Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

सुबह खाली पेट इन चीजों को खाने से हो सकती है परेशानियां

0

सुबह खाली पेट क्या न खाएं, सुबह खाली पेट इन चीजों का सेवन न करें, इन चीजों का सेवन खाली पेट कतई न करें, खाली पेट इनका सेवन देगा बीमारियां, कभी भी खाली पेट ये चीजें न खाएं, खाली पेट न खाएं ये चीजें हो सकता है नुकसान, खाली पेट क्या नहीं खाना चाहिए, भूलकर भी खाली पेट न खाएं ये चीजें, खाली पेट इन चीजों को कभी न खाएं, खाने की चीजें, खाली पेट, सुबह जागने के बाद क्या न खाएं, सुबह जागने के बाद क्या खाना चाहिए

बहुत से लोगों को आदत होती है की सुबह सुबह जागते ही उन्हें कुछ खाने के लिए चाहिए होता है फिर चाहे वो बेड टी हो या हल्का सा नाश्ता, फ्रूट्स हो या बेक्ड कूकीज। लेकिन कई बार उनकी यही आदत खुद के लिए परेशानी का कारण बन जाती है। जी हां, सुबह उठने के बाद आप सबसे पहले खाने की जिस चीज का सेवन करते है उसका सीधा प्रभाव आपके स्वास्थ्य पर पड़ता है। इसीलिए सुबह कुछ भी सोच समझकर खाना चाहिए।

स्वास्थ्य पर इन खाद्य पदार्थों का असर एसिडिटी, पेट में जलन, आदि जैसी समस्यायों के रूप में होता है। जिससे व्यक्ति को बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। लेकिन यह भी सत्य है की सुबह का नाश्ता आपके दिनभर का सबसे महत्वपूर्ण आहारों में से एक होता है इसीलिए यह सलाह दी जाती है की इस समय हेल्थी जीचों का सेवन करना चाहिए।

बहुत से लोगों को सुबह जागते ही कॉफ़ी पीने की आदत होती है लेकिन अगर स्वास्थ्य के नजरिये से देखा जाए तो यह आदत बहुत गलत है। इसके अलावा भी बहुत सी ऐसे चीजें है जिन्हे आपको सुबह के नाश्ते में सम्मिलित नहीं करना चाहिए। लेकिन वे चीजें है क्या? इनके बारे में सभी को नहीं पता। इसीलिए आज हम बताने जा रहे है की सुबह खाली पेट उठकर कौन सी चीजों का सेवन आपको नहीं करना है। और किन चीजों का सेवन आपके लिए लाभकारी होगा।

इन चीजों का सेवन सुबह खाली पेट कतई नहीं करना चाहिए :-

1. केला (Banana) :kela

केले में कैल्शियम की बहुत अधिक मात्रा पाई जाती है जो शरीर के लिए बेहद लाभकारी होती है लेकिन जब आप इसका खाली पेट सेवन करते है तो यह ब्लड में मैग्नीशियम की मात्रा जो बढ़ा देती है। जो हृदय के लिए हानिकारक होता है। इसीलिए सलाह दी जाती है की कभी भी खाली पेट केले का सेवन नहीं करना चाहिए।

2. कॉफ़ी (Coffee) :

कॉफ़ी में कैफीन की बहुत अधिक मात्रा होती है जो स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक होती है। ऐसे में अगर आप सुबह-सुबह खाली पेट कॉफ़ी का सेवन करते है तो यह आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती है। इसीलिए सुबह कॉफ़ी का सेवन नहीं करना चाहिए।

3. मसालेदार भोजन (Spicy Food) :

वैसे भी डॉक्टर अधिक मसालेदार भोजन खाने से मना करते है। क्योंकि ये स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक होता है। ऐसे में अगर आप खाली पेट इस तरह के भोजन का सेवन करते है तो यह सीधे सीधे आपके पाचन तंत्र पर प्रभाव डालता है। जी हां, इस तरह के भोजन में नेचुरल एसिड होता है जो पेट के हाजमे को बिगाड़ सकता है जिससे पेट संबंधी समस्याएं भी हो सकती है।

