छाछ गर्भवती महिला के लिए कितनी जरुरी है जानिए

प्रेगनेंसी में गर्भवती महिला के लिए छाछ पीना सही है या नहीं, इसके बारे में छाछ का सेवन करने से पहले प्रेग्नेंट महिला को पता होना चाहिए। ताकि माँ और बच्चे को किसी भी तरह का नुकसान न हो। यदि आप भी प्रेग्नेंट हैं और आपकी छाछ पीने की इच्छा हो रही है तो आप बिना किसी डर के छाछ का सेवन कर सकती है। क्योंकि छाछ में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन्स व् अन्य मिनरल्स भरपूर मात्रा में मौजूद होते है। जो प्रेग्नेंट महिला के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं, और छाछ का सेवन करने से प्रेग्नेंट महिला को बहुत से सेहत सम्बन्धी फायदे भी मिलते हैं। तो आइये आज हम आपको प्रेगनेंसी में छाछ का सेवन करने से कौन से फायदे होते हैं इस बारे में बताने जा रहे हैं।

ऊर्जा मिलती है: प्रोटीन, पोटैशियम, विटामिन्स जैसे मिनरल्स से भरपूर होने के कारण छाछ का सेवन करने से गर्भवती महिला को ऊर्जा से भरपूर रहने में मदद मिलती है। जिससे प्रेग्नेंट महिला को एक्टिव रहने में मदद मिलती है और महिला के एक्टिव रहने से बच्चे के बेहतर विकास भी मदद मिलती है।

कोलेस्ट्रॉल रहता है कण्ट्रोल: छाछ का सेवन करने से प्रेग्नेंट महिला के शरीर में कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। जिससे गर्भवती महिला के हदय को स्वस्थ रहने में भी फायदा पहुँचता है।

पाचन क्रिया रहती है दुरुस्त: अधिकतर गर्भवती महिलाएं प्रेगनेंसी में कब्ज़, एसिडिटी व् अन्य पाचन क्रिया से जुडी परेशानियों के कारण दिक्कत महसूस कर सकती है। लेकिन यदि रोजाना प्रेग्नेंट महिला खाने के साथ छाछ में काला नमक, भुना हुआ जीरा, अजवाइन आदि डालकर पीती है तो इससे प्रेग्नेंट महिला की पाचन क्रिया को दुरुस्त रहने में मदद मिलती है। इसके अलावा यदि बिना कुछ डाले भी प्रेग्नेंट महिला रोजाना खाने के साथ छाछ पीती है तो इससे भी महिला की पाचन क्रिया को दुरुस्त रहने में मदद मिलती है।

वजन रहता है नियंत्रित: प्रेगनेंसी के दौरान वजन का बढ़ना अच्छी बात होती है लेकिन यदि वजन जरुरत से ज्यादा बढ़ जाये तो इससे महिला को परेशानी भी हो सकती है। लेकिन यदि प्रेग्नेंट महिला रोजाना छाछ का सेवन करती है तो इससे प्रेग्नेंट महिला को वजन को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है। क्योंकि छाछ में कैलोरी और फैट की की मात्रा कम होती है जिससे वजन को सही रखने में मदद मिलती है।

ब्लड प्रैशर: प्रेगनेंसी के दौरान कई बार ब्लड प्रैशर के घटने या बढ़ने के कारण गर्भवती महिला को दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन यदि प्रेग्नेंट महिला छाछ का सेवन करती है तो छाछ में मौजूद बायोएक्टिव प्रोटीन, एंटी वायरल गुणों के कारण ब्लड प्रैशर को नियंत्रित रहने में मदद मिलती है।

कैल्शियम: छाछ कैल्शियम का भी बेहतरीन स्त्रोत होती है। ऐसे में प्रेग्नेंट महिला यदि छाछ का सेवन करती है तो इससे प्रेग्नेंट महिला की हड्डियों को मजबूती मिलने के साथ पेट में पल रहे बच्चे की हड्डियों व् दांतों के बेहतर विकास में भी मदद मिलती है।

विषैले पदार्थों को बाहर निकालती है: छह का सेवन करने से बॉडी में मौजूद विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है। जिससे प्रेग्नेंट महिला की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में फायदा मिलता है और माँ व् बच्चे दोनों को स्वस्थ रहने में मदद मिलती है।

पेट से जुडी समस्या: यदि प्रेग्नेंट महिला को भूख में कमी, पेट टाइट महसूस होना, पेट में जलन मसहूस होना, दस्त, जैसी परेशानियां होती है। तो इसके लिए यदि गर्भवती महिला दही से बनी छाछ का सेवन करती है तो ऐसा करने से गर्भवती महिला को इन सभी परेशानियों से राहत पाने में मदद मिलती है।

प्रेग्नेंट महिला को कब छाछ का सेवन नहीं करना चाहिए

  • यदि गर्भवती महिला को स्किन से जुडी कोई समस्या होती है।
  • खांसी, जुखाम, गले में इन्फेक्शन जैसी समस्या होने पर।
  • रात के समय छाछ का सेवन करने से बचना चाहिए।
  • बुखार आदि होने पर भी छाछ का सेवन नहीं करना चाहिए।

तो इन फायदों के लिए प्रेगनेंसी के दौरान छाछ का सेवन करना जरुरी होता है। यदि आप भी माँ बनने वाली है तो खाने का जायका बढ़ाने के साथ प्रेगनेंसी के दौरान आने वाली परेशानियों को कम करने के लिए आपको भी छाछ का सेवन जरूर करना चाहिए।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/jT1lKyRAI6g” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

Leave a Comment