प्रेग्नेंट हैं तो इन 8 काम से दूरी बना लें

गर्भावस्था के पूरे नौ महीने महिला को अपनी सेहत व् स्वास्थ्य का बहुत अच्छे से ध्यान रखने की सलाह दी जाती है। क्योंकि महिला द्वारा बरती गई थोड़ी सी लापरवाही प्रेगनेंसी में कॉम्प्लीकेशन्स को बढ़ा सकती है। जिसके कारण माँ व् बच्चे दोनों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में कुछ ऐसे काम है जिन्हे प्रेग्नेंट महिला को बिल्कुल नहीं करना चाहिए। क्योंकि उन्हें करने से प्रेग्नेंट महिला की सेहत व् बच्चे के विकास से जुडी समस्या होने का खतरा बढ़ता है। तो आइये अब विस्तार से जानते हैं की ऐसे कौन से काम है जो प्रेगनेंसी के दौरान महिला को नहीं करने चाहिए।

गर्म पानी से नहाना

यदि आप माँ बनने वाली हैं और गर्म पानी से नहा रहा है, तो थोड़ा ठहर जाइये, क्योंकि प्रेगनेंसी के दौरान गर्म पानी से नहीं नहाना चाहिए। हम ऐसा इसीलिए कह रहे हैं क्योंकि गर्म पानी से नहाने से बॉडी का तापमान बढ़ जाता है और ब्लड प्रैशर गिर जाता है। और यदि ऐसा हो जाता है तो इसके कारण बच्चे तक ऑक्सीजन व् अन्य पोषक तत्व नहीं पहुँच पाते हैं। जिससे बच्चे को दिक्कत हो सकती है। इसके अलावा महिला को टंकी के गर्म पानी से नहाने से भी बचना चाहिए।

पेट के पल, ज्यादा देर खड़े रहकर काम करना

ऐसा कोई भी काम जिससे पेट पर दबाव पड़े जैसे की झुककर काम करना, पैरों के बल बैठकर काम करना, पोछा लगाना, किचन में पेट के बल खड़े रहकर काम करना आदि महिला को नहीं करने चाहिए। इन कामों को करने के लिए आप घर के किसी अन्य सदस्य से कहें, साथ ही प्रेग्नेंट महिला को उस काम को भी नहीं करना चाहिए जिसमे ज्यादा देर एक ही जगह पर खड़े रहना पड़े। यदि आप किचन में खड़े होकर काम कर रही हैं तो वहां एक कुर्सी रखें और बीच बीच में उस पर बैठती रहें। क्योंकि इन सभी कामों को करने से प्रेग्नेंट महिला की मुश्किलें बढ़ सकती है।

भारी सामान उठाना

भारी सामान चाहे उठाना हो चाहे सरकाना हो प्रेग्नेंट महिला को ऐसा कोई काम नहीं करना चाहिए। क्योंकि ऐसे कामों को करने से पेट पर जोर पड़ता है जिसके कारण महिला और बच्चे को दिक्कत हो सकती है।

वाशरूम साफ़ करना

गर्भवती महिला को वाशरूम साफ़ नहीं करना चाहिए। क्योंकि वाशरूम को साफ़ करने के लिए केमिकल का इस्तेमाल होता है, महिला को झुककर व् पैरों के बल बैठकर काम करना पड़ता है, महिला को बहुत ज्यादा थकावट हो सकती है, आदि। और इन सभी के कारण महिला को इन्फेक्शन, कमजोरी, जैसी समस्या हो सकती है। ऐसे में महिला को वाशरूम अपनी कामवाली या घर के किसी अन्य सदस्य से साफ़ करवाना चाहिए।

पीठ के बल सोना

पहले तीन महीनों में तो नहीं लेकिन जैसे जैसे महिला का पेट बाहर की तरफ निकलने लगता है वैसे ही महिला को पीठ के बल गलती से भी नहीं सोना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से बॉडी का सारा वजन रीढ़ की हड्डी पर आ जाता है जिसकी वजह से कमर दर्द की समस्या महिला को ज्यादा होती है। इसके साथ पीठ के बल सोने से पैरों तक बॉडी का प्रभाव अच्छे से नहीं हो पाता है जिसकी वजह से पैरों में सूजन, उठते समय चक्कर, पैरों में दर्द आदि की समस्या महिला को हो सकती है।

स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना

गर्भवती महिला को प्रेगनेंसी के दौरान स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से भी बचना चाहिए। क्योंकि इन्हे बनाने के लिए केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है और जब आप इन्हे अपनी स्किन के लिए इस्तेमाल करते हैं। तो यह केमिकल आपकी स्किन द्वारा अवशोषित कर लिया जाता है। और फिर बॉडी में पहुंचकर इन्फेक्शन व् बच्चे के विकास से जुडी समस्या खड़ी कर सकता है।

भीड़भाड़ में जाना

भीड़भाड़ में भी प्रेग्नेंट महिला को नहीं जाना चाहिए क्योंकि भीड़भाड़ में जाने से गर्भवती महिला संक्रमित लोग के संपर्क में आ सकती है जिससे माँ व् बच्चे को संक्रमण का खतरा रहता है, ज्यादा शोरगुल में जाने से शिशु की सुनने की क्षमता पर बुरा असर पड़ सकता है, ऐसे में जितना हो सके प्रेग्नेंट महिला को भीड़ भाड़ में जाने से बचना चाहिए।

घर में पालतू जानवर का काम करना

गर्भवती महिला को घर के पालतू जानवर का काम करने से भी बचना चाहिए और उसके आस पास भी नहीं जाना चाहिए। क्योंकि पालतू जानवर का काम करने से और उसके संपर्क में आने से प्रेग्नेंट महिला को संक्रमण होने का खतरा रहता है।

तो यह हैं कुछ काम जो गर्भवती महिला को प्रेगनेंसी के दौरान नहीं करने चाहिए, यदि गर्भवती महिला इन टिप्स का ध्यान रखती है तो इससे माँ व् बच्चे दोनों को स्वस्थ रहने में मदद मिलती है। साथ ही प्रेगनेंसी में कॉम्प्लीकेशन्स भी नहीं बढ़ती है।

Leave a Comment