Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

ऐसे पता लगाते थे पहले कि पेट में लड़का है या लड़की

लड़का होने का संकेत, लड़की होने का संकेत, बिना टेस्ट के जानें गर्भ में लड़का है या लड़की, लड़का लड़की जानने का सही तरीका, कैसे पता करें गर्भ में पल रहा बच्चा लड़का है या लड़की, aise jaane pet me ladka hai ya ladki, ladka hone ke lakshan, ladki hone ke lakshan

0

माँ बाप के लिए अपनी संतान बहुत प्रिय होती है फिर चाहे वो लड़का हो या लड़की हो। लेकिन क्या आप जानते है की ऐसे कुछ लक्षण प्रेगनेंसी के दौरान आपकी बॉडी में दिखाई देते हैं, जिनसे आप पता कर सकते है की आपके गर्भ में पल रहा शिशु लड़का है या लड़की। पहले समय में बुजुर्ग गर्भवती महिला को देखकर बता देते थे की उसे बेटा होगा या बेटी। लेकिन ऐसा कोई जरुरी नहीं होता है फिर भी लोग इन तरीको को जरूर आजमाते थे।

जैसे की यदि महिला पहले से और भी ज्यादा सूंदर हो रही है, तो इसका मतलब गर्भ में लड़का है, यदि महिला का मीठा खाने का दिल करता है तो लड़की है। ऐसे ही बहुत से लक्षण को देखकर वो ऐसा मानते थे की गर्भ में शिशु कौन है। क्या आप भी माँ बनने वाली है और जानना चाहती है की आपके गर्भ में लड़का है या लड़की। यदि हाँ तो आइये आज हम आपको ऐसे ही कुछ लक्षण बताने जा रहे हैं जिससे आप पता कर सकते हैं की गर्भ में शिशु लड़का है या लड़की।

गर्भ में पल रहा शिशु लड़का है तो गर्भवती महिला में होने वाले परिवर्तन:-

स्किन चमकदार होने लगती है:-

यदि आपके गर्भ में पल रहा शिशु बेटा होता है, तो महिला की स्किन चमकदार हो जाती है। साथ ही प्रेगनेंसी के दिन आगे बढ़ने के साथ उसकी स्किन और भी ग्लोइंग होती जाती है।

बेबी की हार्टबीट:-

जब आप अल्ट्रासाउंड करवाते हैं तो उसमे बेबी की हार्ट बीट भी आती है, यदि आपके गर्भ में पल रहे शिशु की हार्टबीट 140 bpm से कम होती है तो इसका मतलब आपके गर्भ में लड़का है।

पापा का वजन बढ़ने लगता है:-

ऐसा भी अंदाज़ा लगाया जाता है की यदि महिला के गर्भ में पल रहा शिशु लड़का होता है तो उसके पापा का वजन बढ़ने लग जाता है, बजाय की वजन कम होता है या वो उसे मेन्टेन करने की कोशिश करते है।

ब्रैस्ट में फ़र्क़:-

महिला का यदि राइट स्तन लेफ्ट से बड़ा होता है तो भी यह इस बात की और इशारा करता है। की महिला के गर्भ में पल रहा शिशु लड़का होता है।

पेट गोल होता है:-

गर्भ में यदि शिशु लड़का होता है तो महिला के पेट की शेप बिलकुल बास्केटबॉल की तरह गोल होती है।

नमकीन खाने का मन करता है:-

प्रेगनेंसी के दौरान महिला का तरह तरह के स्वाद लेने का मन करता है। लेकिन यदि महिला मीठे से ज्यादा नमकीन पसंद करती है, तो इसका मतलब होता है की वो एक बेटे की माँ बनने वाली है।

आपके पैर हमेशा ठन्डे रहते है:-

यदि आप एक बेटे को जन्म देने वाली होती है, तो इसका एक लक्षण यह भी होता है की प्रेगनेंसी के दौरान आपके पैर ठन्डे रहते है।

