प्रेगनेंसी में सिर दर्द क्यों होता है? क्या हैं इसके उपाय

गर्भावस्था के दौरान गर्भवती महिला को बहुत सी शारीरिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है और इन परेशानियों के होने का कारण बॉडी में होने वाले हार्मोनल बदलाव हो सकते हैं। तो आज हम प्रेगनेंसी के दौरान होने वाले सिर दर्द की समस्या के बारे में आपसे बात करने जा रहे हैं। प्रेग्नेंट महिला को सिर में दर्द महसूस होना आम बात होती है। और यह परेशानी गर्भवती महिला को पहली तिमाही में अधिक व् दूसरी और तीसरी तिमाही में थोड़ी कम हो सकती है। सिर दर्द की समस्या से निजात पाने के लिए गर्भवती महिला को बिना डॉक्टरी सलाह के किसी भी दवाई का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि बिना सलाह के ली गई दवाइयां प्रेगनेंसी के दौरान नुकसानदायक साबित हो सकती है।

प्रेगनेंसी में सिर में दर्द होने के कारण

गर्भवती महिला के सिर में दर्द होने का कोई एक कारण नहीं होता है बल्कि ऐसे बहुत से कारण हैं जिनकी वजह से गर्भवती महिला को इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। तो आइये अब विस्तार से जानते हैं की प्रेगनेंसी में सिर दर्द होने के क्या क्या कारण हो सकते हैं।

हार्मोनल बदलाव: प्रेगनेंसी के दौरान बॉडी में तेजी से हार्मोनल बदलाव हो सकते हैं जिनकी वजह से गर्भवती महिला को बहुत सी परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है। और ऐसे ही प्रेगनेंसी में सिर दर्द होने का कारण भी बॉडी में होने वाले हार्मोनल बदलाव हो सकते हैं।

तनाव: गर्भवती महिला यदि प्रेगनेंसी के दौरान मानसिक रूप से परेशानी का अनुभव करती है तो भी महिला को सिर ने दर्द जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

ब्लड प्रैशर: गर्भावस्था के दौरान महिला को ब्लड प्रैशर के कम या ज्यादा होने की परेशानी हो सकती है। और ब्लड प्रैशर के घटने या बढ़ने के कारण गर्भवती महिला को सिर दर्द जैसी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

कैफीन: यदि कोई महिला प्रेग्नेंट होने से पहले एक दिन में दो से तीन कप चाय कॉफ़ी का सेवन करती थी और प्रेग्नेंट होने पर एक दम से इसका सेवन बंद कर देती है तो भी गर्भवती महिला को इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

थकान: बहुत जल्दी थकान व् कमजोरी का महसूस होना प्रेगनेंसी के दौरान आम बात होती है। और यदि महिला को यह समस्या अधिक होती है तो भी प्रेग्नेंट महिला को सिर में दर्द जैसी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

पानी की कमी: बॉडी में पानी की कमी होने के कारण भी गर्भवती महिला को इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। और सिर में दर्द के साथ बॉडी के अन्य पार्ट्स में भी दर्द की समस्या महिला को हो सकती है।

भूख: प्रेगनेंसी के दौरान मुँह का स्वाद बिगड़ने के कारण कई बार कुछ खाने की इच्छा नहीं होती है ऐसे में पेट खाली होने के कारण भी महिला को यह समस्या हो सकती है।

सर्दी: बंद नाक, खांसी जैसी समस्या से यदि गर्भवती महिला परेशान है तो इस समस्या के होने के कारण भी महिला को सिर में दर्द जैसी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

नींद की कमी: जो प्रेग्नेंट महिला अपनी नींद पूरी नहीं लेती है उन्हें भी इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

