Take a fresh look at your lifestyle.

गर्म पानी पीने के क्या-क्या लाभ होते है?

0

पानी हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होता है ये तो सबही जानते है। लेकिन क्या आप जानते है की गर्म पानी भी हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होता है। इसीलिए आज हम आपको गर्म पानी पीने के पूर्ण फ़ायदे बताने जा रहे है।

यूँ तो हर डॉक्टर दिन में 8 से 10 ग्लास पानी पीने की सलाह देता है, लेकिन यदि शरीर को ठंडे पानी की जगह गर्म पानी पीने की आदत डाली जाए तो! ये आपके स्वास्थ्य के साथ-साथ आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि गर्म पानी न केवल आपको बीमारियों से बचाने में मदद करता है बल्कि आजकल की सबसे आम समस्या मोटापे को कम करने में भी मदद करता है।

हो सकता है यह पीने में इतना अच्छा न लगे, लेकिन इसके स्वास्थ्य के प्रति फ़ायदों को जानकर आप इसे न नहीं कह पाएंगे। मोटापे के अतिरिक्त भूख कम लगने और त्वचा में प्रकृतिक ग्लो लाने के लिए भी गर्म पानी बेहद लाभदायक सिद्ध होता है। क्योंकि ये शरीर के अन्दर जाकर सभी toxins को बाहर निकाल बॉडी को detoxify करता है जिससे बिमारियों का खतरा कम हो जाता है।

ऐसे तो सभी दिन भर में अधिक से अधिक पानी पीने की सलाह देते है। लेकिन यदि सामान्य पानी को गर्म पानी से रिप्लेस कर दिया जाए तो ये आपके स्वास्थ्य और आपकी त्वचा दोनों के लिए लाभकारी हो सकता है। परंतु सभी लोगो को गर्म पानी पीने के फ़ायदों के बारे में नहीं पता होता। इसीलिए आज हम आपको गर्म पानी पीने के सभी फ़ायदों के बारे में बताने जा रहे है। जिन्हें जानकर आपको आश्चर्य तो होगा ही साथ-साथ प्रसन्नता भी होगी।

ये है गर्म पानी पीने के फ़ायदे :- 

1. मासिक धर्म के दर्द :

मासिक धर्म या पीरियड्स के दौरान अधिकतर महिलाओं को पेट में तेज़ दर्द रहता है। क्योंकि इस दौरान पैन मसल्स में खिंचाव होता है जो पेट दर्द का कारण होता है। इस स्थिति में एक गिलास गुनगुने पानी का सेवन करने से दर्द में राहत मिलती है। आप चाहे तो गर्म पानी से पेट की सिकाई भी कर सकती है।

2. वजन घटाए :

क्या आपका वजन भी लगातार बढ़ते ही जा रहा है? और लाख कोशिश करने के बावजूद भी कोई फ़र्क नहीं पड़ रहा है तो एक बार गर्म पानी का इस्तेमाल करके देखें। इसके लिए गर्म पानी में शहद और नींबू मिलाकर तीन महीने तक लगातार इसका सेवन करें। ये आपको बिना व्यायाम के भी फिट रखने में भी मदद करेगा। आप रोज सुबह उठकर खाली पेट गर्म पानी का सेवन करें। ये आपके शरीर की अतिरिक्त चर्बी को घटाकर स्लिम करने में मदद करता है।

3. शरीर को detoxify करे :

गर्म पानी हमारे शरीर को detox करने में भी मदद करता है। जिससे शरीर की सारी अशुद्धियाँ आसानी से साफ हो जाती है। गर्म पानी पीने से शरीर का तापमान बढ़ने लगता है जिससे पसीना आता है। और पसीना शरीर की अशुधियां दूर करने का सबसे आसान तरीका है।

4. स्वस्थ और मजबूत बाल :

इसके अतिरिक्त गर्म पानी आपके बालों के लिए भी बेहद लाभकारी होता है। इसके सेवन से बाल मजबूत होने के साथ-साथ चमकदार भी होते है। साथ ही बालों की ग्रोथ के लिए भी यह बहुत फायदेमंद होते है।

5. मुहांसे और एक्ने :गर्म पानी पीने के क्या-क्या लाभ होते है

आजकल क्या लड़के और क्या लड़की सभी मुहांसों की समस्या से परेशान रहते है। वे कितनी ही कोशिशे क्यों न कर लें ये जिद्दी pimple वापस आ ही जाते है। यदि आप भी इसी समस्या से परेशान है तो रोजाना सुबह खाली पेट गर्म पानी का सेवन करें। जिद्दी मुंहासे और एक्ने की समस्या के लिए ये सबसे कारगर उपाय है।

6. पाचन तंत्र :

गर्म पाने पीने का एक फ़ायदा यह भी है की इसके सेवन से आपका पेट भी साफ़ रहता है। जिससे पाचन तंत्र भी ठीक रहता है। इससे पेट तो साफ़ रहता ही है साथ-साथ कब्ज और पेट दर्द में भी आराम मिलता है।

7. सर्दी-जुखाम में राहत :

अगर आपके साथ भी अक्सर बेमौसम छाती में जकड़न और जुखाम की शिकायत रहती है तो इस स्थिति में गर्म पानी का सेवन करना आपके लिए किसी रामबाण से कम नहीं है। इसके साथ ही गर्म पानी पीने से गला भी ठीक रहता है। और गले की खराश में भी आराम मिलता है।

8. ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करे :

त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए ब्लड सर्कुलेशन का बेहतर होना भी जरुरी है। और गर्म पानी ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करने में मदद करता है। इससे आप जवान तो दिखते ही है साथ-साथ विभिन्न तरह की बिमारियों से भी बचें रहते है। इसीलिए ठंडे पानी का सेवन करने की बजाय गर्म पानी का सेवन करें।

9. जोड़ो का दर्द :

गर्म पानी जोड़ो को चिकना बनाने में मदद करता है और इससे जोड़ो का दर्द भी कम होता है। चूँकि हमारी मांसपेशियों का 80% भाग पानी का ही बना होता है। इसीलिए पानी पीने से मांसपेशियों की एंठन भी दूर होती है।

10. झुर्रियां कम करे :

गलत खान-पान, अस्त-व्यस्त दिनचर्या और त्वचा की देखभाल में लापरवाही बरतने के कारण त्वचा समय से पहले बूढी होने लगती है। जिसकी वजह से त्वचा में झुर्रियां, काले दाग़ और झाइयाँ होने लगती है। यदि आप भी इस समस्या से परेशान है तो सुबह गर्म पानी का सेवन करें। यह आपकी झुर्रियां दूर करने के अलावा आपका पेट भी साफ़ रखता है।

11. भूख बढ़ाए :गर्म पानी पीने के

जिन लोगों को भूख न लगने की समस्या होती है, उन्होंने रोजाना एक ग्लास गर्म पानी में काली मिर्च, नमक और नींबू का रस डालकर इसका सेवन करें। ये आपकी भूख बढ़ाने में मदद करता है।

12. त्वचा में ग्लो :

त्वचा संबंधी किसी भी समस्या से निजात पाना हो या चेहरे पर नेचुरल ग्लो लाना हो सभी में गर्म पानी बेहद लाभदायक सिद्ध होता है। इसके लिए रोजाना सुबह गर्म पानी का सेवन करना शुरू कर दें। कुछ ही दिनों के प्रयोग से आपकी त्वचा में नया ग्लो आने लगेगा इसके साथ ही त्वचा संबंधी अन्य समस्याएं भी दूर होंगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.