चेहरे से दाग धब्बे दूर करने के घरेलू उपाय?

आज कल जिस तरह चेहरे की ख़ूबसूरती को निखारने के लिए लोग केमिकल युक्त क्रीम का इस्तेमाल करते हैं, बहुत से ब्यूटी ट्रीटमेंट लेते हैं, आदि। इसकी वजह से कई बार चेहरे की ख़ूबसूरती बढ़ने की बजाय स्किन से जुडी समस्या होने लगती है। साथ ही आजकल लोगो का गलत लाइफस्टाइल भी चेहरे से जुडी समस्या का कारण हो सकता है। क्योंकि स्किन बहुत सेंसिटिव होती है ।

ऐसे में यदि स्किन की अच्छे से केयर न की जाये, गलत चीजों का अधिक इस्तेमाल स्किन के लिए किया जाए तो इसकी वजह से चेहरे पर छाइयाँ, दाग धब्बे आदि से जुडी समस्या होने लगती है। और यदि आपके चेहरे पर कोई भी दाग धब्बा होता है निशान होता है तो इसकी वजह से चेहरे की रंगत और आपका आकर्षण फीका पड़ने लगता है। तो आइये आज इस आर्टिकल में हम आपको चेहरे पर होने वाले दाग धब्बों की समस्या से निजात पाने और चेहरे के ग्लो को बरकरार रखने के लिए कुछ घरेलू टिप्स बताने जा रहे हैं।

जायफल

जायफल का इस्तेमाल करने से चेहरे पर होने वाले दाग धब्बों से निजात मिलने के साथ चेहरे को ग्लोइंग बनाने में भी मदद मिलती है। इसके इस्तेमाल के लिए आप जायफल को पीसकर थोड़े दूध में मिला लें। उसके बाद इसे चेहरे पर लगाएं और थोड़ी देर बाद मुँह धो लें ऐसा हफ्ते में तीन से चार बार करें।

एलोवेरा

स्किन केयर की बात हो और एलोवेरा का नाम नहीं आये ऐसा तो हो ही नहीं सकता क्योंकि एलोवेरा स्किन से जुडी समस्याओं से निजात पाने में सबसे असरदार होता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप रात को सोने से पहले मुँह को पानी से धोएं और उसे साफ़ कर लें उसके बाद एलोवेरा जैल से चेहरे पर मसाज करें। मसाज करने के बाद इसे रातभर चेहरे पर लगे रहने दें और सुबह मुँह धो लें और ऐसा रोजाना करें। या फिर आप नहाने से एक घंटा पहले एलोवेरा जैल को भी चेहरे पर लगा सकते हैं। ऐसा रोजाना करें ऐसा करने से आपको स्किन से जुडी परेशानियों से निजात पाने में मदद मिलेगी।

दही

दही खाने से जितना शरीर को फायदा मिलता है उतना ही इसे चेहरे पर लगाने से स्किन को फायदा मिलता है। क्योंकि दही में ब्लीचिंग गुणों के साथ लेक्टिक एसिड और विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। जो त्वचा का कालापन दूर करने के साथ दाग धब्बों को दूर करने में काफी असरदार होता है। ऐसे में आप रुई की मदद से दही को चेहरे के दाग धब्बों पर लगाएं और थोड़ी देर बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। आपको इसका असर धीरे धीरे दिखाई देगा और बेहतरीन नतीजे के लिए ऐसा रोजाना करें।

अंडा

अंडा फोकर उसका सफ़ेद हिस्सा अलग कर लें अब इसे अपने चेहरे पर लगाकर चुपचाप लेट या बैठ जाएँ और इसके सूखने के बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। ऐसा हफ्ते में तीन चार बार करें ऐसा करने से भी आपको चेहरे पर होने वाले दाग धब्बों की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है।

