Take a fresh look at your lifestyle.

गर्भवती महिला को भूलकर भी इन सब्जियों का सेवन नहीं करना चाहिए

0

प्रेगनेंसी के दौरान इन सब्जियों का सेवन नहीं करना चाहिए, गर्भवती महिला इन सब्जियों से रखे परहेज, गर्भावस्था के दौरान इन सब्जियों के सेवन से बचें, प्रेगनेंसी टिप्स

गर्भावस्था के दौरान खान पान का विशेष महत्व होता है, क्योंकि गर्भवती महिला जितने पोषक तत्वों से भरपूर आहार का सेवन करती है। उतना ही गर्भवती महिला को स्वस्थ रहने के साथ गर्भ में पेल रहे शिशु के बेहतर विकास में भी मदद मिलती है। लेकिन महिला को इस दौरान इस बात का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए की गर्भवती महिला को किन सब्जियों का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि कुछ ऐसी सब्जियां है जो गर्भवती महिला और शिशु के लिए नुकसानदायक हो सकती है। तो आइये अब जानते हैं की वो सब्जियां कौन सी हैं जो गर्भवती महिला के लिए नुकसानदायक हो सकती है।

कटहल

कटहल का सेवन गर्भवती महिला के लिए नुकसानदायक हो सकता है, क्योंकि इसमें विटामिन सी की अधिकता बहुत ज्यादा होती है, जिसके कारण गर्भाशय में संकुचन हो सकता है। और प्रेगनेंसी की शुरुआत में कटहल का अधिक सेवन गर्भपात का कारण भी बन सकता है। ऐसे में जितना हो सके गर्भवती महिला को इससे परहेज करना चाहिए।

बैंगन

बैंगन में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं लेकिन फिर भी गर्भवती महिला को इसके सेवन से परहेज करना चाहिए। क्योंकि इसमें मौजूद नेनुसिन नामक तत्व ब्लड सर्कुलेशन में समस्या खड़ी कर सकता है। जिसके कारण गर्भवती महिला को परेशानी होने के साथ शिशु के विकास पर भी इसका बुरा असर पड़ सकता है। साथ ही इसके अधिक सेवन से गर्भवती महिला के शरीर में आयरन की कमी हो सकती है जिसके कारण प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिला को एनीमिया जैसी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

अंकुरित सब्जियां

कुछ सब्जियां जिनके रखे रहने पर उन पर अंकुर निकल आते हैं जैसे की आलू, आदि उन सब्जियों के सेवन से भी परहेज करना चाहिए। क्योंकि ऐसी सब्जियों पर हानिकारक बैक्टेरिया का जमाव होने लगता है जिसके कारण महिला को इन्फेक्शन जैसी समस्या हो सकती है। साथ ही स्प्राउट आदि का सेवन भी प्रेगनेंसी के दौरान अधिक नहीं करना चाहिए।

ड्रमस्टिक

गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान ड्रमस्टिक का सेवन करते समय थोड़ा ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि इसमें मौजूद अल्फा सिटोस्टेरोल गर्भवती महिला के लिए हानिकारक हो सकता है। इसके साथ ड्रमस्टिक आयरन, पोटैशियम और विटामिन से भरपूर होते हैं। इसलिए गर्भवती महिला सीमित मात्रा में इसका सेवन कर सकती है। इसके अलावा किसी भी बैक्टीरिया और कीटनाशकों से होने वाले इन्फेक्शन से बचाव के लिए इनका सेवन करने से पहले इन्हे ठीक से धोना आवश्यक है।

मरकरी युक्त फिश

गर्भवती महिला के लिए फिश का सेवन करना फायदेमंद होता है, लेकिन गर्भवती महिलाएं मछली को किंग मैकरेल, ऑरेंज रफ, मार्लिन, शार्क, टाइलफिश, स्वोर्डफ़िश, बिगेय, ट्यूना जैसी उच्च मर्करी युक्त फिश का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इसके सेवनसे गर्भ में पल रहे शिशु के विकासशील मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र के विकास पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

बिना धुली, बासी, ठंडी सब्जियां

प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिला को पोषक तत्व से भरपूर सब्जियां खाने के साथ ताजा व् संतुलित खाने की सलाह दी जाती है। ऐसे में गर्भवती महिला को बासी, फ्रिज में रखी ठंडी, बिना ढकी पड़ी सब्जी, बिना धुली हुई सब्जियों के सेवन से परहेज करना चाहिए। क्योंकि ऐसी सब्जियों का सेवन करने से गर्भवती महिला को न तो पोषक तत्व मिलते है, साथ ही पेट में इन्फेक्शन या पेट से जुडी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है ऐसे में जितना हो सके गर्भवती महिला को इन सब्जियों से परहेज करना चाहिए।

तो यह हैं कुछ सब्जियां जिनका सेवन गर्भवती महिला को नहीं करना चाहिए, क्योंकि इन सब्जियों का सेवन करने से गर्भवती महिला को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में गर्भवती महिला को पोषक तत्वों से युक्त आहार का सेवन करना चाहिए जिससे गर्भवती महिला को स्वस्थ रहने के साथ गर्भ में पल रहे शिशु के बेहतर विकास में मदद मिल सके।

Leave A Reply

Your email address will not be published.