Naturally At Home?

तुरंत बाल स्ट्रैट करने के तरीके, How to Straighten Hair Naturally At Home, Baal Straight kaise kare, Baal sidhe karne ke tarike, How to get Straight Hair 

बालों को लड़कियों की खूबसूरती माना जाता है इसलिए तो वे उनकी देखरेख में कोई कमी नहीं छोड़ती। फिर चाहे उनके बाल कितने ही लंबे क्यों न हो? पहले ऐसा नहीं था लेकिन आजकल की महिलाएं और लड़कियां सभी सीधे बाल यानी स्ट्रैट हेयर की दीवानी हो गयी है। पार्टी में जाना हो या कॉलेज सभी के लिए वे स्ट्रैट हेयर को सबसे बेस्ट ऑप्शन मानती है।

लेकिन बालों को स्ट्रैट करना इतना आसान भी नहीं है। इसके लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है। रिबॉन्डिंग की बात करें तो उसे करने में कम से कम 1 हफ्ते का समय लग ही जाता है जबकि स्पा में 1 दिन तो चाहिए ही। ऐसे में अगर आपको urgently कहीं जाना पड़े तो…..! हां, हेयर स्ट्रैटनर के जरिए आप अपने बालों को सीधा तो कर लेंगी लेकिन उसके बाद के दुष्परिणाम आप ही को झेलने पड़ेंगे।straight hair

सुनने में अच्छा लगता है लेकिन वास्तव में हेयर स्ट्रैटनर बालों को बहुत नुकसान पहुंचाता है। यह बालों की मजबूती को खत्म कर देता है और साथ ही उन्हें ड्राई और रुखा भी बना देता है। लेकिन क्या आप जानती है की बिना पार्लर जाएं और इतना सारा पैसा गवाएं भी आप अपने बालों को स्ट्रैट कर सकती है। जी हां, ऐसे बहुत से घरेलू उपाय है जिनका यूज करके आप अपने बालों को कुछ ही समय में स्ट्रैट और सिल्की बना सकती है। यहाँ हम आपको उन्ही उपायों के बारे में बताने जा रहे है। तो आइये जानते है क्या है वे उपाय जिनसे बालों को कुछ ही समय में स्ट्रैट और सिल्की बना सकती है।

बालों को स्ट्रैट करने के तरीके :- 

1. कोकोनट मिल्क और नींबू का मिश्रण :

इन दोनों में मौजूद गुण बालों को पोषित करके उन्हें स्ट्रैट और सिल्की बनाने में मदद करते है। इसके लिए 4 चम्मच नारियल का दूध लें और 1 बड़ा नींबू लें। अब नींबू का रस और कोकोनट मिल्क को एक साथ मिलाकर मिलाकर मिश्रण बना लें। 2-3 घंटों के लिए इस मिश्रण को फ्रिज में रख दें। जब यह हल्का जमते हुए क्रीम की तरह दिखने लगे तो फ्रिज से निकालकर ब्रश की मदद से इसे अपने बालों और स्कैल्प पर लगा लें। फिर बालों में कंघी कर लें। इसके बाद तौलिया को गर्म पानी में डुबोकर अपने बालों को ढक लें। 30 मिनट रखें और फिर बाल धो लें। परिणाम आपके सामने होंगे।

2. ओलिव आयल और एलोवेरा का संगम :

घर बैठे अपने बालों को सीधा करने के लिए आधा को एलोवेरा जेल में थोड़ा सा ओलिव आयल डालें। अच्छी तरह मिलाने के बाद इसे अपने बालों में लगाएं। अब बालों को बांध लें और गर्म पानी में भीगी हुई तौलिया से ढक लें। तौलिया के ठंडा हो जाने पर बालों में शैम्पू करके धो लें। फिर गीले बालों में कंघी कर लें। बाल स्ट्रैट हो जाएंगे।

3. अंडे का करें प्रयोग :

अंडा न केवल बालों को स्ट्रैट करने में मदद करेगा बल्कि उन्हें पोषण देकर मुलायम और सिल्की भी बनाएगा। इसके लिए 2 कप दूध में 1 अंडा डालें। दोनों को अच्छे से फेंटकर मिश्रण बना लें। अब इस मिश्रण को अपने बालों और जड़ों में अच्छे से लगाएं। आप चाहे तो इसमें बादाम या नारियल का तेल भी मिला सकती है। पैक लगाने के बाद बालों को शॉवर कैप से ढक लें। 30 मिनट बाद बालों में शैम्पू करके धो लें। बाल स्ट्रैट हो जाएंगे।

4. नारियल तेल और शहद भी है अच्छा उपाय :lemon and coconut oil

इसके लिए आपको नारियल तेल, नारियल दूध, शहद, कॉर्न का आटा, नींबू का रस और जेलाटीन पाउडर की आवश्यकता होगी। पैक बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में 1 कप दूध गर्म कर लें। अब इसमें 2 चम्मच नारियल तेल डालें और अच्छे से मिलाएं। अब एक साफ कटोरा लें और उसमे 2 चम्मच जेलाटीन पाउडर और 2 चम्मच कॉर्न का आटा डालकर अच्छे से मिलाएं। अब इस मिश्रण को पैन वाले दूध में मिला दें और उसका पेस्ट बनने दें। पेस्ट बनने के बाद गैस से उतार लें और ठंडा होने पर इसमें 2 चम्मच नींबू का रस और 2 चम्मच शहद भी मिलाएं। पेस्ट को अपने बालों में लगाएं। 30 मिनट रखने के बाद शैम्पू करके बाल साफ़ कर लें।

5. कैस्टर आयल :

त्वचा के फायदों के साथ-साथ यह आयल आपके बालों के लिए भी बहुत लाभकारी होता है। ये न केवल बालों को स्ट्रैट करने में मदद करता है अपितु उसकी बहुत सी परेशानियों को भी दूर करता है। प्रयोग के लिए थोड़े से कैस्टर आयल को गर्म कर लें। अब इससे अपने बालों की मसाज करें। 30 मिनट के लिए गर्म पानी में बिजी हुई तौलिया से बालों को ढकें और फिर शैम्पू करके बाल धो लें। बाल पहले से स्ट्रैट हो जाएंगे।

6. दूध, शहद और स्ट्रॉबेरी का पेस्ट :

शायद आप नहीं जानती लेकिन पौष्टिक तत्वों से भरपूर दूध भी आपके बालों के लिए एक बेहतर स्ट्रैटनर का काम कर सकता है। जी हां, इसमें मौजूद प्रोटीन बालों को सॉफ्ट करके उन्हें सीधा करने में मदद करता है। इसके लिए दूध के साथ दो चम्मच शहद मिलाएं। अब इसमें ताज़ी, क्रश की हुई स्ट्रॉबेरीज डालें। अच्छे से मिलाने के बाद इसे अपने बालों में लगाएं। बालों को टॉवल से लपेट लें और 2 से 3 घंटे बाल बालों को साफ कर लें। बाल पहले से अच्छे हो जाएंगे।

तो ये थे कुछ उपाय जिनकी मदद से आप अपने बालों को बिना किसी नुकसान के सीधा और स्मूथ बना सकती है। चूँकि ये सभी पूरी तरह घरेलू है तो इनके लिए आपको ढेरों पैसे खर्च करने की भी आवश्यकता नहीं है।

Read more : बालों को मुलायम करने के तरीके