टमाटर

टमाटर में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं। जो स्किन पर होने वाले दाग धब्बों की समस्या को दूर करने में मदद करने में मदद करते हैं। इसके इस्तेमाल के लिए आप सबसे पहले टमाटर की प्यूरी बना लें यानी की टमाटर को पीस लें और उसके बाद इससे अपनी त्वचा पर 15 मिनट तक मालिश करें। मालिश करने के बाद ठंडे पानी से धो लें ऐसा हफ्ते में एक से दो बार आप कर सकते हैं लेकिन हर बार मालिश करना जरुरी नहीं है आप महीने में एक दो बार मालिश करें और तीन चार बार इसे चेहरे पर लगाएं। आप चाहे तो टमाटर को पीसने की बजाय टमाटर को काटकर भी चेहरे पर मसाज कर सकते हैं।

आलू

आलू का इस्तेमाल करने से भी चेहरे पर होने वाले डाह धब्बों से निजात पाने में मदद मिल सकती है। इसके इस्तेमाल के लिए आप आलू की दो स्लाइस काटकर चेहरे की मास्ज़ करें या फिर आलू को क्रश करके पीस दे उसके बाद इसका रस निकालकर उसे रुई की मदद से चेहरे पर लगाएं। फिर पंद्रह से बीस मिनट बाद चेहरे को धो लें। ऐसा हफ्ते में एक या दो बार करें आपको जरूर फायदा मिलेगा।

ओट्स

ओट्स का इस्तेमाल करने से भी चेहरे पर होने वाले दाग धब्बों की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है। इसके इस्तेमाल के लिए आप दो चम्मच ओट्स को पीस लें उसके बाद इसमें निम्बू का रस मिलाएं। निम्बू का रस मिलाने के बाद इससे चेहरे पर स्क्रब करें स्क्रब करने के बाद इसे पंद्रह मिनट के लिए चेहरे पर ही छोड़ दें। उसके बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें।

निम्बू का रस

निम्बू में मौजूद विटामिन सी भी चेहरे से जुडी इस समस्या के समाधान में आपकी बहुत मदद करता है इसके लिए आप निम्बू कस रस निकाल कर उसे रुई की मदद से चेहरे पर लगाएं। या फिर निम्बू के रस से दो या तीन मिनट तक चेहरे की मसाज करें। उसके बाद साफ़ पानी से चेहरे को धो लें।

प्याज

प्याज को पीसकर एक पेस्ट तैयार करें अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं आप चाहे तो प्याज का रस भी रुई की मदद से लगा सकते हैं। सूखने के बाद चेहरे को साफ़ पानी से धो लें ऐसा करने से आपको चेहरे से जुडी इस समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है।

कच्चा दूध

कच्चा दूध यानी की बिना उबले हुआ दूध रुई की मदद से रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाएं। चेहरे पर लगाने के बाद सुबह उठकर चेहरे को धो लें। रोजाना ऐसा करें ऐसा करने से भी चेहरे पर होने वाले दाग धब्बों की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है।

शहद और हल्दी

एक चम्मच शहद में चुटकीभर हल्दी मिलाएं उसके बाद इसे मास्क के रूप में चेहरे पर लगाएं। थोड़ी देर बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें ऐसा करने से चेहरे पर होने वाले दाग धब्बों की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है।

पानी का भरपूर सेवन करें

चेहरे की स्किन व् बॉडी की स्किन को हेल्दी बनाएं रखने के लिए आपको पानी का भरपूर सेवन करना चाहिए। क्योंकि इससे शरीर में मौजूद हानिकारक तत्व बाहर निकल जातें हैं। जिससे आपकी बॉडी व् स्किन दोनों को हेल्दी रहने में मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ टिप्स जिन्हे कुछ दिनों तक रोजाना ट्राई करने से आपको चेहरे पर होने वाले किसी भी निशान, दाग धब्बे आदि से निजात पाने के साथ चेहरे को खूबसूरत और ग्लोइंग बनाने में मदद मिलती है।

Home remedies for skin care

Leave a Comment