4. शराब (Alcohol) :

शराब को वैसे भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक बताया गया है लेकिन खाली पेट इसका सेवन और भी अधिक नुकसानदेह होता है। खाली पेट इसके सेवन से पेट में जलन और अपच जैसी समस्याएं हो सकती है जिससे खाना पचाने में मुश्किलें होती है। इसीलिए खाली पेट शराब का सेवन न करें।

5. दही (Yogurt) :

दही में मौजूद हेल्थी बैक्टीरिया हमारे शरीर के लिए बेहद लाभकारी होते है। लेकिन जब आप खाली पेट दही का सेवन करते है तो पेट में हाइड्रोक्लोरिक एसिड की मात्रा बढ़ने लगती है जिससे हेल्थी बैक्टीरिया समाप्त होने लगते है। इसीलिए कभी भी खाली पेट दही का सेवन नहीं करना चाहिए।

6. दवाएं (Medicines):

अक्सर आपने डॉक्टर को यह कहते हुए सुना होगा की खाली पेट दवाई न खाएं जिसके पीछे एक जरुरी कारण है। दरअसल दवाएं तरह तरह के केमिकल से बनाई जाती है ऐसे में अगर आप इनका खाली पेट सेवन करते है तो यह पेट में गैस या एसिड की समस्या उत्पन्न कर सकती है। जिससे शरीर में असंतुलन हो सकता है। परन्तु अगर डॉक्टर ने खाली पेट दवा खाने की सलाह दी है तो आप इन्हें खा सकते है।

7. नींबू का शर्बत (Lemon Soda) :

बहुत से लोग सुबह सुबह नींबू का शर्बत पीते है जो उनके सेहत के लिए अच्छा नहीं है। जी हां, दरअसल लेमन सोडा में कॉर्बोनेट एसिड की उच्च मात्रा पाई जाती है। ऐसे में अगर आप खाली पेट इसका सेवन करते है तो आपको मतली की समस्या हो सकती है।

8. मीठी चीजें (Sweet Dishes) :

सुबह जागने के बाद कभी भी मीठी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से बॉडी में इन्सुलिन लेवल में अचानक बढ़ोतरी हो जाती है जिससे pancreas पर अतिरिक्त दबाब पड़ने लगता है। और लम्बे समय तक इस आदत को रखने से आप डायबिटीज का शिखर भी हो सकते है।

9. टमाटर (Tomato) :

सुबह खाली पेट टमाटर का सेवन भी नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे गैस्ट्रिक अल्सर होने का खतरा बहुत बढ़ जाता है। बता दें, टमाटर में मौजूद टैनिक एसिड भी एसिडिटी का कारण बन सकता है। इसीलिए कभी भी सुबह टमाटर का सेवन नहीं करना चाहिए।

10. कोल्ड ड्रिंक्स (Cold Drinks) :cold-drink

बहुत से लोगों को सुबह उठते ही कोल्ड ड्रिंक्स पीने की आदत होती है। लेकिन क्या आप जानते है की ऐसा करने से आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है और इससे म्यूकस मेम्ब्रेन भी डैमेज हो सकती है। साथ ही पाचन तंत्र पर भी इसका बुरा प्रभाव पड़ता है। इसलिए सुबह कोल्ड ड्रिंक्स नहीं पीनी चाहिए।

इन चीजों का सेवन करने से होगा फायदा :-

सुबह खाली पेट कभी भी उपरोक्त वस्तुओं का सेवन नहीं करना चाहिए लेकिन आप अंडे, ओटमील, ब्राउन ब्रेड, तरबूज, ब्लू बेरी, शहद और नट्स जैसी चीजों का सेवन कर सकते है इन्हें खाने से आपके शरीर को प्रयाप्त मात्रा में एनर्जी मिलेगी और आप दिनभर एक्टिव फील करेंगे। इनसे आपके शरीर को भी किसी तरह का कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा।

Leave a comment