प्रेगनेंसी में होने वाले सिर दर्द से बचने के उपाय

यदि प्रेग्नेंट महिला सिर दर्द की समस्या से बहुत अधिक परेशान है तो इस समस्या से बचने के लिए गर्भवती महिला कुछ आसान तरीको का इस्तेमाल कर सकती है जिससे महिला को इस परेशानी से बचाव करने में मदद मिलती है। तो आइये अब विस्तार से जानते हैं की प्रेग्नेंट महिला को सिर दर्द से निजात पाने के लिए क्या करना चाहिए।

बेहतर खान पान: गर्भवती महिला जितना पोषक तत्वों से भरपूर आहार का सेवन करती है उतना ही प्रेगनेंसी के दौरान महिला और शिशु दोनों को होने वाली परेशानियों से बचे रहने में मदद मिलती है। और महिला का बेहतर खान पान महिला को सिर दर्द जैसी परेशानी से बचाव करने में भी मदद करता है।

मालिश: घर पर किसी से भी या अपने आप ही आपको अपने सिर की मालिश करनी चाहिए। और हो सके तो मालिश करने वाले तेल को हल्का गर्म कर लें, और उससे मसाज करें। इससे आपको बहुत ज्यादा आराम महसूस होगा और साथ ही आपको आराम की नींद लेने में मदद मिलेगी।

चाय: यदि आप प्रेगनेंसी से पहले चाय का सेवन करती थी तो एक दम से चाय नहीं छोड़नी चाहिए और न ही ज्यादा मात्रा में प्रेगनेंसी के दौरान चाय लेनी चाहिए। ऐसे में यदि आप सिर दर्द महसूस कर रही हैं तो एक कप अच्छी से चाय बनाकर पीएं इससे भी आपको सिर दर्द की समस्या से निजात पाने में मदद मिल सकेगी, लेकिन इस बात का भी ध्यान रखें की जरूरत से ज्यादा मात्रा में कैफीन का सेवन इस दर्द को बढ़ा भी सकता है।

आराम: सिर दर्द का कारण नींद का पूरा न होना, थकान महसूस होना आदि हो सकते हैं। ऐसे में आपको यह परेशानी न हो इससे बचने के लिए भरपूर आराम करने के साथ अपनी नींद को पूरा लेना चाहिए।

सैर करें: सुबह के समय जल्दी उठकर थोड़ी देर वाक करें ऐसा नहीं ही तेजी से चले बल्कि आराम से दस मिनट वाक करें, या किसी पार्क आदि में जाएँ। ऐसा करने से शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने के साथ मानसिक रूप से रिलैक्स रहने में भी मदद मिलती है। जिससे सिर दर्द जैसी परेशानी से प्रेगनेंसी के दौरान राहत पाने में मदद मिलती है।

हाइड्रेट रहें: हाइड्रेट रहे यानी की प्रेगनेंसी के दौरान शरीर में पानी की कमी न होने दें, पानी की कमी को पूरा करने के लिए दिन में आठ से दस गिलास पानी पीने के साथ, नारियल पानी, जूस आदि का भी भरपूर सेवन करें। हाइड्रेटेड रहने से भी गर्भवती महिला को सिर दर्द की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है।

योगासन: सिर दर्द जैसी परेशानी से राहत के लिए गर्भवती महिला योगासन व् मैडिटेशन भी कर सकती है। यह सिर जैसी परेशानी के साथ गर्भवती महिला को अन्य शारीरिक परेशानियों से स्वस्थ रखने के साथ स्वस्थ रखने में भी मदद करता है।

तो यह हैं कुछ कारण जिनकी वजह से गर्भवती महिला को सिर दर्द की समस्या हो सकती है। इसके अलावा नीचे कुछ उपाय भी दिए गए हैं जिससे प्रेगनेंसी के दौरान आप सिर दर्द की समस्या से निजात पा सकती है। लेकिन यदि सिर में दर्द बहुत ज्यादा हो, बुखार महसूस हो, थकान व् कमजोरी अधिक लगे तो इस लक्षण को अनदेखा न करते हुए तुरंत डॉक्टर से बात करनी चाहिए। और जल्दी से जल्दी इस समस्या का उपचार करना चाहिए।

Leave a Comment