स्वस्थ रहने के लिए कैसा भोजन लेना चाहिए

0

बॉडी की फिटनेस, शरीर को बीमारियों से बचाने के लिए जरुरी होता है की आप अपने आहार का अच्छे से ध्यान रखें। क्योंकि जो आहार आप खाते है वो आपके शरीर के अंगो के विकास और उन्हें स्वस्थ रखने में मदद करता है। क्योंकि उसमे मौजूद पोषक तत्व ही आपके शरीर की वृद्धि में मदद करते हैं। शरीर को स्वस्थ रहने के लिए विटामिन, फैट, फाइबर, फाइटोकेमिकल व् अन्य मिनरल्स की भरपूर मात्रा में जरुरत होती है। क्योंकि यही पोषक तत्व बॉडी की कार्य प्रणालियों को स्वस्थ बनाएं रखने, आपको रोगो से बचाने और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने, व् पर्यावरण में मौजूद विषैले पदार्थो से बचाव करने में आपकी मदद करते हैं।

इसीलिए आपको स्वस्थ रहने के लिए अपने आहार का अच्छे से ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि यदि आप ऐसे आहार का सेवन करते हैं जिसमे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते है तो इससे आपके शरीर के अंगो को विकास करने और शरीर की गतिविधियों को सुचारु रूप से चलाने में मदद मिलती है। इसीलिए आपको स्वस्थ संतुलित, पौष्टिक व् मिनरल्स से भरपूर आहार का सेवन करना चाहिए। क्योंकि उचित पोषण ही स्वस्थ शरीर की नींव होता है। तो आइये अब जानते है की शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आपको अपने आहार में किन किन चीजों को सम्मिलित करना चाहिए। जिससे आपको स्वस्थ रहने में मदद मिल सके।

स्वस्थ रहने के लिए करें इन पोषक तत्वों का सेवन:- शरीर को स्वस्थ रहने के लिए भरपूर मात्रा में मौजूद पोषक तत्वों वाले आहार का ही सेवन करना चाहिए। जैसे की प्रोटीन, विटामिन व् मिनरल्स, फाइबर, फैट आदि। तो आइये अब विस्तार से जानते है की किन किन चीजों में यह पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते है।

प्रोटीन को करें अपने आहार में शामिल:- शरीर में उत्तक के निर्माण के लिए एमिनो एसिड बहुत जरुरी होते है जो हमे प्रोटीन का सेवन करने से मिलते हैं। शरीर की कार्यप्रणाली को उचित तरीके से चलाने के लिए बीस तरह के एमिनो एसिड की जरुरत होती है। बारह तरीके के एमिनो एसिड का निर्माण बॉडी में ही होता है जबकि आठ तरह के एमिनो एसिड आपके आहार पर निर्भर करते है। ऐसे में आपको अपने आहार में प्रोटीन को भरपूर मात्रा में शामिल करना चाहिए।

प्रोटीन के लिए इन चीजों का सेवन करें:- दाल, फलियों, मटर, बीन्स, पालक, शतावरी, मशरूम, फूलगोभी, केला, सेब अमरुद, आदि में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है इसीलिए बॉडी में प्रोटीन की मात्रा को को पर्याप्त करने के लिए आपको इनका सेवन भरपूर मात्रा में करना चाहिए।

फाइबर को करें अपने आहार में शामिल:- फाइबर आपकी पाचन क्रिया में सुधार लाने के लिए बहुत जरुरी होता है। और यदि आप अपने आहार में फाइबर को उचित मात्रा में शामिल करते हैं तो इससे आपके मेटाबोलिज्म को बेहतर करने और पेट में कब्ज़ जैसी समस्याओं से निजात पाने में आपको मदद मिलती है।

फाइबर के लिए करें इन चीजों का सेवन:- हरे मटर, पत्तागोभी, ब्रोकली, मूली, जौ, ब्राउन राइस, गेहूं, जई, मक्का, रागी, खजूर, मुनक्का, आदि में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा सेब, नाशपाती, रास्पबेरी जैसे फलों में भी यह उचित मात्रा में मौजूद होता है।