उल्टे हाथ की तरफ सोते है:-

प्रेगनेंसी के समय महिला को सोने में बहुत परेशानी होती है, लेकिन यदि आप उल्टे हाथ की तरफ आसानी से सो जाती है तो यह भी इस बात की और इशारा करता है, की आपके गर्भ में पल रहा शिशु लड़का है।

आपका चेहरे का आकार बदलता है:-

यदि आपका चेहरा गोल लगने की बजाय लम्बा और पतला लगने लगता है, तो यह भी इस बात का संकेत देता है की आप एक बेटे की माँ बनने वाली है।

अधिक बाल आने लगते है:-

प्रेगनेंसी के दौरान यदि आपके शरीर पर बाल ज्यादा तेजी से आते है तो भी यह इस बात की और इशारा करते है की आपके गर्भ में पल रहा शिशु लड़का होता है।

कमजोर महसूस करते है:-

आपको प्रेगनेंसी का पूरा समय अधिक थकावट महसूस होती है, आप हमेशा कमजोर महसूस करती है, तो इसका मतलब भी यही होता है की आप के गर्भ में पल रहा शिशु लड़का है।

गर्भ में लड़की होने के लक्षण:-

आपके चेहरे पर दाने होने लगते है:-

प्रेगनेंसी के समय यदि आपके चेहरे पर दाने होने लगते है तो इसका मतलब होता है की गर्भ में पल रहा शिशु लड़की है।

चेहरे का आकार:-

यदि आपके चेहरे का आकार गोल लगने लगता है तो भी यह आपको लड़की होने के संकेत देता है।

हार्टबीट ज्यादा होती है:-

यदि आपके अल्ट्रासाउंड में गर्भ में पल रहे शिशु की हार्टबीट 140 bpm से ज्यादा होती है। तो यह गर्भ में लड़की होने के संकेत देता है।

पेट का आकार:-

यदि आपके पेट का आकार बढ़ता है, और तरबूज के आकार जैसा होने लगता है तो भी यह गर्भ में पल रहा शिशु लड़की है इस बात की और इशारा करती है।

वजन बढ़ जाता है:-

आपके शरीर में प्रेगनेंसी के दौरान सबसे ज्यादा वजन यदि पेट का बढ़ता है तो समझ जाइये की आपके घर एक नन्ही परी आने वाली है।

मीठा खाने का मन करता है:-

प्रेगनेंसी के दौरान यदि आपको अधिक मीठा या ठंडा खाने का मन करता है तो भी यह आपके गर्भ में लड़की का संकेत देता है।

पापा में कोई बदलाव नहीं आता:-

यदि बच्चे के होने वाले पिता में कोई फ़र्क़ नहीं आता है, और जैसे हैं वैसे ही रहते है तो समझ जाइये की पापा की प्रिंसेस आने वाली है।

ब्रैस्ट में बदलाव:-

यदि आपका लेफ्ट स्तन राइट से बड़ा हो जाता है तो यह इस बात की और इशारा करता है की आपके गर्भ में पल रहा शिशु लड़की है।

शरीर पर आने वाले बाल:-

आपके शरीर पर आने वाले बाल न तो कम आते है, और न ही ज्यादा आते है। अगर सब पहले जैसा रहता है तो यह लड़की होने की और संकेत देता है।

तो ऊपर दिए गए लक्षण को देखकर आप पता कर सकते है की गर्भ में पल रहा शिशु लड़का है या लड़की, लेकिन हम इस बात की बिलकुल भी पुष्टि नहीं करते हैं, की यह सच है। यह सब पहले जमाने में बुजुर्गो द्वारा बताए गए लक्षण हैं। बस इससे आप केवल अंदाजा लगा सकते है, लेकिन ऐसा भी हो सकता है की जो आप अंदाज़ा लगाएं वो सच हो।

लड़का होने का संकेत, लड़की होने का संकेत, बिना टेस्ट के जानें गर्भ में लड़का है या लड़की, लड़का लड़की जानने का सही तरीका, कैसे पता करें गर्भ में पल रहा बच्चा लड़का है या लड़की, aise jaane pet me ladka hai ya ladki, ladka hone ke lakshan, ladki hone ke lakshan

Leave a comment