Ultimate magazine theme for WordPress.

अलसी बीज से पेट की चर्बी घटाएं, तीसी से मोटापा कम करने के तरीके

0

आज के समय में मोटापा लोगों की आम समस्या बनता जा रहा है जिसे देखो वही अपने मोटापे को कम करने के बारे में सोचता रहता है। यूँ तो बहुत से उपाय है जिनकी मदद से मोटापा कम किया जा सकता है लेकिन उनमे से कुछ काफी महंगे होते है तो कुछ मोटापा घटाने में काफी अधिक समय ले लेते है। लेकिन क्या आप जानते है की कुछ उपाय है जिनकी मदद से कुछ ही दिनों में मोटापा कम किया जा सकता है। उन्ही में से एक है अलसी के बीज! जी हां, अलसी के बीज न केवल सेहत के लिए लाभकारी होते है अपितु यह मोटापा घटाने में भी काफी फायदेमंद होते है विशेषकर पेट की चर्बी।alsi beej se pet ki charbi ghatayen

नियमित रूप से अलसी के बीजों का सेवन करके पेट की चर्बी को आसानी से कम किया जा सकता है लेकिन ये हर किसी को सूट नहीं करते जिसके कारण उन्हें दस्त आदि की समस्या हो जाती है। अलसी के बीजों के सेवन में अधिक से अधिक पानी पीना जरुरी होता है क्योंकि उनमे अधिक फाइबर होते है जिन्हें पचाने में पानी मदद करता है। इसके अलावा गर्भवती महिलाओं को कभी भी अलसी के बीजों का सेवन नहीं करना चाहिए, यह उनके लिए हानिकारक हो सकता है। आज हम आपको बताने जा रहे है की अलसी के बीजों से अपने पेट की चर्बी कैसे कम करें? जानने के लिए आगे पढ़े …

अलसी में मौजूद फाइबर करे फैट को कम :

इन बीजों में उच्च मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो वजन कम करने और पेट की चर्बी को कम करने में मदद करता है। उदाहरण के तौर पर 1 चम्मच अलसी बीज से 3 ग्राम फैट कम होता है। और अगर आप नियमित रूप से अलसी के बीजों का सेवन करते है तो फैट को आसानी से कम किया जा सकता है।

क्योंकि इन्हें खाने के बाद लंबे समय तक भूख नहीं लगती जिससे आप ज्यादा देर तक खाना नहीं खाते। इसके अलावा यह कब्ज दूर करने में भी मदद करता है और पेट को साफ करता है। अलसी के बीज का सेवन करने से पेट से जुडी हर प्रकार की बीमारियां दूर हो जाती है।

इंसुलिन बढ़ाने में मदद करे :

अलसी बीज में मौजूद तत्व बॉडी में इंसुलिन की मात्रा बढाने में मदद करते है। जिन लोगों को मधुमेह की समस्या होती है उनके शरीर में इंसुलिन कम होता है जिसकी वजह से उनका वजन लगातार बढ़ता रहता है। अगर आपके साथ भी ऐसा ही है तो आप नियमित रूप से अलसी के बीजों का सेवन करना शुरू कर दें। इसकी मदद से आप अपने शुगर और अपने फैट दोनों को कम कर सकते है।

बीजों में मौजूद ओमेगा-3 हृदय के लिए लाभकारी होता है :

इन बीजों में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है जो हृदय के संबंधित रोगों को दूर करने में मदद करता है। साथ ही शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित करता है। ओमेगा-3 व्यायाम करते समय शरीर की मांसपेशियों से अतिरिक्त वसा को कम कर देता है। जिससे वजन कम होने में ज्यादा समय नहीं लगता।

मेटाबोलिज्म बूस्ट करे :भुनी हुई और पीसी हुई तीसी

अलसी के बीजों में एक तरह का विशेष तत्व पाया जाता है जो शरीर के मेटाबोलिज्म को कम करने में मदद करता है। इससे शरीर का वजन और पेट की चर्बी दोनों ही कम करने में मदद मिलती है। इसलिए अगर आप अपना वजन जल्द से जल्द घटाना चाहते है तो एक्सरसाइज के साथ-साथ अलसी के बीजों का सेवन करना भी शुरू कर दें।

इन तरीकों से करें अलसी के बीजों का सेवन :-

अगर आप जल्द से जल्द अपना वजन घटाना चाहते है तो उसके लिए आपको नियमित रूप से अलसी के बीजों का सेवन करना होगा। लेकिन रोज रोज एक ही तरीके से अलसी बीज को खाना मुश्किल हो सकता है। यहाँ हम आपको कुछ आसान तरीके बता रहे है जिनकी मदद से आप अलग-अलग तरीकों से अलसी के बीजों का सेवन कर सकते है।

  • रोजाना एक मुट्ठी या उससे कम अलसी बीज का सेवन करें।
  • एक ग्लास गर्म पानी लें और उसमे अलसी को मिक्स करके रोजाना सुबह इसका सेवन करें।
  • रात में अलसी के बीज भिगोकर उन्हें सुबह खाएं। वजन कम हो जाएगा।
  • (अलसी के बीजों का सेवन नाश्ते से 20 मिनट पहले करें ऐसा करने से आपकी भूख पर नियंत्रण रख जा सकता है।)
  • वैसे आप चाहे तो इन्हें सीधे अपने खाने में मिलाकर भी खा सकते है।
  • अलसी के बीजों को ओटमील यानी दलिया के साथ भी नश्ते में खाया जा सकता है।
  • रोटियों को और स्वादिष्ट बनाने के लिए भी आप अलसी के बीजों का प्रयोग कर सकते है। इसके लिए आटे में अलसी के कुछ बीज मिला लें। और उस आटे की रोटियां बनवाएं।
  • केक, कूकीज और पेनकेक्स आदि के साथ भी आप अलसी के बीजों का सेवन कर सकते है। यह स्वाद तो बढ़ाएंगे ही साथ साथ आपकी सेहत को भी बेहतर रखेंगे।अलसी बीज की स्मूथी
  • स्ट्रॉबेरी, एप्पल, ऑरेंज आदि की स्मूथी (smoothie) के साथ भी अलसी के बीजों को मिलाकर खाया जा सकता है। ये स्वज्द में काफी टेस्टी लगते है।
  • वैसे आप चाहते तो अपने रायते में भी अलसी को मिला सकते है। इसके लिए अलसी के बीजों को भुनकर उन्हें दरदरा पीस लें और फिर इसे अपने रायते में मिला लें।

तो ये थे कुछ फायदे और तरीके जिनकी मदद से आप अलसी के बीजों का सेवन अपने पेट के चर्बी कम करने के लिए कर सकते है। ये उपाय पूरी तरह घरेलू है जिनके कोई दुष्परिणाम नहीं है। लेकिन ध्यान रहे किसी भी चीज का इस्तेमाल करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से इस बारे में अवश्य पूछ लें क्योंकि सभी चीजें सभी को सूट नहीं करती। ऐसी स्थिति में दुष्परिणाम सामने आ सकते है।


अलसी (तीसी) का सेवन करने के फायदे, अलसी बीज से पेट की चर्बी घटाएं, तीसी का सेवन करने के फायदे, Flax Seeds benefits, पेट की चर्बी कम करने के लिए अलसी, अलसी के सेवन से घटाएं मोटापा, मोटापा कम करने के तरीके, अलसी बीज खाने से क्या होता है, मोटापे के लिए अलसी, Flax seeds for fat, पेट की चर्बी दूर करने के तरीके