फैट की भी होनी चाहिए शरीर में उचित मात्रा:- आपके शरीर में बहुत से कार्यो को करने के लिए जो ऊर्जा चाहिए होती है उसके लिए आपको अपने आहार में फैट यानी वसा को शामिल जरूर करना चाहिए। वसा हमारे शरीर में पोषक तत्वों को एक अंग से दूसरे अंग तक पहुंचाने का काम करता है। वैसे देखा जाए तो फैटी एसिड मूल रूप से दो प्रकार के होते है ओमेगा फैटी एसिड 3 और ओमेगा फैटी एसिड 6, यह आपके शरीर में भरपूर मात्रा में होने चाहिए ताकि आपको स्वस्थ रहने में मदद मिल सकें।

फैटी एसिड के लिए करें इन चीजों का सेवन:- फैटी एसिड के लिए आपको अपने आहार में सोयाबीन, मकई, जैतून, सरसों, सूरजमुखी, आदि के तेलों को शामिल करना चाहिए। क्योंकि इनमे फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होते है।

कार्बोहाइड्रेट का सेवन करें:- देखा जाए तो बॉडी में ऊर्जा को बनाएं रखने का सबसे उत्तम स्त्रोत कार्बोहाइड्रेट ही होता है। इसीलिए आपको अपने आहार में कार्बोहाइड्रेट को जरूर शामिल करना चाहिए। लेकिन कार्बोहाइड्रेट का सेवन आपको सिमित मात्रा में ही करना चाहिए जितना ही इसे जरुरत होती है क्योंकि इसमें अधिक सेवन के कारण आपको मोटापा व् शुगर जैसी परेशानी का सामना भी करना पड़ सकता है। इसीलिए कार्बोहाइड्रेट का सेवन करें लेकिन इसे अधिक मात्रा में न लें।

कार्बोहाइड्रेट के लिए करें इन चीजों को अपने आहार में शामिल:- बाजरा, मोटे अनाज, चावल, दाल, गेहूं, ज्वार, आलू, जड़ वाली सभी सब्जियां, केला अमरुद, सूखे मेवे आदि का भरपूर मात्रा में सेवन करने से आपको अपने शरीर के लिए कार्बोहाइड्रेट उचित मात्रा में मिलता है।

विटामिन और मिनरल्स का करें भरपूर सेवन:- शरीर के सही तरह से विकास, कार्य करने की क्षमता को बनाएं रखने, चपापयच क्रियाओं को सही करने के लिए आपको अपने आहर में भरपूर मात्रा में विटामिन व् मिनरल्स को भी शामिल करना चाहिए। यह आपके शरीर को स्वस्थ रखने और आपको हमेशा एनर्जी से भरपूर रखने में बहुत मदद करते हैं।

विटामिन और मिनरल्स के लिए करें इन चीजों का सेवन:- दाल, सेम, सभी तरह के फलों और सब्जियों आदि में विटामिन और मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते है इसीलिए आपको इन्हे अपने आहार में जरूर शामिल करना चाहिए।

स्वस्थ रहने के लिए आहार से जुडी इन बातों का ध्यान रखें:-

  • बासी व् फ्रिज में ज्यादा दिनों तक रखे खाने का सेवन न करें, जब भी फ्रिज से निकाल कर कुछ खाएं तो उसे गर्म जरूर करें।
  • सुबह का नाश्ता पेट भर कर करें और इसमें प्रोटीन और कैल्शियम को भरपूर मात्रा में लें क्योंकि इससे आपको ऊर्जा से भरपूर रहने में मदद मिलती है।
  • पूरे दिन में आठ से दस गिलास पानी का सेवन जरूर करें।
  • अपने खाने में ज्यादा बड़ा गैप न रखें दिन में तीन मील और दो बार स्नैक्स का सेवन जरूर करें।
  • खाना खाते समय साफ़ सफाई का ध्यान भी जरूर रखें।
  • खाना खाते समय बीच में बार बार पानी का सेवन न करें।
  • सलाद जरूर खाएं।
  • रात को सोने से एक घंटा पहले भोजन करें ताकि भोजन को अच्छे से पचने में मदद मिल सकें।

तो यह हैं वो पोषक तत्व जिन्हे यदि आप अपने आहार में सम्मिलित करते हैं तो आपको स्वस्थ रहने में मदद मिलती है। इसके अलावा आपको इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए की आप अधिक मात्रा में जंक फ़ूड का सेवन न करें क्योंकि आपके शरीर में बीमारियों को यह बुलावा देता है। हमेशा स्वस्थ व् पौष्टिक आहार का ही सेवन करना चाहिए।

[Total: 0    Average: 0/5]